scriptयहां कॉलेज में 50 फीसदी छात्रों को अनुपस्थित बता रोके कई विषयों के नंबर, जानिए क्या है मामला…. | 50 of students are absent | Patrika News

यहां कॉलेज में 50 फीसदी छात्रों को अनुपस्थित बता रोके कई विषयों के नंबर, जानिए क्या है मामला….

locationअशोकनगरPublished: Apr 11, 2019 10:58:38 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

कॉलेज परीक्षा रिजल्ट: जीवाजी यूनिवर्सिटी के पांचवे सेमेस्टर का रिजल्ट बना कॉलेज के छात्रों की परेशानी

patrika news

यहां कॉलेज में 50 फीसदी छात्रों को अनुपस्थित बता रोके कई विषयों के नंबर, जानिए क्या है मामला….

अशोकनगर. जीवाजी यूनिवर्सिटी का बीए और बीकॉम के पांचवे सेमेस्टर की परीक्षा का रिजल्ट कॉलेज के छात्रों की परेशानी बन गया। छात्रों ने भले परीक्षा में शामिल होकर प्रश्नपत्र हल किया और कॉलेज ने उनकी उत्तरपुस्तिकाएं भी यूनिवर्सिटी भेजीं, लेकिन यूनिवर्सिटी ने रिजल्ट में 50 फीसदी छात्र-छात्राओं को परीक्षा में अनुपस्थित बताकर छात्रों के कई विषयों के नंबर दर्ज नहीं किए। इससे अब छात्र में परीक्षा में खुद के उपस्थित होने का सबूत जुटाने में लगे हुए हैं।
शहर के नेहरू स्नातकोत्तर में बीए पांचवे सेमेस्टर के छात्र कृष्णा यादव का कहना है कि रिजल्ट में उसे फाउंडेशन द्वित्तीय पेपर में अनुपस्थित बताया गया है, जबकि कृष्णा यादव ने सभी विषयों की परीक्षा दी थी। छात्रा साक्षी श्रीवास्तव को भी हिंदी विषय में अनुपस्थित बताया गया है, वहीं छात्रा सौम्या को भी एक विषय में अनुपस्थित बताया गया है। यह सिर्फ तीन या चार छात्रों की बात नहीं, बल्कि सैंकड़ों छात्रों को इसी तरह से अनुपस्थित बता दिया गया है। छात्रों का कहना है कि कॉलेज में पांचवे सेमेस्टर की करीब 900 छात्रों ने परीक्षा दी थी, लेकिन इनमें से करीब 450 छात्रों को अनुपस्थित बताकर रिजल्ट रोक दिया गया है।
खुद की उपस्थिति का सबूत जुटा रहे छात्र

परीक्षा में अनुपस्थित बताए जाने से अब कॉलेज में छात्रों की भीड़ जुटने लगी हैं और छात्र-छात्राएं कॉलेज प्राचार्य को आवेदन देकर समस्या बता रहे हैं। इस पर कॉलेज प्रबंधन द्वारा छात्रों की परीक्षा में उपस्थिति के दस्तावेज आवेदनों पर चस्पा किए जा रहे हैं। छात्रों का आरोप है कि यूनिवर्सिटी ने छात्रों को परेशान करने के उद्देश्य से अनुपस्थित बताया है, छात्र आवेदन करने यूनिवर्सिटी पहुंचेंगे तो विभिन्न शुल्क जमा कराई जाएंगी और कई तरह से पैसे लूटे जाएंगे।
अंक दर्ज नहीं हुए तो फिर से करना पड़ेगी पढ़ाई

छात्रों का कहना है कि छात्रों को जिन विषयों में अनुपस्थित बताया गया है, यदि उन विषयों के अंक दर्ज नहीं किए गए तो छात्रों को फिर से पढ़ाई करना पड़ेगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी द्वारा फिर से छात्रों से शुल्क वसूल की जाएगी। रिजल्ट में अनुपस्थित बताने परछात्र संगठनों में नाराजगी है तो छात्र संगठन आंदोलनों की चेतावनी दे रहे हैं।
ये बोले जिम्मेदार

आज और कल में करीब 10-12 छात्रों ने हमसे यह शिकायत की है, छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए थे और हमारे पास उपस्थिति का रिकॉर्ड है। छात्रों के आवेदनों पर हम उपस्थिति रिकॉर्ड की प्रति संलग्र कर रहे हैं। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं, यूनिवर्सिटी को उन छात्रों का रिजल्ट घोषित करना पड़ेगा, हो सकता है कोई गलती हो गई हो।
डॉ.डीआर राहुल, प्राचार्य शासकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय अशोकनगर

50 फीसदी से अधिक छात्र-छात्राओं को पांचवे सेमेस्टर की परीक्षा में यूनिवर्सिटी ने अनुपस्थित बता दिया है। यूनिवर्सिटी ने छात्रों को परेशान करने के उद्देश्य से छात्रों को अनुपस्थित बताया है और अब छात्रों से विभिन्न शुल्कों के नाम पर लूट की जाएगी। हम विभागीय स्तर पर आंदोलन करेंगे और फिर भी गलती नहीं सुधारी गई तो यूनिवर्सिटी में जाकर धरना देंगे।
रोहित कौशिक, जिला संयोजक एबीवीपी अशोकनगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो