scriptVideo story- Here the drizzle of rain could not stop the voters, 65 pe | video story- यहां मतदाताओं को नहीं रोक पाई बारिश की रिमझिम फुहार, दोपहर 3 बजे तक 65 फीसदी हुआ मतदान | Patrika News

video story- यहां मतदाताओं को नहीं रोक पाई बारिश की रिमझिम फुहार, दोपहर 3 बजे तक 65 फीसदी हुआ मतदान

पुष्पराजगढ़ के 321 बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न, दोपहर 3 बजे बाद भी सैकड़ों बूथों पर लगी रही मतदाताओं की कतार

अनूपपुर

Published: June 26, 2022 10:15:04 am

अनूपपुर। त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में पुष्पराजगढ़ जनपद पंचायत में २५ जून को ३२१ मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं ने शांतिपूर्ण मतदान किया। यहां जिला पंचायत के ४ वार्ड के लिए मैदान में उतरे ३१ प्रत्याशी, जनपद पंचायत सदस्य के २५ वार्ड के लिए १६८, सरपंच के लिए ११९ पंचायतों के लिए ६३६ और ८१८ पंच पदों के लिए १७७७ प्रत्याशियों के बैलेट पेपर रूपी भाग्य पर मतदाताओं ने निशान लगाएं। मतदान निर्धारित समय सुबह ७ बजे से आयोग के निर्देशों के अनुसार आरंभ हुआ। जहां दोपहर ३ बजे तक ६५ फीसदी वोट पड़े। इसमें ४९५२९ पुरुष और ५४४८५ महिला मतदाताओं ने अपनी भागीदारी निभाई। वहीं मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन और पुलिस की टीम मौजूद रही। हालंाकि मतदान से पूर्व प्री मानसून की सक्रिय सिस्टम की वजह से सुबह से ही रिमझिम बारिश होती रही। इसके बावजूद ग्रामीण मतदाताओं का उत्साह कम नहीं हुआ। गिरते बारिश की बूंदों के बीच महिला और पुरुष मतदाताओं की भीड़ वोटिंग के लिए उमड़ी। सुबह के शुरूआती मतदान की रूझानों में ही २ घंटे के दौरान लगभग ९ फीसदी वोटिंग हो गई। यह क्रम घड़ी की सूई के बढ़ते क्रम के अनुसार आगे बढ़ता गया। निर्वाचन शाखा की जानकारी के अनुसार सुबह ७ बजे से ९ बजे तक ९१८४ पुरुष और ५५३६ महिलाओं सहित १४७२० मतदाताओं ने मतदान किए। जबकि ७ बजे से ११ बजे तक ९ फीसदी, ११ बजे तक २५.९७ फीसदी, दोपहर १ बजे तक ४५ फीसदी और ३ बजे तक लगभग ६५ फीसदी मत पड़े। यहां महिला मतदाओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक रही।
ऐसे बढ़े मतदान के आंकड़े
समय(सुबह-दोपहर) पुरुष महिला अन्य कुल फीसदी
७-९ ९१८४ ५५३६ ० ०० १४७२० ९
९-११ १३२२४ १४७४६ ०० २७९७० २५.९
११-०१ १३३३४ १८८९५ ०० ३२२२९ ४५.६
०१-०३ १३७८७ १५३०८ ०० २९०९५ ६५ लगभग
--------------
निर्धारित समय बाद भी सैकड़ों मतदान केन्द्रों पर लगी रही लम्बी कतार
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीणा ने बताया कि मतदान के सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ उमड़ी। कई मतदान केन्द्रों में कहीं कम तो कहीं ज्यादा मतदाताओं ने उपस्थिति दर्ज कराते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के लिए निर्धारित 3 बजे तक जनपद के ३२१ बूथों में लगभग ४०-५० बूथों में मतदान की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गर्ई थी। इसके अलावा कुछ बूथों पर कम मतदाताओं की कतार रही। लेकिन अधिकांश बूथों पर वोटिंग के लिए लम्बी कतार भी देखी गई। शाम 5 बजे के लगभग 285 मतदान केन्द्रों में मतदान पूर्ण हो किया जा चुका था। शेष पर प्रक्रिया जारी रखी गई है। पुष्पराजगढ़ जनपद में ३२१ बूथों पर सम्पन्न होने वाले चुनाव के लिए कुल १६४२३६ मतदाता हैं, जिसमें पुरुष ८०८४५, महिला ८३३८१ सहित १० अन्य मतदाता हैं।
मतदान बहिष्कार वाले गांवों में भी हुए मतदान, रात तक ग्रामीणों में बनी सहमति
पुष्पराजगढ़ में मतदान से पूर्व सुविधाओं की मांग लेकर दो गांव कालाडाही और बीजाटोला में ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार की घोषणा की थी। जिसे देखते हुए कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी सहित प्रेक्षक और पुलिस अधीक्षक ने २४ जून को दिनभर मोर्चा संभालते रहे। यहां दोनों गांवों को विभागीय अधिकारियों के आश्वासन और बजट के कारण जल्द और विलम्ब में सुविधा उपलब्ध कराने की बात कहते हुए ग्रामीणों को रात तक वोटिंग के लिए सहमति बनाई गई। जिसके बाद दोनों गांवों के ग्रामीणों ने अगली सुबह वोट डालने राजी हुए।
सुबह से संवदेनशील बूथ पर पुलिस और प्रशासन की नजर, लगातार रही नजर
पुष्पराजगढ़ में वर्ष २०१५ में पांच गांवों में मतदान के दौरान हुई गड़बड़ी और इस वर्ष चिह्नित ५५ संवेदनशील बूथों को देखते हुए प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधिकारियों की नजर सबसे अधिक इन क्षेत्र की बूथों पर रही। जहां सुबह से लेकर दोपहर तक अधिकारियों की लगातार मॉनीटरिंग होती रही। इसमें खासकर भमरहा, चंदनिया, राजेन्द्रग्राम, किरगी टोला, गिरारी, लीलाटोला, रनईकांपा, खेतगांव, ठारपाथर, दमेहड़ी, भेजरी, बहपुर शामिल रहें। संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस बलों का भी सख्त पहरा रहा। हालांकि इन सभी संवेदनशील बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराए गए हैं।
६.३० बजे २२ बूथो पर वोटिंग जारी
जानकारी के अनुसार शाम ६.३० बजे २९९ बूथों पर मतदान की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई, जबकि २२ मतदान पर अभी भी वोटिंग जारी है। वहीं २७३ बूथों पर मत गणना प्रक्रिया आरंभ हो गई है।
बॉक्स: कुछ बूथों पर स्थानीय ग्रामीण ने दूसरे के बदले डाल गए वोट
शनिवार को संपन्न हुए मतदान में कुछ बूथों पर एकाध मतदाता अपने मताधिकार से वंचित रहे। यहां एजेंटों की भूलवंश पंचायत के ही अन्य ग्रामीण किसी अन्य के नाम पर वोट डाल गए। हालंाकि इस दौरान किसी प्रकार की विवाद की स्थिति नहीं बनी।
------------------------------------------------------------------
Video story- Here the drizzle of rain could not stop the voters, 65 pe
video story- यहां मतदाताओं को नहीं रोक पाई बारिश की रिमझिम फुहार, दोपहर 3 बजे तक 65 फीसदी हुआ मतदान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: आज नीतीश कुमार 8वीं बार CM पद की लेंगे शपथ, फिर बनेगी 'चाचा-भतीजे' की सरकारBihar : आज 8वीं बार CM पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, महागठबंधन के मंत्रिमंडल में होंगे 35 विधायकBihar Politics: नीतीश कुमार की 'अवसरवादी राजनीति' की गूंज कहां तकWorld Biofuel Day : PM मोदी आज पानीपत में 2जी एथेनॉल प्लांट राष्ट्र को समर्पित करेंगेMaharashtra: महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र आज से होगा शुरू, सचिवालय ने सभी कर्मचारियों को दिया ये आदेशजम्मू कश्मीर: बडगाम में एनकाउंट जारी, सुरक्षा बलों ने राहुल भट और अमरीन भट के हत्यारे सहित तीन आतंकियों को घेरासीओडी: मॉडर्न वॉरफेयर 2 की सितंबर से होगी शुरुआतदुबई में बना भव्य हिंदू मंदिर, दशहरा पर अनावरण की तैयारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.