हिंदी विषय के पेपर में नकल करते मिला एक छात्र, बना प्रकरण

12वी की परीक्षा में 199 छात्र अनुपस्थित. शहर के प्राईवेट स्कूल में बने परीक्षा केंद्र पर मिला नकल का प्रकरण, केंद्राध्यक्ष ने पकड़ा।

By: Arvind jain

Published: 03 Mar 2019, 11:43 AM IST

अशोकनगर. एमपी बोर्ड की 12वी कक्षा की वार्षिक परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई। परीक्षा में पहले ही दिन जहां 199 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे तो वहीं एक छात्र नकल करते हुए पकड़ा गया। इससे जिले में 12वी की परीक्षा में पहले ही दिन एक नकल का प्रकरण बन गया। साथ ही विभाग ने नकल रोकने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं।


12वी की हिंदी विषय की शनिवार को परीक्षा थी, जिसमें 5924 छात्र-छात्राओं को शामिल होना था। लेकिन 5725 छात्र-छात्राएं ही परीक्षा में शामिल हुए और जिलेभर में 199 छात्र-छात्राएं पहले ही पेपर में अनुपस्थित रहे। वहीं शहर के आदर्श बाल विकास मंदिर स्कूल में बने परीक्षा केंद्र पर छात्र नकल के साथ पकड़ा गया, जिस पर परीक्षा केंद्राध्यक्ष ने नकल का प्रकरण बना दिया है। नकल का जिले में यह पहला मामला है। डीईओ ने विभाग के अधिकारियों को नकल पर गंभीरता से ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए हैं। अब पांच मार्च को 10वी कक्षा का गणित विषय का और सात मार्च को 12वी कक्षा का इंग्लिश स्पेशल विषय का पेपर है।

कहीं दूसरे स्कूलों से तो कहीं टेंट से मंगाया फर्नीचर-
10वी कक्षा की परीक्षा में नीचे टाट फट्टी पर परीक्षा लिए जाने के मामले में गंभीरता दिखाते हुए शिक्षा विभाग ने कई परीक्षा केंद्रों पर टेबल-कुर्सी की व्यवस्था कर दी है। विभाग के एडीपीसी महेश साहू ने बताया कि शहर के हनुमान स्कूल में 60 बच्चों के लिए एक्सीलेंस स्कूल से, मॉडल ईसागढ़ के 50 छात्रों और भारतमाता स्कूल के 60 छात्रों के लिए कदवाया के स्कूल से फर्नीचर की व्यवस्था कराई गई है। इसके अलावा नईसराय के परीक्षा केंद्र पर टेंट हाउस से किराए से कुर्सी-टेबिल मंगाकर लगाए गए हैं। ताकि छात्रों को नीचे बैठकर परीक्षा न देना पड़े। हालांकि पठारी गांव में बने परीक्षा केंद्र के लिए अब तक फर्नीचर की व्यवस्था नहीं हो सकी है।

 

12वी परीक्षा का सामान्य अंग्रेजी का दूसरा पेपर भेजेगा एमपी बोर्ड
अशोकनगर. मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा शुरू होने से पहले ही हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी परीक्षा के प्रश्नपत्र सभी जिलों को भेज दिए थे। लेकिन अब 12वी कक्षा के सामान्य अग्रेजी के प्रश्न पत्र को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बदल दिया है। इससे परीक्षा तो निर्धारित तारीख को ही होगी, लेकिन पहले भेजे गए प्रश्न पत्र की वजाय नए प्रश्नपत्र से यह परीक्षा ली जाएगी।
12वी कक्षा का 9 मार्च को सामान्य अंग्रेजी का पेपर है। इसके लिए पूर्व में आ चुके सामान्य अंग्रेजी के प्रश्न पत्र को मंडल ने बदल दिया है।

इसके लिए बोर्ड ने आदेश जारी कर कहा है कि परीक्षा तो 9 मार्च को ही आयोजित होगी, लेकिन इसके लिए सामान्य अंग्रेजी का सात मार्च को दूसरा प्रश्न पत्र मंडल द्वारा भेजा जाएगा। ताकि 9 मार्च तक परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाया जा सके। शिक्षा विभाग के एडीपीसी के मुताबिक सात मार्च को मंडल से सामान्य अंग्रेजी का नया प्रश्नपत्र आएगा, जिसे परीक्षा केंद्रों के लिए पहुंचाया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो हरदा जिले में 9वी कक्षा में गलती से 12वी का सामान्य अंग्रेजी का प्रश्न पत्र छात्रों को बांट दिया गया था, इसी वजह से माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नया प्रश्नपत्र भेजा जा रहा है।

Arvind jain
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned