scriptफिर मिले दो और मरीज, राजनगर में युवक तो पुष्पराजगढ़ में अधेड़ कोरोना पॉजिटिव | Two more patients met again, the young man in Rajnagar and the middle | Patrika News

फिर मिले दो और मरीज, राजनगर में युवक तो पुष्पराजगढ़ में अधेड़ कोरोना पॉजिटिव

locationअनूपपुरPublished: Jun 03, 2020 09:56:43 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

2 और 3 जून को आई रिपोर्ट के बाद कोविड केयर सेंटर किया गया शिफ्ट

Two more patients met again, the young man in Rajnagar and the middle

फिर मिले दो और मरीज, राजनगर में युवक तो पुष्पराजगढ़ में अधेड़ कोरोना पॉजिटिव

अनूपपुर। जिले में 2 जून की देर रात राजनगर क्षेत्र के एक युवक के कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने बाद 3 जून की दोपहर पुष्पराजगढ़ के दमहेड़ी गांव के एक 40 वर्षीय अधेड़ का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। इस प्रकार अनूपपुर जिले में ऐक्टिव कोरोना पॉजिटिव प्रकरण 17 एवं अब तक कुल 20 पॉजिटिव प्रकरण प्राप्त हो चुके हैं। जिनमे से 3 व्यक्तियों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया जा चुका है। दोनों ही व्यक्तियों को कोविड केयर सेंटर अनूपपुर में शिफ्ट कराया गया है। आईसीएमआर जबलपुर से २ मई मंगलवार देर रात्रि 17 जांच रिपोर्ट आई थी, जिसमें 1 व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। राजनगर का 31 वर्षीय यह युवक 26 मई को मुम्बई से अनूपपुर पहुंचा था। पहुंचने के उपरांत उसकी प्रारम्भिक स्वास्थ्य जांच की गई थी एवं स्वस्थ पाए जाने पर उसे होम क्वारंटीन के लिए निर्देशित किया गया था। हॉटस्पॉट से आने की वजह से एहतियातन युवक का सैम्पल 31 मई को जांच के लिए भेजा गया और युवक को क्वारंटीन सेंटर में शिफ्ट किया गया था। लेकिन २ जून की रात को प्राप्त रिपोर्ट में युवक के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। वहीं पुष्पराजगढ़ जनपद पंचायत के ग्राम दमहेड़ी एवं देवरी में भी मुंबई से आए प्रवासी श्रमिको संस्थागत क्वारंटीन के दौरान २८ मई की रात २ और २९ मई की रात १२ अन्य व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इनके सम्पर्क में आए एक अन्य संदिग्ध ४० व्यक्ति की रिपोर्ट भी ३ जून को पॉजिटिव आई है। हालांकि जिला प्रशासन का कहना है कि ग्राम देवरी एवं दमहेड़ी में संक्रमण नहीं फैला है। गुरुवार 28 मई की रात्रि श्रमिको में संक्रमण की पुष्टि होते ही उनके गृह ग्राम देवरी एवं दमहेड़ी को एहतियातन कंटेनमेंट ज़ोन बना दिया गया था। सभी श्रमिक संस्थागत क्वारंटीन में थे। इस दौरान कंटेनमेंट क्षेत्र के समस्त 540 नागरिकों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। सम्पर्क की सम्भावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए परिवारजनों सहित अन्य नागरिकों के 100 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमे से 14 पॉजिटिव व्यक्तियों के अतिरिक्त केवल एक ४० वर्षीय ग्रामीण पुरुष कोरोना पॉजि़टिव पाया गया है। आईसीएमआर की की प्राप्त 38 रिपोर्ट में से सिर्फ़ 1 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है। सिविल सर्जन डॉ. एससी राय ने बताया कि दोनों व्यक्तियों का स्वास्थ्य स्थिर है एवं किसी प्रकार के लक्षण भी नही पाए गए हैं।
बॉक्स: ६९ लोगों का लिया सेम्पल, ९ राजनगर के प्राथमिक सम्पर्क के
जानकारी के अनुसार राजनगर युवक के सारे प्राथमिक कॉंटैक्ट की प्राप्त जानकारी अनुसार ९ सम्बंधितों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं। वहीं राजनगर के सुभाषनगर क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है एवं स्वास्थ्य दल द्वारा कंटेनमेंट जोन के सभी नागरिकों की स्क्रीनिंग भी कराई जा रही है। जिले में वर्तमान में 5 कंटेनमेंट जोन हैं। हालंाकि पूर्व में बनाए गए 2 कंटेनमेंट जोन को प्रतिबंध से मुक्त किया जा चुका है। जबकि पुष्पराजगढ़ जनपद पंचायत में भी स्वास्थ्य अमला द्वारा कोरोना पॉजिटिव व्यक्तिके सम्पर्क में आए लगभग ६० संदेही व्यक्तियों का सेम्पल जांच के लिए लिया है।
बॉक्स: गुट्टीपारा के संदिग्ध मृत व्यक्ति को नही था कोरोना, परिवार के सभी सदस्य भी निगेटिव
अनूपपुर। पुष्पराजगढ़ के ग्राम गुट्टीपारा में रविवार 30 मई को एक 45 वर्ष के व्यक्ति की संदिग्ध कारणों से मौत की सूचना एसडीएम पुष्पराजगढ़ को दी गई। मृतक व्यक्ति 24 मई को जम्मू से दिल्ली होता हुआ अनूपपुर पहुंचा था। इसे दृष्टिगत रखते हुए सम्भावित कोरोना पॉजिटिव प्रकरण की आशंका में स्वास्थ्य दल के साथ कलेक्टर की अगुवाई में प्रशासन गुट्टीपारा पहुंची थी। जिसमें मृत व्यक्ति सहित समस्त परिजनों का सैम्पल लिया गया। साथ ही कोरोना संदिग्ध प्रकरण व्यक्तियों के अंतिम संस्कार के दिए गए दिशानिर्देशों अनुसार मृतक का अंतिम संस्कार करते हुए घर सहित आस पास के स्थलों को सैनिटाईज भी किया गया था। २ जून को जबलपुर से आई रिपोर्ट में मृत व्यक्ति सहित समस्त परिजनों के निगेटिव होने की पुष्टि हुई। वहीं जिले के लिए एक और राहत भरी खबर यह रही कि आईसीएमआर की प्राप्त समस्त 21 रिपोर्ट निगेटिव रही।
———————————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो