Corona: जिले में एक दिन में मिले 70 संक्रमित, एंटीजन जांच छिपा रहा विभाग

कोरोना का कहर: पिछले साल में जितने मरीज अप्रेल से अगस्त तक मिले, 10 दिन में मिले उससे ज्यादा

By: Manoj vishwakarma

Published: 10 Apr 2021, 11:47 PM IST

अशोकनगर. कोरोना की दूसरी लहर में जिले में संक्रमण बेकाबू हो चुका है, जहां फिर कोरोना बम फूटा और एक दिन में 70 मरीज मिले हैं। जिसने संक्रमण के पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। हालत यह है कि पिछले साल 27 अप्रेल से 31 अगस्त तक 127 दिन में 221 संक्रमित मिले थे, उससे ज्यादा मरीज पिछले 10 दिनों में मिल चुके हैं। हालांकि अब स्वास्थ्य विभाग एंटीजन कार्ड से जांच में मिले पॉजिटिवों की संख्या छिपाने लगा है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शनिवार को ग्वालियर से आई आरटी-पीसीआर रिपोर्ट में जिले में 70 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, इनमें 58 नए पॉजिटिव और पांच रिपीट पॉजिटिव हैं, वहीं अन्य जिलों के दो लोग भी यहां पॉजिटिव मिले हैं। वहीं लखनऊ से जिले में रिश्तेदारी में आए लोग भी पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे अब जिले में एक्टिव केस बढ़कर 224 हो गए हैं, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। जिनमें से 219 पॉजिटिव अपने घरों पर आइसोलेट हैं और पांच पॉजिटिव ही अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से चार अन्य जिलों में भर्ती हैं। अब तक मिले संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1419 हो गई है, जिनमें से 1178 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अप्रैल माह के 10 दिन में जिले में 230 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं।

आंकड़ों का खेल

बढ़ते कोरोना पॉजिटिवों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अब सिर्फ आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट के आंकड़े ही जारी कर रहा है और तीन दिन से एंटीजन कार्ड से पॉजिटिव पाए गए लोगों की संख्या विभाग छिपा रहा है। अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि शाढ़ौरा में शुक्रवार को एंटीजन कार्ड से जांच में पांच पॉजिटिव मिले थे, वहीं अन्य जगहों पर भी एंटीजन से जांच में कई लोग पॉजिटिव मिले थे, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड में एंटीजन कार्ड से पॉजिटिवों की संख्या शून्य बताई जा रही है। वहीं जिला अस्पताल के सिविल सर्जन भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।


सब्जी मंडी में बिना मास्क, कई लॉकडाउन देखने पहुंचे

शनिवार को लॉकडाउन होने से पूरा बाजार बंद रहा, लेकिन सब्जी मंडी सुबह 10 बजे तक खुलना थी। इससे सब्जी मंडी में चारों जगह बड़ी संख्या में भीड़ लग गई, इनमें कई लोग बिना मास्क पहुंचे तो वहीं डिस्टेंस भी गायब रही। हालांकि बाद में पुलिस ने लाउडस्पीकर से घोषणा कर 10 बजे से मंडी बंद कराना शुरु किया और करीब 11 बजे तक हाथठेलों को हटाया जा सका। वहीं बाजार में सन्नाटा रहा और बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन पर भी बहुत कम लोग दिखे। वहीं यात्री बसों में भी बहुत कम संख्या में यात्री बैठे दिखे। हालांकि शहर में कई लोग लॉकडाउन में बंद बाजार देखने पहुंचे। कलेक्टर अभय वर्मा ने अधिकारियों की बैठक लेकर नाराजगी जताई और निर्देश दिए कि बिना मास्क वालों पर तो कार्रवाई करें।

ये बोले जिम्मेदार

आरटीपीसीआर रिपोर्ट में 70 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, इनमें से सबसे ज्यादा करीब 20 पॉजिटिव मुंगावली क्षेत्र में मिले हैं। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन भी पॉजिटिव पाए गए हैं। हमने 125 बेड का आइसोलेशन तैयार कर लिया है, जिसमें सभी व्यवस्थाएं हो गई हैं और डॉक्टरों व स्टाफ की ड्यूटी लगा रहे हैं।

डॉ.हिमांशु शर्मा, सीएमएचओ अशोकनगर

Manoj vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned