scriptपिपरई में बारिश से भीगा 10 हजार बोरी अनाज | 10 thousand sacks of grains in rains in Piparai | Patrika News

पिपरई में बारिश से भीगा 10 हजार बोरी अनाज

locationअशोकनगरPublished: Jun 02, 2018 01:48:02 pm

प्री-मानसून सक्रिय होने से हल्की बूंदाबांदी हुई और शाम चार बजे करीब 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चली। पिपरई में तीन बार 10-10 मिनिट बारिश हुई।

news

पिपरई में बारिश से भीगा 10 हजार बोरी अनाज

अशोकनगर/पिपरई. प्री-मानसून सक्रिय होने से जिलेभर में हल्की बूंदाबांदी हुई और शाम चार बजे करीब 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चली। पिपरई में तीन बार 10-10 मिनिट बारिश हुई, इससे खरीदी केंद्रों पर रखी चना, मसूर और सरसों की करीब 10 हजार बोरी उपज भीग गई। वहीं किसान अपने अनाज को बचाने के तिरपालों से ढंकते नजर आए। शुक्रवार को सुबह से ही तेज धूप होने से गर्मी जारी रही। वहीं दोपहर के समय अचानक बादल छाने से उमस बढ़ गई और लोग गर्म हवाओं और उमस से परेशान होते नजर आए। वहीं शाम को तेज धूलभरी आंधी चली। साथ ही शाम को करीब पांच बजे जिलेभर में हल्की बूंदाबांदी हुई।
हालांकि पांच मिनिट में ही बूंदाबांदी बंद हो गई। जिले के पिपरई कस्बे में तीन बार में करीब आधा घंटे तक तेज बारिश हुई। इससे वहां संचालित तीन खरीदी केंद्रों पर खुले में रखा करीब 10 हजार बोरी अनाज भीग गया।
वहीं इन भीगी हुई बोरियों का जानवर अनाज खाते नजर आए। समिति प्रबंधक खूबसिंह और अरविंद दीक्षित का कहना है कि हमने अधिकारियों को बार-बार ट्रक भेजने के लिए कहा था, साथ ही बारिश से नुकसान की आशंका भी जताई थी, लेकिन ट्रक न आने से बोरियां भीग गईं। हालांकि
शाम के समय खरीदी केंद्रों पर कर्मचारी भीगे अनाज को ही जमा कराने के लिए ट्रकों में लोड करते नजर आए।
आंधी से घर पर गिरी पेड़ की डाली, बचे लोग
मोती मोहल्ला में 100 पुराने बरगद के पेड़ की डाली तेज हवा से लटक कर सीताराम पाल के कच्चे घर के ऊपर रखी हो गई थी। शुक्रवार को आंधी चलने से डाली टूटने से घर की फर्सियां टूट गई, इससे लोग तो बच गए, लेकिन अब खतरे की आशंका दिखने लगी है। वहीं रास्ता होने से लोगों में भी इस डाली के रास्ते में गिरने की आशंका है, इससे वहां से निकलते समय लोगों में डर सता रहा है।

गोदामों का होगा सत्यापन
अशोकनगर. कलेक्टर द्वारा गोदामों के सत्यापन के निर्देश दिए गए हैं। इसकी जिम्मेदारी सभी एसडीएम को दी गईहै। इसके तहत लायसेंसधारी मंडी के व्यापारियों के चना, मसूर एवं सरसों के स्टॉक का सत्यापन किया जाएगा। साथ ही मंडियों में भी स्टाक का सत्यापन होगा। प्रतिदिन शाम को ५ बजे तक रिपोर्टप्रस्तुत करनी होगी।
उपार्जन के लिए अधिकारी नियुक्त
अशोकनगर. कलेक्टर डॉ. मंजू शर्मा ने चना, सरसों एवं मसूर के उपार्जन की उचित व्यवस्था के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की है। ये अधिकारी खरीदी की सतत निगरानी करेंगे। जिले में किसानों के हित का यदि किसी भी स्तर पर अन्य व्यवसायी अथवा अनियमित गुणवत्ता का उपार्जन किया जा रहा है तो संबंधित दोषी माना जाएगा।उसके विरुद्ध ठोस एवं सख्त कार्रवाई करने के लिए कलेक्ट्रेट को रिपोर्ट पेश करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो