script

तीन साल से बिना शिक्षक हाईस्कूल की संचालित हो रही कक्षाएं

locationअनूपपुरPublished: Sep 10, 2019 04:42:41 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

बिना कोर्स पूरा कैसे बच्चों की होगी तिमाही परीक्षा

Three years of high school classes without teachers

तीन साल से बिना शिक्षक हाईस्कूल की संचालित हो रही कक्षाएं

अनूपपुर। नगर में पिछले १० वर्षो से हाईस्कूल की मांग पर वर्ष २०१६-१७ में शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय माध्यमिक स्कूल भालूमाड़ा क्रमांक १ को हाईस्कूल में उन्नयन किया गया, जहां आगामी २१ सितम्बर से हाईस्कूल में तिमाही परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। लेकिन यहां अध्ययनरत स्कूली विद्यार्थियों के कोर्स अधूरे हैं। जिसे लेकर छात्र-छात्राओं में परिणाम खराब होने की आशंका बनी हुई है। बताया जाता है कि स्कूल उन्नयन होने के उपरंात यहां शिक्षकों की पदस्थापना नहंी की जा सकी। वर्तमान में हाईस्कूल में १०० से अधिक छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं। लेकिन उन्हें हाईस्कूल की शिक्षक की जगह माध्यमिक स्कूल के शिक्षक औने पौने रूप में शिक्षा की फौड़ी प्रक्रिया पूरी करवा रहे हैं। बताया जाता है कि उन्नयन के बाद माध्यमिक स्कूल की प्राचार्य को प्रभारी प्राचार्य बनाया गया था। प्रभारी प्राचार्य द्वारा जमुना संकुल प्रचार से शिक्षकों की मांग की गई तो विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया। इस वर्ष भी जिला शिक्षा विभाग द्वारा जमुना संकुल प्राचार्य को व्यवस्था के लिए कहा गया। तीन माह से अधिक समय गुजर गए शिक्षकों की व्यवस्था नहीं हो सकी है। हाई स्कूल में पिछले 3 वर्षों से माध्यमिक के 3 शिक्षकों द्वारा कक्षाएं संचालित कराई जा रही है। नतीजतन ना तो माध्यमिक के छात्रों की पढ़ाई हो पा रही और ना ही हाई स्कूल के छात्रों की। जबकि माध्यमिक स्कूल की कक्षा ६,७,८ तथा हाईस्कूल की कक्षा 9-10 की कुल 5 कक्षाओं में केवल 3 शिक्षक हैं। रोजना दो कक्षाओं में शिक्षक ही नहीं होते। यही नहीं स्कूल में विषयवार खासकर गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के शिक्षक नहीं होने से दसवीं का परीक्षा परिणाम इस वर्ष सबसे न्यूनतम रहा है। 42 बच्चों में केवल 7 बच्चे ही पास हो पाए। जबकि इस वर्ष दसवीं में लगभग 50 बच्चे हैं।
बॉक्स: विभाग ने भोपाल को दी गलत जानकारी
3 वर्षों से संचालित हाई स्कूल में अतिथि शिक्षकों की भर्ती भी नहीं की जा रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारी ने अतिथि शिक्षकों की भर्ती को यह कहकर मना किया है कि यहां पद स्वीकृत नहीं है। इस सम्बंध में सीएम हेल्पलाईन में की गई शिकायत पर विभाग ने गलत जानकारी भोपाल को सौंप दी। जिसमें यह जानकारी दी कि यह नवीन संस्था है। शासन स्तर से शिक्षकों की भर्ती नहीं हुई है। लेकिन दो साल से प्राचार्य द्वारा अतिथि शिक्षकों द्वारा पढ़ाई पूरी कराई जा रही है। शिकायत को बंद किया जाए। लेकिन हकीकत यह है कि यहां अबतक अतिथि शिक्षकों की भी भर्ती नहीं हुई है।
वर्सन:
इस सम्बंध में जानकारी नहीं थी, विभाग के अधिकारी से जानकारी लेकर स्कूल में शिक्षक की पदस्थापना के निर्देश दिए हैं। जल्द ही शिक्षक को पदस्थापित किया जाएगा।
बिसाहूलाल सिंह, विधायक अनूपपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो