scriptघर से चोरी हुए 75 हजार रुपए तो किसान ने पी लिया जहर, इलाज जारी | 75000 rs were stolen farmer tried commit suicide in worry of next crop | Patrika News

घर से चोरी हुए 75 हजार रुपए तो किसान ने पी लिया जहर, इलाज जारी

locationअशोकनगरPublished: Oct 25, 2020 07:58:53 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

सोयाबीन की फसल बेचकर अगली फसल और घर खर्च के रखे 75 हजार रुपए चोरी होने से दुखी किसान ने कीटनाशक पीकर खुदकुशी करने की कोशिश की..

kisan.jpg

अशोकनगर. पहले से ही प्रकृति और पीला मोजक की मार से परेशान एक किसान पर जब एक और आफत आई तो वो इस कदर परेशान हो गया कि उसने कीटनाशक पीकर अपनी जान देने की कोशिश की। गनीमत रही कि वक्त रहते किसान को अस्पताल पहुंचा दिया और डॉक्टरों ने उसकी जान बचा ली। फिलहाल किसान अस्पताल में भर्ती है और उसका इलाज चल रहा है। किसान के घर पर दो दिन पहले चोरी हुई थी और चोर 75 हजार रुपए चुरा ले गए थे जिससे किसान काफी परेशान था।

सोयाबीन की फसल के 75 हजार रुपए हुए चोरी
घर में हुई चोरी के बाद किसान के आत्महत्या की कोशिश करने का ये मामला अशोकनगर जिले की ईसागढ़ तहसील के महेशपुर गांव का है। जहां रहने वाले 50 साल के लक्खा आदिवासी ने कीटनाशक पीकर खुदकुशी करने की कोशिश की। किसान लक्खा आदिवासी ने बताया कि वो सोयाबीन की फसल बेचकर 75 हजार रुपए लेकर आया था जिन्हें उसने घर में रख दिया था लेकिन दो दिन पहले घर में चोरी हो गई। चोर फसल का पैसा भी चुरा ले गए, किसान लक्खा का कहना है कि वो सोयाबीन की फसल बेचकर आए पैसों से घर परिवार पालता और अगली फसल की तैयारी भी करता लेकिन अब जब पैसे ही नहीं बचे तो कैसे परिवार के लोगों को दो वक्त की रोटी खिला पाएगा। पैसे चोरी होने, परिवार के पालन पोषण की चिंता और अगली फसल की तैयारी की चिंता में ही उसने कीटनाशक पीकर जान देने की कोशिश की। जैसे ही किसान लक्खा ने कीटनाशक पीया तो परिजन ने उसे देख लिया और तुरंत अस्पताल लेकर पहुंचे जहां उसकी हालत अब खतरे से बाहर है।

फसल की बोवनी के लिए रखे थे रुपए
लक्खा आदिवासी ने बताया कि उसके पास 15 बीघा जमीन है और 10 बीघा जमीन उसने ठेका पर ली थी। जिसमें सोयाबीन की फसल लगाई थी और उसी सोयाबीन को बेचकर वो रबी सीजन की बोवनी के लिए खाद-बीज, सिंचाई व अन्य व्यवस्थाएं करता लेकिन इससे सोयाबीन बेचकर मिले रुपए घर पर रबी सीजन की बोवनी के लिए खाद-बीज, सिचाई और अन्य व्यवस्थाओं के लिए रखे हुए थे। लेकिन चोरी हो जाने के बाद जब व्यवस्था नहीं बनी तो उसने जहर पी लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो