कोविशील्ड वैक्सीन की 4880 डोज पहुंचे, कल सिर्फ तीन जगह ही होगा टीकाकरण

कोरोना वैक्सीन: स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगेगा टीका, आमजन को अभी इंतजार

By: Bharat pandey

Updated: 15 Jan 2021, 12:58 AM IST

अशोकनगर। कोरोना काल में संक्रमितों के बीच रहकर काम करने वाले जिले के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को शनिवार से कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी। 16 जनवरी को जिले की सभी जगहों पर नहीं, बल्कि सिर्फ तीन जगह ही टीकाकरण होगा। जिले के शेष स्थानों के कर्मचारियों के वैक्सीनेशन का प्लान अगले सप्ताह आएगा। देर रात जिले में फिलहाल 4880 वैक्सीन पहुंचे।

कोविशील्ड वैक्सीन की 4880 डोज पहुंचे, कल सिर्फ तीन जगह ही होगा टीकाकरण

जहां स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए जिले में 14 स्थान चयनित किए थे, लेकिन टीकाकरण सभी स्थानों पर एक साथ नहीं, बल्कि चरणबद्ध तरीके से होगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एलडीएस फूंकवाल के मुताबिक कोविन ऐप से आए प्लान अनुसार 16 जनवरी को जिला अस्पताल अशोकनगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शाढ़ौरा व चंदेरी में टीकाकरण होगा। इसके लिए तीन टीम बनाई गई हैं, प्रत्येक टीम एक दिन में 100 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ही कोरोना का टीका लगाएगी। इससे एक सप्ताह तक इन्हीं जगहों पर सोमवार, बुधवार, गुरुवार व शनिवार को टीकाकरण किया जाएगा। रविवार, मंगलवार, शुक्रवार व शासकीय अवकाश को टीकाकरण नहीं होगा। वहीं जिले के शेष स्थानों पर टीकाकरण के लिए अगले सप्ताह कोविन ऐप से ही प्लान आएगा।

 

कोविशील्ड वैक्सीन की 4880 डोज पहुंचे, कल सिर्फ तीन जगह ही होगा टीकाकरण

वैक्सीन के लिए और इंतजार
प्रथम चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को 28 दिन के अंतर से कोरोना वैक्सीन के दो डोज लगाए जाना हैं। इसके बाद फ्रंट लाइन, कोरोना काल में सेवा भाव से कार्य करने वाले, 50 वर्ष से अधिक उम्र तथा बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कार्य शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद इन लोगों को टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। हालांकि आमजन को कोरोना वैक्सीन के टीका के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

नगरीय निकायों के 388 कर्मचारियों के जुड़े नाम
पहले जहां जिले में 3660 स्वास्थ्य कर्मचारियों व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का ही प्रथम चरण में टीकाकरण का प्लान था, लेकिन नगरीय निकायों के 388 कर्मचारियों के नाम जुड़ गए है। जिनमें नगरपालिकाओं व नगर परिषदों के स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल हैं। इससे अब जिले में 4048 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रथम चरण में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि उन्हें तारीख और जगह की जानकारी कोविन ऐप से मैसेज के माध्यम से मिलेगी।

 

जिले में यह भी खास
- कोरोना संक्रमितों के सीधे संपर्क में रहे व नौकरी से हटाए जा चुके कोविड कर्मचारियों को प्रथम चरण में कोरोना वैक्सीन मिलेगी या नहीं, इसकी जानकारी किसी के पास नहीं हैं।
- कलेक्टर अभय वर्मा ने समस्त धर्मगुरुओं व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की, जिसमें उनसे अपील की कि वैक्सीन के लिए सकारात्मक वातावरण बनाए व लोगों को जागरुक भी करें।
- ग्वालियर से गुना की वैक्सीन वेन के माध्यम से अशोकनगर जिले का वैक्सीन आ गया है, इससे जिले की वैक्सीन वेन वैक्सीन को अशोकनगर लाने गुना के लिए रवाना हुई।
- कोविन ऐप में रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ही प्रथम चरण में कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा, इसके लिए कार्यकर्ता के मोबाइल पर मैसेज होना जरूरी है जिसकी जांच की जाएगी।

 

- कोविन ऐप के माध्यम से मिल रहे प्लान अनुसार चरणबद्ध तरीके से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम चलेगा। डॉ. एलडीएस फूंकवाल, जिला टीकाकरण अधिकारी अशोकनगर

Bharat pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned