scriptThree more returning walls will be constructed in Kirraghat at a cost | 80 लाख की लागत से किररघाट में तीन और रेटर्निंगवॉल का होगा निर्माण, शासन को भेजा प्रस्ताव | Patrika News

80 लाख की लागत से किररघाट में तीन और रेटर्निंगवॉल का होगा निर्माण, शासन को भेजा प्रस्ताव

तीनों रेटर्निंगवॉल के बाद सडक़ निर्माण का होगा कार्य पूरा, फिर बसों के परिचालन के लिए खुलेंगे मार्ग

अनूपपुर

Published: November 08, 2021 10:23:11 am

अनूपपुर। अनूपपुर-अमरकंटक मुख्य मार्ग के किररघाट पर ८ जुलाई को तेज बारिश के दौरान तीन स्थानों पर धंसकी चट्टानों से बाधित हुए यातायात मार्ग पर एमपीआरडीसी शहडोल द्वारा तैयार किए जा रहे तीन रेटर्निंगवॉल के बाद विभाग तीन अन्य स्थानों पर रेटर्निंगवॉल खड़ी करने की तैयारी कर रही है। ये रेटर्निंगवॉल वर्तमान बन रहे वॉल की लम्बाई में छोटा होगा। अनुमानित यह २०, १५, ३० मीटर तक की लम्बाई में खड़ी की जाएगी। विभाग का मानना है कि आगामी दिनों इन तीन स्थानों पर भी चट्टान धंसक सकते हैं, जिसके धंसकने से पूर्व उसे बांध दिया जाएगा, और वर्तमान यातायात बाधित जैसी स्थितियों से बचाया जा सकेगा। इसके लिए विभाग ने लगभग ८० लाख का अतिरिक्त प्राक्कलन तैयार कर शासन को भेजा है, जिसमें बजट आवंटन के साथ पूर्व में खड़े किए जा रहे तीन रेटर्निंगवॉल के साथ तीन और रेटर्निंगवॉल का निर्माण कार्य आरम्भ किया जाएगा। इसके बाद विभाग द्वारा लगभग एक किलोमीटर की लम्बाई में क्षतिग्रस्त हुए मार्ग का सुधार कार्य पूरा करते हुए भारी वाहनों की आवाजाही के लिए मार्ग के द्वार को खोला जाएगा। लेकिन भारी वाहनों की आवाजाही से पूर्व एमपीआरडीसी विभाग द्वारा बाइक सवारों को राहत देते हुए नवम्बर माह के अंत या दिसम्बर के प्रथम सप्ताह तक सडक़ की हल्की मरम्मती कार्य पूरा कराते हुए बाइकों की आवाजाही को हरी झंडी दे देगा। लेकिन तीन अन्य रेटर्निंगवॉल और सडक़ मरम्मती कार्य पूर्ण होने तक मार्ग से भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रखी जाएगी। एमपीआरडीसी सहायक प्रबंधक शहडोल ने बताया है कि यहां लगभग १ करोड़ ९८ लाख से अधिक की लागत में क्षतिग्रस्त हुए तीन स्थानों पर रेटर्निंगवॉल खड़े किए जा रहे हैं। लगभग ३३ से ३५ मीटर और ४५ मीटर की लम्बाई में तीनों रेटर्निंगवॉल तीन स्तरीय दीवाल पर खड़े किए जा रहे हैं। इस प्रकार किररघाट में क्षतिग्रस्त हुए तीन स्थानों के अलावा तीन अन्य स्थानों पर खड़े किए रहे तीन अतिरिक्त रेटर्निंगवॉल सहित कुल १८ वॉल बनाए जाएंगे। अधिकारी के अनुसार सभी ६ रेटर्निंगवॉल १ किलोमीटर की लम्बाई में ही खड़े किए जाने हैं। लेकिन अधिकारियों ने इस पूरे परियोजना के कब तक पूर्ण किए जा सकेंगे, समय का निर्धारण नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है वर्तमान तीन रेटर्निंगवॉल के खड़ा किए जाने के बाद तीन अन्य प्रस्तावित रेटर्निंवॉल व सडक़ निर्माण कार्य में आगामी मार्च माह तक का समय लग जाएगा।
बॉक्स: सडक़ निर्माण के बाद भारी वाहनों की होगी आवाजाही
नवम्बर अंत या दिसम्बर के प्रथम सप्ताह तक एमपीआरडीसी विभाग द्वारा क्षतिग्रस्त हुए सडक़ को बाइक सवारों के गुजरने लायक तैयार करते हुए बाइकों के गुजरने की वैकल्पिक रास्ता बनाएगी। लेकिन इस दौरान भारी वाहनों की आवाजाही पूर्णत: बंद रखी जाएगी। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि तीन तैयार हो रहे रेटर्निंगवॉल के उपरांत तीन अन्य बनने वाले वॉल के कार्य पूरा करने के साथ १किलोमीटर लम्बी सडक़ का बेहतर तरीके से मरम्मती कार्य कराया जाएगा, जिसके बाद ही इस मार्ग से भारी वाहनों की आवाजाही सम्भव हो सकेगी। वर्तमान में यह सडक़ बाइक सवारों के गुजरने के लिए भी सुरक्षित नहीं है।
बॉक्स: धीमी रफ्तार के निर्माण कार्य से समय पर पूर्ण पर संशय
विभाग की कार्ययोजनाओं में शामिल ६ रेटर्निंगवॉल के निर्माण और वर्तमान त्योहारों के बीच हो रही धीमी रफ्तार के कार्य से आगामी तय दिनों में मार्ग खुलने पर संशय बना हुआ है। विभाग भले ही नवम्बर माह के ंअंत तक कार्य पूर्ण होने का दावा कर रही है, लेकिन धीमी रफ्तार में हो रहे निर्माण कार्य से पूर्ण असम्भव दिख रहा है। इससे राजेन्द्रग्राम से अनूपपुर आने वाले लोगों को परेशानियों से फिलहाल राहत नहीं मिल पाएगी। विदित हो कि किररघाट राजेन्द्रग्राम-अनूपपुर को जोडऩे की एक मात्र सीधा रास्ता है।
वर्सन:
तीन रेटर्निंगवॉल का निर्माण कार्य जारी है, तीन और वॉल का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसे शासन के पास भेजा गया है। बजट आवंटन के साथ कार्य आरम्भ किया जाएगा। इन सभी रेटर्निंगवॉल के बनने के उपरांत ही भारी वाहनों की आवाजाही सम्भव हो सकेगी।
मुकेश बेले, सहायक प्रबंधक एमपीआरडीसी शहडोल।
--------------------------------------------------------
Three more returning walls will be constructed in Kirraghat at a cost
80 लाख की लागत से किररघाट में तीन और रेटर्निंगवॉल का होगा निर्माण, शासन को भेजा प्रस्ताव

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.