शैला नृत्य से आदिवासी समुदाय ने छेरछेरा पर्व का मनाया जश्न, ढोलक की थाप पर थिरके पांव

सांस्कृतिक परम्पराओं को बनाए रखने: प्रतिवर्ष अलग अलग स्थानों पर मनाते हैं पर्व

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 13 Jan 2021, 11:38 AM IST

अनूपपुर। आदिवासियो द्वारा मनाए जाने वाले मुख्य त्योहार छेरछेरा के अवसर पर मंगलवार की सुबह भालूमाड़ा नगरीय क्षेत्र शैल नृत्य के आनंद से भाव विभोर हो गया। सुबह 11 बजे एसईसीएल स्कूल चौराहे के पास लगभग 25 आदिवासी सदस्यों की टोली ने गाजे-बाजे के साथ शैला नृत्य का प्रदर्शन किया, जहां ढोलक की थाप और मंजीरा की झंकार में नृत्य टोली के साथ देखने पहुंचे लोगों की पांव भी थिरकने लगी। नगरवासियों ने शैला नत्य का भरपूर आनंद लिया। नगर में इस तरह का आयोजन बिना किसी प्रायोजित कार्यक्रम व बिना बुलावे में आयोजित हुआ। आदिवासी समुदाय द्वारा शैला नृत्य पूरे बाजार क्षेत्र का भ्रमण करते हुए आगे निकला।
टीम के सदस्य रामप्यारे गोंड़, संतोष गोंड़, अंगद सिंह गोंड़ ने बताया कि वह अपनी सांस्कृति परंपरा के अनुरूप मुख्य त्योहार छेरछेरा मनाते हैं। इस अवसर पर खुशी के लिए शैला नृत्य करते हैं। उनकी टीम प्रतिवर्ष कहीं ना कहीं किसी न किसी नगर में जाकर इस तरह के आयोजन करती है। जिससे उनकी सांस्कृति परंपरा व उनकी पहचान बनी रहे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष शैला नृत्य भालूमाड़ा नगर में करने के साथ कोतमा नगर में भी किया जाएगा। इस मौके पर नगर के व्यवसासियों ने खुशी में उन्हें आर्थिक सहयोग दिया। नगरवासियों का कहना था कि इस प्रकार की परम्पराओं को जिंदा रखना समाज के लिए गर्व की बात है। आदिवासी समाज अपनी परंपराओं व अपनी सांस्कृतिक विरासत को बनाए रखने आज भी कटिबद्ध है।
बॉक्स: २५ सदस्यों की टीम, अलग अलग स्थान के ग्रामीण
सदस्य रामप्यारे गोंड़ ने बताया कि शैला नत्य की टीम में लगभग 25 लोग शामिल है। जो मूलत: ग्राम मेंड्रा खंडगवा कोरिया छत्तीसगढ़ के निवासी हैं। पिछले वर्ष उनकी टीम द्वारा छत्तीसगढ़ के मनेंद्रगढ़, चिरमिरी, हल्दीबाड़ी में शैला नृत्य कर नगर भ्रमण किया था। उन्होंने बताया कि आज भी इस नृत्य की पहचान और महत्ता में बड़े राजनेताओं व अधिकारियों के आगमन पर उनका स्वागत इस नृृत्य से किया जाता है।
---------------------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned