scriptThousands of quintals of wheat is stored in Sajha warehouse, demand fr | सजहा वेयरहाउस में भंडारित है हजारों क्विंटल गेहूंं, 800 टन गेहूं के लिए शहडोल से डिमांड | Patrika News

सजहा वेयरहाउस में भंडारित है हजारों क्विंटल गेहूंं, 800 टन गेहूं के लिए शहडोल से डिमांड

15 दिनों से पुष्पराजगढ़ की 40 दुकानें बंद, बिना गेहूं चावल लेने नहीं पहुंच रहे हितग्राही

अनूपपुर

Updated: October 21, 2021 12:31:42 pm

अनूपपुर। अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखंड के लिए यह कहावत शत प्रतिशत सही जान पड़ती है कि गोदी में बालक, नगर में ढिंढोरा। जी हां, पुष्पराजगढ़ विकासखंड के लिए खाद्यान्नों का आवंटन करने वाला सजहा वेयरहाउस में हजारों क्विंटल गेहूं का भंडरण पड़ा है, लेकिन वहां से १३ किलोमीटर दूर राजेन्द्रग्राम वेयरहाउस गेहूं के आवंटन के कारण पिछले २० दिनों से खाली पड़ा है। गेहूं के आवंटन नहंी होने से विकासखंड के १२१ दुकानों में ४० दुकानें बंद पड़ी है। इन दुकानों से हितग्राहियों को अक्टूबर माह का राशन वितरण नहीं किया जा सका है। पूर्व के आवंटित कुछ मात्राओं के वितरण के बाद दुकानें वीरान पड़ी है, कुछ को खुला छोडक़र शेष दुकानें बंद पड़ी हैं। हितग्राही गेहूं के बिना सिर्फ चावल लेने दुकानों तक नहीं पहुंच रहे हैं। बताया जाता है कि बंद पड़े सम्बंधित ४० दुकानों के लिए लगभग ८००-९०० टन गेहूं की आवश्यकता है। लेकिन दूसरी ओर सजहा वेयरहाउस में हजारो टन गेहूं का भंडारण होने के बाद भी जिला नागरिक आपूर्ति विभाग पुष्पराजगढ़ विकासखंड के लिए गेहूं आवंटन में शहडोल से डिमांड कर रहा है। बताया जाता है कि शहडोल में रैक लगने के बाद अनूपपुर के लिए गेहूं का आवंटन भेजा जाएग, जिसमें तीन-पांच दिनो का समय भी लग सकता है। यानि इस माह ४० दुकानों से सम्बंधित हितग्राहियों को खाद्यान्न योजना से वंचित रहना पड़ेेगा। जानकारी के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पुष्पराजगढ़ के ४० दुकानों से सम्बंधित लगभग ३० हजार हितग्राही अक्टूबर माह का राशन नहीं उठा सके हैं। यहां के दुकानों में अक्टूबर माह के लिए विभाग द्वारा गेहूं का आवंटन नहीं किया गया है। जबकि राजेन्द्रग्राम वेयरहाउस के लिए खाद्यान्नों की आपूर्ति करने वाला १३ किलोमीटर दूर सजहा वेयरहाउस गोदाम में हजारों क्विंटल गेहंू का भंडारण पड़ा है।
बॉक्स: दुकानों में जरूरत, विभाग ने बरती लापरवाही, प्रशासन खामोश
यह आश्चर्य की बात है कि सजहा में हजारो क्विंटल गेहंू के भंडारण के बाद भी नागरिक आपूर्ति विभाग द्वार प्रदाय योजना के लिए गेहूं परिवहन की व्यवस्था नहीं बना पाई। वहीं विभाग ने इस लापरवाही से बचने किररघाट के क्षतिग्रस्त रास्ता को आड़ बना लिया है। परिवहन के लिए वाहनों की कमी बताते हुए राजेन्द्रग्राम वेयरहाउस तक गेहंू भंडारण से पल्ला झाड़ लिया है। लेकिन दूसरी ओर २० दिनों से गेहूं की कमी और विभाग की लापवाही में प्रशासन खामोश नजर आई। जबकि नान इसके लिए शहडोल से आवंटित होने वाली गेहूं के आवंटन को सीधे रैक प्वाईंट से अनूपपुर और फिर पुष्पराजगढ़ पहुंचाने की तैयारी कर रही है। जब सजहा से गेहूं परिवहन करने में वाहनों की कमी है तो शहडोल रैक से अनूपपुर और फिर पुष्पराजगढ़ तक आवंटन पहुंचाने वाहनों की व्यवस्था कहां से पूरी हो गई। इसमें विभाग द्वारा कहीं न कहीं परिवहनकर्ता को सीधा लाभ पहुंचाने की रणनीति है। जबकि किररघाट पिछले चार माह से क्षतिग्रस्त है,तो तीन माह का आवंटन कैसे पहुंचाया गया।
बॉक्स: गेहूं के लिए पांच दिनों का और इंतजार
पुष्पराजगढ़ के दुकानदारों को गेहूं के लिए आगामी पांच दिनों का और इंतजार करना होगा। शहडोल में रैक लगने के बाद यहां से लोडिंग और फिर परिवहन किया जाएगा, इसके बाद अनूपपुर और फिर पुष्पराजगढ़ तक आवंटन पहुंचाए जाएंगे। इसमें कम से कम पांच दिनों का और समय लगेगा।
वर्सन:
किररघाट क्षतिग्रस्त है, सजहा वेयरहाउस में गेहूं है, लेकिन वाहनों की कमी के कारण परिवहन नहीं हुआ है। शहडोल में रैक लगने वाला, जहां से अनूपपुर और पुष्पराजगढ़ के लिए गेहूं का आवंटन पहुंचाया जाएगा।
एसडी बिरहा, जिला नागरिक आपूर्ति अधिकारी अनूपपुर।
---
सजहा में हजारो टन गेहूं हैं, हमें ४० दुकानों के लिए लगभग ८००-९०० टन गेहूं की आवश्यकता है। ये सजहा से आसानी से उपलब्ध हो सकता था, लेकिन अधिकारी ने सूचना के बाद भी उपलब्ध नहीं कराया है।
कुंजन सिंह, जेएसओ जिला खाद्य आपूर्ति पुष्पराजगढ़।
------------------------------------------------------
Thousands of quintals of wheat is stored in Sajha warehouse, demand fr
सजहा वेयरहाउस में भंडारित है हजारों क्विंटल गेहूंं, 800 टन गेहूं के लिए शहडोल से डिमांड

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानाकर्नाटकः पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की पोती का फांसी पर लटका मिला शव, जांच में जुटी पुलिसNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाUP Election 2022: सत्ता पक्ष और विपक्ष का पश्चिमी यूपी साधने पर पूरा जोर, नेता घर-घर जाकर मांग रहे हैं वोटUP Assembly Elections 2022 : आजम खान के बेटे अब्दुल्ला को हत्या का डर, बोले- सुरक्षाकर्मी ही मुझे मार सकते हैं गोलीPariksha Pe Charcha 2022 : रजिस्ट्रेशन की तारीख 3 फरवरी तक बढ़ाई, जानिए कैसे करें अप्लाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.