scriptमिट्टी भरकर नाला किया बंद, बारिश में पानी न निकलने से बंद हो जाएगा 100 गांवों का रास्ता | 100 villages will be closed | Patrika News

मिट्टी भरकर नाला किया बंद, बारिश में पानी न निकलने से बंद हो जाएगा 100 गांवों का रास्ता

locationअशोकनगरPublished: May 04, 2019 11:04:35 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

अवैध कब्जा: जहां पिछले साल ही शासन ने खर्च किए लाखों रुपए, उस नाले पर हो गया कब्जा

patrika news

मिट्टी भरकर नाला किया बंद, बारिश में पानी न निकलने से बंद हो जाएगा 100 गांवों का रास्ता

अशोकनगर. जिलेभर में सरकारी जमीनों अवैध कब्जों का दौर थमने की वजाय बढ़ता जा रहा है, हालत यह है कि अब भू-माफिया सरकारी नदी-नालों पर भी कब्जा करने में जुट गए हैं। शहर में ही लोगों ने वर्षों पुराने नाले को मिट्टी भरकर बंद कर दिया है, इससे अब बारिश के मौसम में नाले में से पानी नहीं निकल पाएगा और पानी लोगों के घरों में भरेगा। साथ ही बारिश के मौसम में करीब 100 गांव का रास्ता बंद हो जाएगा।
हम बात कर रहे हैं शहर के मगरदा नाले की। बारिश के मौसम में इस नाले में शंकरपुर, मगरदा, टोरिया, मढख़ेड़ी सहित कई गांवों से बहकर पानी आता है। लेकिन मगरदा पर इस नाले को मिट्टी से बंद कर दिया गया है। मिट्टी भरकर इस नाले को करीब 300 मीटर क्षेत्र में समतल कर दिया गया है। साथ ही नाले पर की गई समतल जमीन पर अतिक्रमण भी होने लगा है। जबकि पिछले वर्षों बारिश के मौसम में जहां कई बार नाले का पानी लोगों के घरों में भरकर नुकसान का कारण बन चुका है तो कई बार पानी के बहाव से दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। लेकिन अब पानी निकासी बंद हो जाने से अब इस नाले से दुर्घटनाएं बढऩे की आशंका बनी हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि इस नाले का पानी अन्य जगहों से बहकर परेशानी बढ़ाएगा।
आठ दिन खुलेआम चला मिट्टी भरने का काम

इस मामले की शिकायत राकेश कुशवाह ने कलेक्टर, संभागायुक्त, मुख्य सचिव भोपाल और प्रमुख सचिव राजस्व से की है। साथ ही मीडिया कार्यालयों को भी डाक से शिकायत की कॉपी भेजी गई है। शिकायती पत्र में कहा गया है कि खुलेआम राहगीरों के सामने ही पांच ट्रैक्टर, पांच डंपरों और दो जेसीबी से लगातार आठ दिन तक इस सरकारी नाले को भरने का काम चला और अभी भी काम चल रहा है, लेकिन न तो पटवारी और गिरदावर ने ध्यान दिया और न हीं तहसीलदार ने। शिकायत में यह भी कहा गया है कि नाले को समतल कर अतिक्रमण करने के बाद अब उस जगह पर अतिक्रमणकर्ता ने दुकानों का निर्माण भी शुरू हो गया है।
इस ओर प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

इसी नाले से होकर आरोन रोड निकली है, जहां पर समस्या को देखते हुए पिछले साल ही शासन ने लाखों रुपए खर्च कर नई पुलिया का निर्माण कराया था। लेकिन पुलिया के ठीक पास ही मिट्टी भरकर नाले को बंद कर दिए जाने से पुलिया के पास पानी की निकासी रुक जाएगी। इससे बारिश के मौसम में आरोन रोड पूरी तरह से बंद हो जाएगा, साथ ही इस सड़क से जुड़े एक सैंकड़ा से अधिक गांवों का रास्ता भी बंद हो जाएगा। फिर भी न राजस्व विभाग कोई ध्यान दे रहा है और न हीं प्रशासन।
इनका कहना है

मुझे कल ही इस मामले की जानकारी मिली थी, इस पर तहसीलदार-पटवारी को बोला भी है। नाले को तुरंत ही अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। तहसीलदार-पटवारी ने क्या किया, उसकी जानकारी लेता हूं।
नीलेश शर्मा, एसडीएम अशोकनगर

नाले पर किस तरह का अतिक्रमण हुआ है, उसको कल ही दिखवाएंगे और जल्दी अतिक्रमण मुक्त कराएंगे।

डॉ.मंजू शर्मा, कलेक्टर अशोकनगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो