scriptपहाड़ों के बीच बसा गांव तो ग्रामीणों ने गांव का नाम रख दिया गिरारी | The village is situated between the mountains and the villagers named | Patrika News

पहाड़ों के बीच बसा गांव तो ग्रामीणों ने गांव का नाम रख दिया गिरारी

locationअनूपपुरPublished: Mar 02, 2021 09:52:28 am

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है गांव, चारो दिशाओं से घिरा है गांव

The village is situated between the mountains and the villagers named

पहाड़ों के बीच बसा गांव तो ग्रामीणों ने गांव का नाम रख दिया गिरारी

अनूपपुर। पुष्पराजगढ़ जनपद अंतर्गत स्थित ग्राम पंचायत गिरारी के चारो ओर पर्वतीय क्षेत्र प्राकृति छंटा बिखरा पड़ा है। जिसे देखते हुए ग्रामीणों ने इस गांव का नाम गिरारी रख दिया। गिरारी नाम को लेकर स्थानीय लोगों का कहना है कि पहाड़ जिसे पर्यावाची शब्दों में गिर भी कहा जाता है, उसी के नाम पर इस गांव का नाम पहाड़ों से घिरे होने की वजह से गिरारी पड़ा है। ग्राम पंचायत में 14 वार्ड हैं जिसमें अनुमानित लगभग 1700 की आबादी निवासरत है। स्थानीय ग्रामीण एवं शिक्षक ५८ वर्षीय अखिलेश पांडे ने बताते हैं कि गिरारी गांव चारों दिशाओं में पहाड़ों से घिरा हुआ है। प्रकृति की सुंदरता के कारण पूर्वजों के द्वारा इस गांव का नाम इन्हीं पर्वतों के नाम पर रखा गया है।
बॉक्स: प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है गांव
स्थानीय ग्रामीण २४ वर्षीय प्रकाश पांडे बताते हैं कि पहाड़ों के बीच यह गांव स्थित है तथा उनके पूर्वज के द्वारा उन्होंने यह कहानी सुनी थी की पहाड़ों के बीच बसे होने के कारण गांव का नाम गिरारी रखा गया था।
——————————————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो