scriptVideo Story- गंदा पानी पीने से इस गांव में उल्टी दस्त का प्रकोप, महिला व पुरुष की मौत | Video Story - Vomiting diarrhea outbreak in this village due to drinki | Patrika News

Video Story- गंदा पानी पीने से इस गांव में उल्टी दस्त का प्रकोप, महिला व पुरुष की मौत

locationअनूपपुरPublished: Jul 05, 2022 11:51:07 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

महिला की मौत के बाद अंतिम संस्कार में आया व्यक्ति भी प्रकोप का बना शिकार, अस्पताल में आधा दर्जन से अधिक भर्ती

Video Story - Vomiting diarrhea outbreak in this village due to drinki

Video Story- गंदा पानी पीने से इस गांव में उल्टी दस्त का प्रकोप, महिला व पुरुष की मौत

अनूपपुर। प्री-मानसून की बौछार और मौसम में लगातार आ रही तब्दीली से जैतहरी विकासखंड के ग्राम अमिलिहा के उमरिहाटोला में उल्टी-दस्त फैल गया है। जिसकी चपेट में आने से दो लोगों की मौत और दर्जनभर से अधिक ग्रामीण बीमार पड़ गए हैं। इनमें ९ लोगों को जिला अस्पताल में इलाज के लिए गंभीर हालत में भर्ती कराया गया है। जहां इलाज के उपरांत अब उनकी तबियत खतरे से बाहर बताई जा रही है। मृतकों में ४५ वर्षीय महिला उमावती निवासी उमरिहाटोला की मौत १ जुलाई को हुई थी। बताया जाता है कि संक्रमण की चपेट में आने के बाद महिला झाड़-फूंक में उलझी रह गई, जिसमें उसकी मौत हो गई। वहीं महिला के अंतिम संस्कार में शामिल होने पास के गांव खमरिया से आए ४६ वर्षीय गंगा सिंह भी संक्रमण के शिकार हो गए, जहां गंभीर हालत में इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन इलाज के दौरान ४ जुलाई को हो गई। इसमें मृतिका उमावती की मां भी संक्रमित बताई जा रही है जो शहडोल में भर्ती है। वहीं गांव में लगभग १५ से अधिक ग्रामीणों में उल्टी दस्त के प्रकोप बताए गए हैं। माना जाता है कि यह संक्रमण पिछले एक सप्ताह से अधिक दिनों से फैला है, जिसमें प्रभावित होने वाले ग्रामीणों ने इस सम्बंध में न तो गांव के प्रबद्धजीवि लोगों को जानकारी दी और ना ही आशा कार्यकर्ता को दी। सीएमएचओ डॉ. एससी राय ने बताया कि यहां टीम के साथ भ्रमण में अलग जानकारियां सामने आई है। कुछ प्रभावित लोगों का कहना था कि वर्तमान में चुनाव के प्रचार प्रसार चल रहे थे, जिसमें खाने-पीने से यह समस्या बनी होगी। लेकिन यह मूल रूप से प्रदूषित पानी पीने के कारण फैलती है। जिसे देखते हुए गांव में बने लगभग ४८ कुंओं में दवाई का घोल मिलाया गया है। साथ ही स्वास्थ्य कैंप लगाते हुए गांव के लोगों की जांच पड़ताल की गई है। इस दौरान ग्रामीणों को सफाई बरतने की अपील की गई है। सीएमएचओ ने बताया कि गांव में उल्टी दस्त फैले होने की सूचना विश्वनाथ सिंह ने दी थी, जिसके बाद आनन फानन में स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची थी।
बीएमओ डॉ. प्रवीण शर्मा ने बताया कि कुएं के संक्रमित पानी पीने से एक परिवार के सदस्य व रिश्तेदार उल्टी दस्त से ग्रसित हुए। वर्तमान में ९ अन्य परिजनों को अस्पताल में दाखिल कर बेहतर उपचार उपलब्ध कराया गया। वहीं गांव में भी स्थिति नियंत्रण में है। गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम विशेषज्ञ दल के साथ घर-घर दस्तक दे रही है। इलाजरत ग्रामीणों में अर्चना सिंह पिता गुलाब सिंह 10 वर्ष, गणेशिया बाई पति कृष्ण कुमार 22 वर्ष, अजय सिंह 30 वर्ष, लीलाबाई पति जमुना सिंह 36 वर्ष, अमर सिंह पिता बाबूलाल 50 वर्ष एवं यशोदा पति चंद्रभान सिंह 25 वर्ष सहित अन्य हैं।
वर्सन:
गांव में गंदा पानी के उपयोग से यह प्रकोप फैला है, इसमें दो लोगों की मौत हो गई है। प्रभावित महिला झाड़ फूंक में रह गई, इलाज नहीं कराया। जबकि महिला के अंतिम संस्कार में शामिल होने आए पुरुष रिश्तेदार की बाद में प्रकोप से जिला अस्पतला में इलाज के दौरान हो गई है। शेष सभी ग्रामीणों की हालत सामान्य है।
डॉ. एससी राय, सीएमएचओ अनूपपुर।
————————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो