युवाओं में सुबह से वैक्सीनेशन के लिए उत्साह, 100 बेनेफेशरी में 80 युवाओं ने लगवाया कोरोना टीका

70 से अधिक आवेदक अपूर्ण रजिस्ट्रेशन में लौटे वापस, दोपहर तक ही 60 फीसदी हो चुका था टीका

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 06 May 2021, 12:13 PM IST

अनूपपुर। जिले में १८ वर्ष से ४४ वर्ष आयु के लगभग साढ़े तीन लाख युवाओं के लिए ५ मई की सुबह आरम्भ हुआ टीकाकरण अभियान उत्साह के साथ आरम्भ हुआ। ५ मई के लिए पोर्टल में फीड १०० बेनेफेशरी में ८० युवाओं ने सेंटर पर पहुंचकर टीका के लिए अपना हाथ बढ़ाया। जबकि २० युवाओं को सूचना दिए जाने के बाद भी वे वैक्सीनेशन सेंटर तक नहीं पहुंचे। जिलेभर के लिए जिला मुख्यालय अनूपपुर के केन्द्रीय विद्यालय परिसर में बनाए गए सेंटर पर सुबह १० बजे से टीकाकरण आरम्भ हुआ। जिसमें युवाओं का उत्साह काफी रहा। मात्र तीन घंटे में दोपहर १ बजे तक लगभग ६० युवाओं ने टीका लगवाया। हालांकि दोपहर बाद टीकाकरण की गति धीमी हो चली। ४-५ बजे तक युवाओं का इंतजार किया जाता रहा, इस दौरान लगभग २० युवा टीकाकरण के लिए नहीं पहुंचे। वहीं अनूपपुर के लिए पोर्टल से आगामी दिनों के लिए अपलोड होने वाली रजिस्ट्रेशन मात्र ५ मिनट के बाद पूर्ण बुक में तब्दील हो गई। लेकिन टीकाकरण के प्रथम दिन ही युवाओं के जोश फीका पडऩे से प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों में थोड़ी निराशा हुई है। हालंाकि अधिकारियों का कहना है कि प्रथम दिन होने के कारण युवाओं ने इसे नजर अंदाज किया हो, लेकिन आगामी दिनों होने वाली वैक्सीनेशन शत-प्रतिशत होने की सम्भावना है। वहीं युवाओं ने टीकाकरण के लिए युवाओं को आगे आने का आह्वान किया, साथ ही टीका को वर्तमान कोरोना संक्रमण के दौरान सुरक्षा कवच के रूप में बताते हुए मास्क सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग पालन करने की भी अपील की है।
बॉक्स: एक घंटा विलम्ब से आरम्भ हुआ टीकाकरण, १२ मई से दो बूथों पर होगा टीकाकरण
५ मई को आरम्भ १८ प्लस टीकाकरण अभियान सुबह ९ बजे के बजाय १० बजे से आरम्भ हुआ। जिसमें प्रथम टीकाकरण मुकेश मिश्रा, द्वितीय प्रणय कुमार, तृतीय प्रसीत कुमार दास, चौथा मांतोषी दास तथा पांचवा टीका नेहा कुमारी को लगा। विभागीय जानकारी के अनुसार अनूपपुर जिला मुख्यालय में बनाए गए टीकाकरण में फिलहाल एक बूथ पर १० मई तक सुबह ९ से शाम ५ बजे तक किया जाएगा। जबकि १२ मई से १५ मई तक एक्सीलेंस परिसर में ही दो बूथों पर होगा।
बॉक्स: टीकाकरण का लक्ष्य पिछड़ा, ७० अपूर्ण रजिस्ट्रेशन के लौटे वापस
१८ से ४४ वर्ष आयु के नागरिकों के लिए आरम्भ हुए टीकाकरण में प्रथम दिन लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण सम्भव नहीं हो सका। दोपहर ३ बजे तक टीकाकरण के लिए ७० ऐसे आवेदक भी शामिल रहे, जिन्होंने अपना नाम पोर्टल पर टीकाकरण के लिए अपलोड कराया था। लेकिन उनके नाम की सूची टीकाकरण के लिए पुष्ट नहीं हो सकी। टीकाकरण विभाग कर्मचारियों ने बताया कि उन्होंने अपना नाम रजिस्ट्रेशन अवश्य कराया, लेकिन जानकारियों की पूर्ण रूपेण जानकारी अपलोड नहीं की। जिसके कारण डिस्क्वालीफाइड हो गया।
बॉक्स: ऐसे करें अपना आवेदन
रजिस्ट्रेशन के लिए सर्वप्रथम सेल्फ रजिस्ट्रेशन कोविन गर्व इन पोर्टल पर जाना होगा, रजिस्ट्रेशन विकल्प होगा। यहां रजिस्ट्रेशन करने वाले अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें, मोबाइल नंबर पर ओटीपी मैसेज को 180 सेकेंड के अंदर डालें। इसे सब्मिट करते ही नया पेज खुलेगा, जहां रजिस्ट्रेशन करने वाले को अपनी डिटेल भरनी है। कोई एक विकल्प चुन कर आईडी नंबर डालना है, फिर नाम, जेंडर और जन्मतिथि भरनी होगी। नजदीकी कोविड टीकाकरण सेंटर चुनने का विकल्प के बाद रजिस्ट्रेशनकर्ता अपनी सुविधानुसार उपलब्ध स्लॉट चुन सकते हैं। जब रजिस्ट्रेशनकर्ता का नंबर आए तो जाकर टीका लगवा लें। साथ में आवश्यक दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड अथवा कोई भी मान्य फोटो युक्त परिचय पत्र लाना होगा।
---------------------------------------------------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned