script14 year old girl was getting married | child marriage : 14 साल की बालिका की हो रही थी शादी | Patrika News

child marriage : 14 साल की बालिका की हो रही थी शादी

बाल विवाह: लोग नहीं दिखा रहे जागरुकता

जहां 14 साल की बालिका की शादी का कार्यक्रम चल रहा था, बालिका को हल्दी-मेंहदी लग चुकी थी और शादी की रस्में की जा रही थीं। साथ ही बारात आने का इंतजार था। चंदेरी तहसीलदार विनीत गोयल के मुताबिक बाल विवाह की सूचना मिली तो मौके पर टीम भेजी।

अशोकनगर

Published: May 04, 2022 09:15:30 pm

अशोकनगर. जिले में बाल विवाह की परंपरा रुकती नजर नहीं आ रही है, जहां प्रशासन की सतर्कता के बाद भी लोग जागरुकता नहीं दिखा रहे हैं। फिर से बाल विवाह का मामला सामने आया है, जहां 14 साल की बालिका का विवाह हो रहा था, लेकिन बारात आने से पहले टीम पहुंच गई और विवाह रुकवा दिया।
14 year old girl was getting married
बाल विवाह: लोग नहीं दिखा रहे जागरुक
परिजनों से भी लिखवाकर लिया

मामला चंदेरी के लुधाया गांव का है। जहां 14 साल की बालिका की शादी का कार्यक्रम चल रहा था, बालिका को हल्दी-मेंहदी लग चुकी थी और शादी की रस्में की जा रही थीं। साथ ही बारात आने का इंतजार था। चंदेरी तहसीलदार विनीत गोयल के मुताबिक बाल विवाह की सूचना मिली तो मौके पर टीम भेजी। बालिका की उम्र 14 साल पाई गई, इससे विवाह रुकवा दिया। साथ ही परिजनों से भी लिखवाकर लिया है कि वह बालिग होने पर ही विवाह करेंगे। यदि उन्होंने विवाह किया तो एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।
तीन दिन में रुके 16 बाल विवाह-

प्रशासन की सतर्कता से जिले में पिछले तीन दिन में 16 नाबालिगों के विवाह प्रशासन द्वारा रोके जा चुके हैं। साथ ही जिलेभर में प्रशासन की टीम बाल विवाह रोकने के लिए सतर्क है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी इसकी जिम्मेदारी दी है कि यदि कहीं बाल विवाह की जानकारी मिले तो तुरंत सूचना दे।
बाल विवाह रोकने की कार्रवाई की जा रही है। हम परिजनों से कहना चाहेंगे कि छोटी उम्र में बालिका की शादी न करें और इसके लिए हम जिले में जागरुकता अभियान भी शुरु करा रहे हैं।
आर उमा महेश्वरी, कलेक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

मंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटकैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी, भारत में ठीक नहीं हालात, BJP ने चारों तरफ केरोसिन छिड़क रखा हैकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीफिर महंगी हुई CNG: राजस्थान में दाम सबसे अधिक, Diesel - CNG के दाम में अब मात्र 12 रुपए का अंतर'मैं क्रिकेट खेलना छोड़ दूंगा'- Virat Kohli ने रिटायरमेंट का संकेत देकर चौंकायाअकाली दल के दिग्गज नेता व पंजाब के पूर्व मंत्री तोता सिंह का निधन, सरपंच से पार्टी प्रेसिडेंट तक ऐसा था सफरभीषण सडक़ हादसा: पूर्व सांसद के भतीजे समेत 4 की मौत, गैसकटर से काटकर निकाले गए शव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.