साप्ताहिक बाजार बनी मुसीबत, कोरोना की चपेट में आया जैतहरी नगर 50 नए संक्रमितों के साथ अबतक 96 मरीज

एसडीएम ने 26 अगस्त तक बढ़ाया कफ्र्यू का समय, कॉटेंमेंट जोन से लोगों की आवाजाही पर पुलिस की निगाहें

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 24 Aug 2020, 06:00 AM IST

अनूपपुर। नगरीय प्रशासक और स्थानीय जिला प्रशासकों की अनदेखी में जैतहरी बाजार के साथ आयोजित हो रहा सोमवार साप्ताहिक बाजार अब जैतहरी नगरीय क्षेत्र की मुसीबत बन गई है। साप्ताहिक बाजार पर जिला प्रशासन के प्रतिबंध के बाद भी जैतहरी नगरीय क्षेत्र में प्रति सोमवार साप्ताहिक बाजार आयोजित हुए, जिसमें कोतमा, राजेन्द्रग्राम, अनूपपुर, वेंकटनगर, खूंटाटोला, पेंड्रा सहित आसपास के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से व्यापारी और जैतहर नगर सहित आसपास के आधा सैकड़ा गांवों के ग्रामीण बाजार में खरीदी व बिक्री के लिए शामिल हुए। जिसका परिणाम यह रहा कि अब जैतहरी नगरीय क्षेत्र कोरोना संक्रमण की चपेट में पूरी तरह आ गया। हालात यह बन रहे हैं कि रोजाना १५-२० की तादाद में कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि जांच रिपोर्ट में आ रही है। पिछले चार दिनों में ही 91 मरीजों की पुष्टि जैतहरी क्षेत्र से हुई है। जिसमें सर्वाधिक २८ संक्रमितों की पहचान एक ही दिन आई थी। आंकड़ों में देखा जाए तो अब जैतहरी में पुष्पराजगढ़ को पीछे छोड़ते हुए अबतक कुल 96 मरीज हो गए हैं। जबकि पुष्पराजगढ़ का इससे पूर्व 55 मरीजों का आंकड़ा रहा है। जैतहरी में कोरोना संक्रमण फैलाव का मुख्य कारण यहां आयोजित होने वाली साप्ताहिक बाजार रही है। जिसमें हजारों की तादाद में ग्रामीण और व्यापारी एक दूसरे के सम्पर्क में आए। यहां आयोजित होने वाला साप्ताहिक बाजार मुख्य जैतहरी बाजार क्षेत्र से जुड़ा है। जिसके कारण संक्रमण की पुष्टि भी नगरीय क्षेत्र के बाजार क्षेत्र से सामने आई। आलम यह है कि नगर के 15 वार्ड के तीन वार्ड 1,२,3,4,5,6,7 ८, ५ कॉटेंमेंट जोन में शामिल हो गई है। हालंकि इस मामले में एसडीएम जैतहरी कमलेश पुरी का कहना है कि साप्ताहिक बाजार के साथ साथ यहां के कुछ व्यापारी वर्ग का जबलपुर आवाजाही और स्थानीय नागरिको द्वारा बरती गई अनदेखी संक्रमण के फैलाव में मददगार साबित हुआ है। जैतहरी पुलिस को कॉटेंमेंट जोन की निगरानी के लिए कहा गया है, साथ ही पूरी नगरीय क्षेत्र में गश्त करते हुए कफ्र्यू के दौरान बेवजह बाहर निकलने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय हो कि कोरोना के लगातार मिले मरीजों के बाद अब एसडीएम ने जैतहरी नगरीय क्षेत्र में २६ अगस्त तक कफ्र्यू की अवधि बढ़ा दी है, इससे पूर्व २१ से २४ अगस्त तक था।
बॉक्स: पत्रिका की खबर की अनदेखी, किया था अगाह
जैतहरी नगरीय क्षेत्र में प्रतिबंध के बावजूद आयोजित हो रही साप्ताहिक बाजार पर पत्रिका ने खबर प्रकाशित कर नगरीय प्रशासक और जिला प्रशासन का ध्यान इस ओर दिलाया था। जिसमें पत्रिका ने अगाह किया था कि इससे कोरोना संक्रमण फैलाव का खतरा हो सकता है। व्यापारी और ग्राहकों द्वारा संक्रमण से बचाव के लिए निर्देशित सुरक्षा उपायों की जमकर अनदेखी की गई थी। लेकिन आश्चर्य पुलिस प्रशासन के साथ साथ नगरीय प्रशासन और जिला प्रशासन बेसुध रही।
बॉक्स: ५० नए संक्रमित
२३ अगस्त को शहडोल से मिले जांच रिपोर्ट में ७०व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। ७० संक्रमितों में ५१ पुरूष, ११ महिलाएं, ४ किशोर, ३ किशोरी, १ बालक शामिल हैं। इनमें सर्वाधित ५० मरीज जैतहरी क्षेत्र के हैं। इस प्रकार अब तक प्राप्त कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की संख्या २८१ हो गई है। जिनमें से 1२३ स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। और एक कोरोना मरीज़ की मृत्यु हो चुकी है। वर्तमान में ऐक्टिव कोरोना पॉजि़टिव मरीज़ों की संख्या 1५७ है।
---------------------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned