scriptइस गांव में जल संकट से ग्रामीण हैं परेशान, कलेक्टर को बताया एक किलोमीटर दूर से ला रहे पानी | Villagers are troubled by the water crisis in this village, told the c | Patrika News

इस गांव में जल संकट से ग्रामीण हैं परेशान, कलेक्टर को बताया एक किलोमीटर दूर से ला रहे पानी

locationअनूपपुरPublished: May 18, 2022 11:06:23 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

मैडम! बेलगवां के उपरीटोला में ग्रामीणों को नहीं मिल रहा पीने का पानी

Villagers are troubled by the water crisis in this village, told the c

इस गांव में जल संकट से ग्रामीण हैं परेशान, कलेक्टर को बताया एक किलोमीटर दूर से ला रहे पानी

अनूपपुर। मैंडम! हमलोग राजेन्द्रग्राम विकासखंड के ग्राम पंचायत बहपुर के ग्राम बेलगवां उपरीटोला निवासी है। गर्मी की इस भयावता में हमें टोला में पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा है। हम मजदूर लोग पानी के लिए एक से दो किलोमीटर की दूरी तय कर परिवार के लिए पानी ला रहे हैं। हमारे के लिए पानी की व्यवस्था बनाई जाए। इस गर्मी में इतनी दूरी रोजाना तय करना मुश्किल हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि बेलगवां के उपरीटोला में पेयजल की समस्या है। गांव में कुछ दिनों से नलजल योजना की जल सप्लाय होती है, लेकिन गांव के उपरीटोला में आज भी पेयजल से लोग वंचित हैं। यहां पानी उपलब्धता के लिए कोई संसाधन नहीं है। गर्मी के दिनों में हम गरीब मजदूरों कको एक से दो किलोमीटर की दूरी से पेयजल लाना पड़ता है। जिसपर कलेक्टर ने तत्काल कार्यपालन यंत्री पीएचई से हैंडपंप की व्यवस्था बनाने और अब तक जलापूर्ति के लिए क्या कार्रवाई की गई है की प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।
वहीं पुष्पराजगढ़ विकासखंड के ही ग्राम पंचायत पडरीखार के ग्राम मानपुर के ग्रामीणों ने सरपंच, पूर्व सचिव , रोजगार सहायक व मेट पर बिना पंचायत में कार्य कराए ४० हजार शासकीय राशि के दुरूपयोग के आरोप लगाएं हैं। ग्रामीणों ने अधिकारियों से जांच कर कार्रवाई की मांग की। ग्रामीणों न बताया कि पंचायत ने सुदूर ग्राम सडक़ निर्माण कार्य मुख्य मार्ग बेनीबारी से श्यामबाई के घर तरफ कराया है। लेकिन यहां मार्ग पर एक तगाड़ी मिट्टी तक नहीं डाली गई है। लेकिन फर्जी मस्टर रोल बनाकर पैसे की निकासी कर ली गई है। सडक़ की जांच कराते हुए पंचायत की राशि किस खाते में भेजी गई है का जांच कराने की बात कही। वहीं बताया कि पहले भी फर्जी मेटो के नाम पर शिकायत दर्ज कराई जा चुकी है, जिसकी अब तक न तो जांच कराई गई और ना ही दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई की गई है। विदित हो कि १७ मई को आयोजित साप्ताहिक जनसुनवाई में १९ ऑनलाइन और ४ ऑनलाइन में शिकायत दर्ज कराई गई है।
बॉक्स: फिर बिजली विभाग के अधिकारी रहे अनुपस्थित, नोटिस जारी
साप्ताहिक जनसुनवाई में विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति को लेकर प्रशासन के दिए आदेश में पिछले २ साप्ताहिक जनसुनवाई में अनुपस्थित रहे बिजली विभाग कार्यपालन यंत्री को फिर से नोटिस जारी किया गया है। इससे पूर्व भी विद्युत ईई को नोटिस जारी करते हुए अनुपस्थिति पर तीन में जवाब प्रस्तुत करने के निदेश दिए थे। लेकिन अधिकारी ने अब तक उसका जवाब प्रस्तुत नहीं किया है। १७ मई आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर ने समस्या निपटाने फिर से बिजली विभाग कार्यपालन यंत्री को आवाज लगाई, जहां अधिकारी अनुपस्थित पाए गए।
—————————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो