वैक्सीनेशन महाभियान: 71 केन्द्रों पर बेनेफेशरी को लगाए जाएंगे टीके, 9900 का लक्ष्य निर्धारित

2824 व्यक्तियों को लगाया जाएगा कोवि शील्ड और को वैक्सीन की द्वितीय डोज की खुराक, प्रशासन ने अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 21 Jun 2021, 09:33 PM IST

अनूपपुर। जिले में कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर से बचाव में अधिक से अधिक व्यक्तियों में वैक्सीनेशन को लेकर महाभियान चलाया है। जिसे २१ जून से आरम्भ किया जाएगा। जिसमें जिला प्रशासन सहित जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संगठनों की मदद से जिले के ७१ बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए शासन स्तर से अनूपपुर के लिए ७६०० का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जबकि जिला स्तर से जिले में ९९०० बेनेफेशरी को टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण महाभियान की शुरूआत सुबह ९ बजे से शाम ५ बजे किया जाएगा। जिसमें १८ से ४४ और ४५ से ५९ तथा ६० वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को प्रथम और द्वितीय डोज लगाए जाएंगे। वहीं जिले में ५ लाख ३१ हजार ३३४ व्यक्तियों के टीकाकरण के लक्ष्य में अबतक १ लाख ७ हजार ४३ व्यक्तियों को टीका लगाया जा चुका है। इनमें ९४९८० व्यक्तियों को प्रथम तथा १२ हजार ६३ व्यक्तियों को द्वितीय डोज का टीका लगाया गया है।
बॉक्स: २८२४ व्यक्तियों को द्वितीय डोज की रहेगी प्राथमिकता
जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि २१ जून से आरम्भ हो रहे महाभियान में सोमवार को ८२४ कोवि शील्ड के द्वितीय डोज और २००० व्यक्तियों को को-वैक्सीन के द्वितीय डोज लगाए जाएंगे। इसके अलावा शेष लक्ष्य में प्रथम और द्वितीय डोज के वैक्सीन शामिल होंगे। इसके लिए जिले में ७१ केन्द्र बनाए गए हैं। प्रत्येक बूथ पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से ६ कर्मचारी नियुक्त होंगे, जबकि जनप्रतिनिधियों, स्वंयसेवी संस्था, एनएसएस, एनसीसी, जनअभियान परिषद सहित अन्य संस्थाओं के सदस्य सहयोग में मौजूद रहेंगे।
बॉक्स: टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त
टीकाकरण महा अभियान के लिए जिले में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों के लिए 71 नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। ये नोडल अधिकारी टीकाकरण की एक-एक घंटे में प्रगति रिपोर्ट जिला कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराएंगे। वहीं महा अभियान के लिए जिला कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। कंट्रोल रूम में सुभाष चन्द्र ठाकरे तथा विकास सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सहायक नोडल अधिकारी आनंद मोहन मिश्रा व नितिन तिवारी रहेंगे। वन विभाग के कर्मचारियों एवं वन समितियों से जुड़े सदस्यों के टीकाकरण के लिए वन परिक्षेत्राधिकारों को निर्देशित किया गया है।
-----------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned