scriptजरूरतमदों की सहायता में उतरा युवा वॉलटियर्स, दानदाताओं से दान लेकर पहुंचा रहे मदद | Young Voltiers landed in aid of the needy, helping with donations from | Patrika News

जरूरतमदों की सहायता में उतरा युवा वॉलटियर्स, दानदाताओं से दान लेकर पहुंचा रहे मदद

locationअनूपपुरPublished: Apr 08, 2020 08:54:56 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

जिला प्रशासन ने भी जिला स्तरीय कॉल सेंटर से गरीबों को राशन पहुंचाने आरम्भ किया अभियान

Young Voltiers landed in aid of the needy, helping with donations from

जरूरतमदों की सहायता में उतरा युवा वॉलटियर्स, दानदाताओं से दान लेकर पहुंचा रहे मदद

अनूपपुर। कोरोना के संक्रमण से बचाव में घरों में कैद लोगों की जिदंगी के बीच कुछ युवाओं की टोली विपदा के इस समय में गरीबों व जरूरतमदों का सहारा बनी गई है। वहीं जिला प्रशासन द्वारा गठित जिला स्तरीय कॉल सेंटर ने भी जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। जहां कॉल सेंटर आने वाली शिकायतों में जरूरतों ेअनुसार पीडि़त परिवारों को सहायता पहुंचाई जा रही है। वहीं बरगवां ग्राम पंचायत के २५ युवाओं की टोली अलग अलग जिम्मेदारियों में गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा में अपनी जान की बाजी लगाए हुए हैं। लॉक डाउन की स्थिति में कुछ ऐसे परिवार जिनका नाम बीपीएल सूची में नाम नहीं है पर वर्तमान स्थिति में वे स्वयं का भरण पोषण करने में सक्षम नहीं है। ऐसे लोगों को आवश्यक जीवनोपयोगी सुविधाएं उपलब्ध कराने में जिला स्तर पर पंजीकृत वालंटियर्स के समूह द्वारा शासन को सहयोग प्रदान किया जा रहा है। इन युवा वालंटियर्स के द्वारा ऐसे लोग जो सक्षम हैं उनसे स्वेच्छा से अनाज दान में लेकर ज़रूरतमंदो तक पहुंचा रहे हैं। यहां 25 युवाओं की कोरोना वॉलिंटियर टीम बनाई गई है। इन युवाओं को अलग-अलग दायित्व सौंपा गया है। वॉलिंटियर का एक दल दान में मिले अनाजों का एकत्रीकरण करता है, फिर उसे 5 किलो चावल, आधा किलो दाल और अन्य सब्जी नमक की पैकेट बनाता है। वहीं वालंटियर्स का दूसरा दल यह सामग्री उन परिवारों तक पहुंचाता है, जिन्हें आवश्यकता है। इसके साथ ही एक दल का कार्य दानदाताओं एवं ज़रूरत मंदो की जानकारी एकत्र कर दोनों मैदानी दलों को सूचित करता है। कुछ वालंटियर्स को बनगवां में बाहरी लोगों की जांच एवं आवास के लिए बनाए गए कोरोना शिविर में तैनात किया गया है जो बाहर से आए हुए व्यक्तियों की जांच जानकारी और रूकने एवं भोजन की व्यवस्था में शासन का सहयोग करते हैं। इसके अलावा वॉलंटियर्स का एक व्हाट्सएप ग्रूप बना है जिसमें उनको क्या करना है कैसे करना है यह मैसेज भेजा जाता है, जिसमें पूरे वालंटियर्स तत्परता से सहयोग करते हैं।
वहीं दूसरी ओर जिला स्तरीय कॉल सेंटर के माध्यम से अब नागरिकों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। वार्ड क्रमांक 15 पुरानी बस्ती जैतहरी की निवासी चांदनी सोनवानी द्वारा लॉकडाउन की वजह से राशन सम्बंधी समस्या को लेकर कंट्रोल रूम में कॉल कर जानकारी दी गई। जिस पर तत्काल सम्बंधित अधिकारियों को जानकारी दी गई। और दल द्वारा उन्हें तत्काल राशन उपलब्ध कराया गया। बताया जाता है कि कंट्रोल रूम में नागरिकों द्वारा खासकर राशन, एलपीजी गैस एवं चिकित्सकीय परामर्श सम्बंधी समस्याओं को लेकर कॉल किया जा रहा है। जिसमें अबतक कंट्रोल रूम में नागरिकों द्वारा 964 समस्याएं दर्ज कराई गई है। इनमें निराकरण अधिकारियों द्वारा 926 शिकायतों का निराकरण कर नागरिकों को सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।
——————————————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो