scriptअनूपपुर में फिर मिले कोरोना पॉजीटिव के दो मरीज, 38 व्यक्तियों का लिया सैम्पल | Two patients of Corona positive found in Anuppur, 38 samples taken | Patrika News

अनूपपुर में फिर मिले कोरोना पॉजीटिव के दो मरीज, 38 व्यक्तियों का लिया सैम्पल

locationअनूपपुरPublished: May 29, 2020 10:13:25 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

21 मई को डिंडौरी से पहुंचा था पुष्पराजगढ़, संस्थागत क्वारंटीन में रहे दोनों का स्वास्थ्य स्थिर

Two patients of Corona positive found in Anuppur, 38 samples taken

अनूपपुर में फिर मिले कोरोना पॉजीटिव के दो मरीज, 38 व्यक्तियों का लिया सैम्पल

अनूपपुर। अनूपपुर जिले में कोरोना पॉजीटिव के दो और व्यक्ति पाए गए हैं। जिला प्रशासन ने १०.३० बजे प्राप्त जांच रिपोर्ट के पाते ही रात २.३० बजे दोनों मरीजों को उपचार के लिए जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने क्वारंटीन सेंटर में ठहरे १८ श्रमिकों सहित क्वारंटीन में कार्यरत सभी कुल ३८ लोगों का सैम्पल जांच के लिए भेजा है। इससे पूर्व २९ अपै्रल को जिले में मिले दो कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए थे, इसके बाद इन्हीं कोरोना पॉजीटिव केस के मरीज के साथ भोपाल से आई २५ वर्षीय युवती का ५ मई को तीसरी कोरोना पॉजीटिव के रूप में सामने आई थी। इस प्रकार पिछले एक माह के दौरान जिले में कुल पांच कोरोना पॉजीटिव केस जिले में पाए जा चुके हैं। हालंाकि इनमें तीनों पूर्व के मरीज उपचार के बाद डिस्चार्ज हो चुके हैं। लेकिन रूक रूक कर मिल रहे कोरोना पॉजीटिव केस के प्रकरण से प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दोनो व्यक्तियों के सैम्पल 27 मई को टेस्ट के लिए आईसीएमआर निर्थ जबलपुर भेजे गए थे। जबलपुर से 28 मई देर रात प्राप्त रिपोर्ट में 2 व्यक्तियों का सैम्पल पॉजीटिव पाया गया। सिविल सर्जन डॉ. एससी राय ने बताया कि दोनों ही व्यक्तियों का स्वास्थ्य स्थिर है एवं उनमें कोई भी लक्षण परिलक्षित नहीं हैं। दोनों ही व्यक्ति (पुरूष) की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त होते ही उन्हें रात में ही जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शिफ़्ट कर दिया गया है एवं स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन अनुसार उपचार किया जा रहा है। ये दोनों २१ मई को दमेहड़ी आए थे। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने बताया कि दोनों ही व्यक्ति आगमन के साथ ही संस्थागत क्वारंटीन सेंटर दमहेड़ी में रखे गए थे। अनूपपुर जिले में स्थानीय निवासियों से उनका कोई सम्पर्क नहीं रहा है। दोनों व्यक्तियों के कांटैक्ट हिस्ट्री की प्रारम्भिक जांच अनुसार वे ट्रेन के माध्यम से मुंबई से जबलपुर आए एवं वहां से बस सेवा के माध्यम से डिंडोरी होते हुए अनूपपुर पहुंचे थे। दोनों ही व्यक्तियों के प्रारम्भिक सम्पर्क की जानकारी सम्बंधित जिलों को आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजी जा रही है। क्वारंटीन सेंटर दमहेड़ी एवं उसके 200 मीटर के इलाक़े को कंटेनमेंट ज़ोन बनाया गया है एवं आवश्यक कार्रवाई की जा रही हैं। साथ ही दोनों व्यक्तियों के साथ अनूपपुर में आए अन्य व्यक्ति जो अभी संस्थागत क्वारंटीन में हैं उनके सैम्पल भी जांच के लिए भेजा जा रहा है। इस प्रकार अनूपपुर जिले में अब तक कुल 5 पॉजी़टिव प्रकरण प्राप्त हो चुके हैं, जिनमें से 3 व्यक्ति स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। वर्तमान में कोरोना पॉजी़टिव ऐक्टिव प्रकरण की संख्या 2 है।
बॉक्स: ३८ व्यक्तियों का लिया सैम्पल
बताया जाता है कि २८ मई की रात १०.३० बजे आईसीएमआर की रिपोर्ट मिलने के उपरांत रात २.३० बजे स्वास्थ्य टीम ने दोनों मरीजों जिला अस्पताल के लिए लाया गया। इस दौरान क्वारंटीन सेंटर से १८ सम्पर्क मेें रहे व्यक्तियों सहित कार्य में जुड़े रहे कुल ३८ लोगों का सैम्पल जांच के लिए भेजा गया है।
———————————————————–

ट्रेंडिंग वीडियो