जिले से गुलबकावली अर्क, कोदो, शहद और टमाटर को निर्यात करने की योजना

एक जिला-एक उत्पाद योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए मुख्यमंत्री ने की अनूपपुर की सराहना, अन्य जिलों को अनुकरण के दिए निर्देश

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 06 Jan 2021, 12:14 PM IST

अनूपपुर। जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड में पर्यावरण के अनुसार उत्पाद होने वाले उत्पादों को अधिक मात्रा में उत्पादन के साथ उसके निर्यात की बनाई गई अनूपपुर की कार्ययोजना एक बार फिर प्रदेश में बेतहर सोच के रूप में में सामने आई है। कलेक्टर कमिश्नर कॉन्फ्रेंस में ‘एक जिला- एक उत्पाद’ योजना की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनूपपुर जिले द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री को कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने अनूपपुर जिले द्वारा एक जिला-एक उत्पाद योजना के लिए चिन्हित उत्पादों गुलबकावली अर्क, कोदो, शहद एवं टमाटर को निर्यात योग्य बनाने एवं स्थानीय निवासियों को लाभान्वित करने की है योजना में अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी दी गई। जिसपर मुख्यमंत्री ने सभी जिलों विशेष रूप से अनूपपुर जिले को इस कार्य के लिए बधाई दी। बताया गया कि एक जिला-एक उत्पाद योजना के अंतर्गत अनूपपुर में कोदो, शहद, गुलबकावली अर्क टमाटर, निवाड़ी में अदरक, जबलपुर में मटर, सतना में बर्तन, खरगौन में मिर्ची और कपास तथा बुरहानपुर में केला चिप्स उत्पादों की ब्रांडिंग की जा रही है। मंडला में कोदो-कुटकी तथा भोपाल में जरी-जरदोरी को बढ़ावा दिया जा रहा है। इन्हें फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि से लिंक भी किया जा रहा है।
कलेक्टर ने बताया कि गुलबकावली अर्क की विश्वसनीयता स्थापित कर आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए मेडिसिनल फीजिबिलिटी स्टडी पर कार्य किया जा रहा है। शहद के उत्पादन बढ़ाने एवं मार्केटिंग संस्थागत प्रयास किए जा रहे हैं। टमाटर की उच्च गुणवत्ता कृषि को प्रोत्साहित करने के लिए बीज वितरण एवं प्रॉसेसिंग क्षेत्र में कार्य कर मुनाफे को बढ़ाने की योजना है। कोदो की प्रॉसेसिंग के साथ-साथ अमरकंटक ब्रांड को स्थापित करने की प्रक्रिया पर कार्य जारी है। सभी उत्पादों के बिजनेस मॉडल पर वैज्ञानिक अप्रोच एवं विशेषज्ञों की राय पर आधारित शासकीय सहयोग की योजना है। उत्पाद की प्रॉसेसिंग से लेकर विक्रय तक के विभिन्न चरणों में स्थानीय स्वसहायता समूहों को प्रशिक्षण प्रदान कर शामिल किया जा रहा है ताकि स्थानीय जनों को अधिक लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ने इस संस्थागत एवं सुगठित प्रयासों की सराहना करते हुए अन्य जिलों को अनुकरण के निर्देश दिए हैं।
---------------------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned