आफत की बारिश से भीगा मध्यप्रदेश, बदली फिजा मौसम हुआ ठंड..

आफत की बारिश से भीगा मध्यप्रदेश, बदली फिजा मौसम हुआ ठंड..

KRISHNAKANT SHUKLA | Publish: Sep, 08 2018 10:42:45 AM (IST) Ashoknagar, Madhya Pradesh, India

आफत की बारिश से भीगा मध्यप्रदेश, बदली फिजा मौसम हुआ ठंड.. ‘चिल फेक्टर’ से नवम्बर से जाड़े का अहसास, सीजन के सबसे ठंडे दिन-रात

अशोकनगर. राजधानी का मौसम शुक्रवार को पूरी बदल गया। सुबह से देर तक गिरी फुहारों ने नवंबर की ठंड का अहसास हुआ। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी ऐसे ही हालात रहेंगे। तेज बारिश हो सकती है। डेढ़ से लेकर 3.4 किमी तक चल रहीं शक्तिशाली पूर्वी हवाएं उत्तरी मप्र तथा दक्षिण-पूर्व में आ रही हैं। इस ‘चिल फेक्टर’ से ठंड हो रही है।

शुक्रवार को राजधानी में दिन और रात का तापमान सीजन में अब तक का सबसे न्यूनतम रहा। इसके पहले दिन का न्यूनतम तापमान 31 अगस्त को 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था, जबकि शुक्रवार को अधिकतम 23.9 डिग्री जा पहुंचा। यह सामान्य 06 डिग्री कम था। वहीं न्यूनतम 21.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य है। विभाग के अनुसार शुक्रवार रात 11.30 बजे तक 5.60 मिमी बारिश दर्ज की गई।

5.8 किमी की ऊंचाई पर चक्रवात का घेरा
राजधानी सहित समूचे राज्य के मौसम को प्रभावित करने वाला चक्रवात का घेरा उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और उसके आसपास बना है। यह चक्रवात हवा के ऊपरी भाग में 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर है। इसके साथ ही मानसून द्रोणिका फिरोजपुर, हिसार, फरीदाबाद, ग्वालियर से अति कम दबाव के क्षेत्र से होती हुई झारसुगड़ा, बालासोर से बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है।

वहीं हवा के ऊपरी भाग में एक अन्य चक्रवात का घेरा 3.12 किलोमीटर एवं 4.5 किलोमीटर के बीच दक्षिण गुजरात और उत्तरी कोंकण के बीच बना हुआ है। राजधानी में शुक्रवार को दिन और रात के तापमान अधिकांश समय लगभग बराबर ही रहे। दोपहर 12 से 03 बजे के बीच में अधिकतम 1.5 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा। विभाग के अनुसार सितम्बर माह में मौसम में कई तरह के परिवर्तन दिखाई देंगे।

बदली फिजा समय- तापमान
08.30 बजे - 22.0
11.30 बजे - 22.6
02.30 बजे - 23.4
05.30 बजे 22.0

मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटों में देश के कई इलाकों में भारी बारिश के पूर्वानुमान है। मध्यप्रदेश के कई जिलों में रातभर हल्की भारी से आफत बन गयी है। लगातार हो रही भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सड़कें तालाब बन गई हैं। यातायात व्यवस्था कई ठप हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Ad Block is Banned