scriptगेहूं की फसल के बीच जमा मिली बर्फ, किसान ने विद्युत मोटर चलाई तो पाइपों से निकली बर्फ | 10 thousand hectares of crop destroyed in the district from cold wave | Patrika News
अशोकनगर

गेहूं की फसल के बीच जमा मिली बर्फ, किसान ने विद्युत मोटर चलाई तो पाइपों से निकली बर्फ

नुकसान की शीतलहर: दूसरे दिन भी पाले का प्रकोप और बर्बाद हो गया धनिया, तेवड़ा, मसूर व चना। रात का पारा 3.7 डिग्री, खेतों में जमी बर्फ और पाले से करीब 10 हजार बीघा की फसल हुई खराब.

अशोकनगरJan 30, 2019 / 09:53 am

Arvind jain

news

गेहूं की फसल के बीच जमा मिली बर्फ, किसान ने विद्युत मोटर चलाई तो पाइपों से निकली बर्फ

अशोकनगर. लगातार पांच दिन से जहां जिले में शीतलहर जारी है और दूसरे दिन भी पाले का प्रकोप रहा। रात को पारा 3.7 डिग्री पर पहुंच गया और कड़ाके की सर्दी रही। सुबह किसान जब खेतों पर पहुंचे तो पत्तों पर बर्फ जमा होने से फसलें पूरी तरह से सफेद नजर आईं,
शाढ़ौरा के मुसयावदा गांव में गेहूं की फसल के बीच बर्फ जमा होने से कश्मीर सा नजारा दिखा तो वहीं खाईखेड़ा में किसान ने सिचाई के लिए विद्युत पंप चालू किया तो पाइपों से बर्फ जमी हुई निकली। कृषि अधिकारी हर गांव में असिंचित फसलों में करीब पांच फीसदी नुकसान बता रहे हैं। नतीजतन जिले में करीब 10 हजार हेक्टेयर की फसलें पाले से खराब हो चुकी हैं।
रात में तापमान 3.7 डिग्री दर्ज किया गया, इससे सोमवार-मंगलवार की रात सर्दी के सीजन की सबसे सर्द रात रही। इससे खेतों में फसलों पर बर्फ जमने लगी है। पाले से सबसे ज्यादा नुकसान जिले के मुंगावली और शाढ़ौरा क्षेत्र में हुआ है, इसके अलावा जिले के प्रत्येक गांव में आंशिक नुकसान बताया जा रहा है। वहीं सुबह मुसयावदा गांव में किसान जब अपने खेत पर पहुंचा तो गेहूं की फसल के बीच बड़ी मात्रा में एक साथ बर्फ जमी हुई मिली। वहीं खाईखेड़ा के किसान उदयभानसिंह ने बताया कि सिचाई के लिए विद्युत पंप चालू करते ही पाइपों का पानी जमा हुआ मिला, इससे पाइपों से बर्फ निकली। वहीं शहर में भी घरों के बाहर खुले में रखे वाहनों पर ओस की बूंदें जमी हुई मिलींं। साथ ही सुबह आठ बजे पारा 6 डिग्री सेल्सियस रहा और सर्द हवाओं से सुबह के समय कड़ाके की सर्दी जारी रही। नगऊखेड़ी के किसान ब्रजमोहन ने बताया कि लगातार दो दिन पाला पडऩे से चना, मसूर और धना की फसल का फूल मुरझाकर काला पड़ गया है और फलियां भी सूखने लगी हैं। यह स्थिति सिर्फ एक गांव की नहीं, बल्कि जिले के ज्यादातर सभी गांवों में पाले से इसी तरह से फसलों में नुकसान हुआ है।
पाले से 10 हजार हेक्टेयर की फसल खराब-
मुंगावली के नादनखेड़ी गांव के सरपंच राजेश यादव के मुताबिक गांव में पाले से धनिया में करीब 60 फीसदी और चना में 30 फीसदी से अधिक नुकसान हुआ है। गांव में 150 बीघा के धनिया की फसल के दाने पाले की वजह से पूरी तरह से काले पड़ गए हैं, वहीं इस गांव में करीब 500 बीघा की चना की फसल में भी नुकसान हुआ है। वहीं जनपद उपाध्यक्ष धनपालसिंह ने बताया कि तारई, छितरी और बांसखेड़ी गांव में भी पहले बोए गए करीब 200 बीघा की चना की फसल पाले से खराब हो चुकी है। इसके अलावा क्षेत्र के जतौली, ढुड़ैर, टीला, गदूली और काछीबरखेड़ा सहित करीब दो दर्जन गांवों में दूसरे दिन भी पाले का प्रकोप रहा। इससे करीब 10 हजार हेक्टेयर की धनिया, तेवड़ा, मसूर और चना की फसल खराब हो चुकी है। वहीं ओस की बूंदे जमने से गेहूं की फसल में भी नुकसान की आशंका है।

कृषि अधिकारी बोले हर गांव में पांच फीसदी नुकसान-
कृषि विभाग के एसएडीओ मुकेश रघुवंशी का कहना है कि पाले से अशोकनगर क्षेत्र के हर गांव में असिंचित क्षेत्र की धनिया, चना, मसूर और तेवड़ा में करीब पांच फीसदी नुकसान हुआ है। वहीं मुंगावली क्षेत्र के कृषि अधिकारी पाले से 20 से 30 प्रतिशत तक फसलों में नुकसान होना बता रहे हैं। किसानों का कहना है कि कड़ाके की सर्दी के बीच उन्होंने करीब तीन महीने तक फसलों में दिन-रात मेहनत की, लेकिन लहलहाती फसल को पाले ने बर्बाद कर दिया। साथ ही किसानों का यह भी कहना है कि धनिया में तुरंत असर दिख जाता है और शेष फसलों में नुकसान का आंकलन दो दिन बाद ही हो सकेगा, क्योंकि प्रभावित पौधे दो दिन बाद सूखने लगेंगे।

अलर्ट: आज भी पाले की आशंका-
मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.9 डिग्री कम रहा। वहीं रात का तापमान 3.7 डिग्री पहुंचा जो सामान्य से 6.6 डिग्री कम रहा। इससे मौसम विभाग ने लगातार पांचवे दिन मंगलवार को भी कोल्ड डे घोषित किया। वहीं पहली बार पारा इतना घट जाने से सोमवार-मंगलवार की रात सीजन की सबसे सर्द रात रही। मौसम विभाग ने ग्वालियर संभाग में आज भी पाला पडऩे की आशंका जताई है।

Home / Ashoknagar / गेहूं की फसल के बीच जमा मिली बर्फ, किसान ने विद्युत मोटर चलाई तो पाइपों से निकली बर्फ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो