scriptकुलपति ने कहा आदिवासियों के समग्र उन्नयन के लिए विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध | Vice Chancellor said the university is committed to the overall uplift | Patrika News

कुलपति ने कहा आदिवासियों के समग्र उन्नयन के लिए विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध

locationअनूपपुरPublished: Dec 10, 2019 09:22:01 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

वर्तमान कुलपति ने आयोजित किया पूर्व कुलपति के लिए सम्मान समारोह

Vice Chancellor said the university is committed to the overall uplift

कुलपति ने कहा आदिवासियों के समग्र उन्नयन के लिए विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध

अनूपपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक की प्राथमिकता शिक्षा के साथ ही आदिवासी समाज के समग्र विकास की है। अपने इसी विजन और मिशन के साथ कुलपति प्रो. प्रकाश मणि त्रिपाठी ने उमर गोहान ग्राम का दौरा किया, जहां ग्राम में निवासरत आदिवासियों परिवारों से मिले और उनसे बातचीत की। उन्होंने ग्रामीणों से मिलकर अपने संकल्प को पुन: दोहराया और कहा कि विश्वविद्यालय परिवार जनजातीय बाहुल्य इस क्षेत्र की प्रगति के लिए कटिबद्ध है। मेरा सदैव यह प्रयास रहेगा कि हम आदिवासियों के विकास के साथ-साथ संस्कारवान मूल्यों को स्थापित करें। उनमें शिक्षा का प्रसार करें। विश्वविद्यालय जनजातीय समूहों के उन्नयन, उनकी सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए सदैव प्रयासरत रहेगा। भ्रमण के दौरान कुलसचिव पी. सिलुवैनाथन, एसडी त्रिपाठी, प्रो. भूमिनाथ त्रिपाठी, डॉ. मोहन लाल चढाऱ मौजूद रहे।
बॉक्स: वर्तमान कुलपति ने पूर्व कुलपति के सम्मान में आयोजित किया समारोह
वर्तमान कुलपति प्रो. प्रकाश मणि त्रिपाठी द्वारा निवर्तमान कुलपति प्रो. टीवी कट्टीमनी का सम्मान समारोह आयोजित कर उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो. त्रिपाठी ने कहा कि यूं ही कोई कट्टीमनी नहीं होता। कट्टीमनी होने के लिए सदाशयता, सक्रियता, संवेदनशीलता, जु़झारूपन होना चाहिए। एक ऐसा नायक जो स्वयं से ज्यादा अपनी टीम के विषय में सोचता है। लीडर की क्षमता उसकी टीम पर निर्भर करती है। प्रो. कट्टीमनी मुझे ऐसी टीम सौंप कर जा रहें है, उनकी देन मेरा सौभाग्य है। मेरी कोशिश रहेगी कि विश्वविद्यालय न केवल राष्ट्रीय फलक पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय फलक पर स्थापित हो। पूर्व कुलपति प्रो. कट्टीमनी ने कहा कि मैने लगभग छ: वर्ष तक काम किया इस अवधि में विश्वविद्यालय ने जो कुछ भी उपलब्धिया प्राप्त की उसमें सभी का सहयोग मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो