scriptaction on encroachment | एक करोड़ कीमत की 26 बीघा जमीन से हटाया अतिक्रमण, जुर्माना भी लगाया | Patrika News

एक करोड़ कीमत की 26 बीघा जमीन से हटाया अतिक्रमण, जुर्माना भी लगाया

-महिदपुर और डुंगासरा गांव में राजस्व विभाग ने की कार्रवाई, अतिक्रमणकारियों को चेतावनी भी दी

अशोकनगर

Published: April 22, 2022 09:54:14 pm


नईसराय. लंबे समय से अतिक्रमणकारियों के कब्जे में रही करोड़ों रूपए मूल्य की शासकीय जमीन को राजस्व विभाग ने कार्रवाई कर अपने कब्जे में ले लिया है। इस दौरान न सिर्फ अतिक्रमणकारियों को आगे अतिक्रमण न करने की सख्त हिदायद दी गई है। बल्कि जुर्माना भी लगाया गया है। शक्रवार की दोपहर की गई अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई को नईसराय तहसील में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है। अतिक्रमण हटाए जाने की कार्रवाई तहसील के डुंगासरा और महिदपुर गांव में की गई है।
डुंगासरा गांव में जहां एक ही व्यक्ति ने लगभग 20 बीघा सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा था। जबकि, महिदपुर गांव की 6 बीघा चरनोई की जमीन पर पांच लोगों का कब्जा था। चरनोई की भूमि पर अतिक्रमण होने के कारण गांव में मवेशियों को चरने के लिए स्थान ही नहीं बचा था।
80 लाख की जमीन पर हो रही थी खेती-
अतिक्रमण हटाए जाने की पहली कार्रवाई डुंगासरा गांव में की गई। कलेक्टर आर उमामहेश्वरी और ईसागढ़ एसडीएम विजय यादव के निर्देशन में तहसीलदार दीपेश धाकड़, आरआई सुरेन्द्र यादव, पटवारी सुनील साहू डुंगासरा गांव पहुंचे और सर्वे क्रमांक 229 की लगभग 20 बीघा जमीन का निरीक्षण किया। तहसीलदार दीपेश धाकड़ ने बताया कि, उक्त जमीन पर गांव के ही कल्याण सिंह का लंबे समय से कब्जा है। अतिक्रमणकारी को कई बार नोटिस भी जारी किए गए। लेकिन शासकीय जमीन से उसने कब्जा नहीं हटाया। इस पर प्रशासन ने अतिक्रमणकारी कल्याण सिंह को उक्त जमीन पर आगे से खेती न करने की सख्त चेतावनी दी है। तहसीलदार ने बताया कि यदि अतिक्रमणकारी ने उक्त जमीन पर किसी भी तरह की गतिविधि संचालित की तो उसके खिलाफ सिविल जेल की कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा अतिक्रमणकारी पर 20 हजार रूपए का जुर्माना भी लगाया है।
चरनोई की भूमि पर कब्जा, गांव में मवेशियों का डेरा-
अतिक्रमण हटाए जाने की दूसरी कार्रवाई महिदपुर गांव में की गई। बताते हैं कि, गांव में स्थित चरनोई की लगभग 6 बीघा जमीन पर लंबे समय से लखन दलित, भास्कर सिंह, राकेश दलित, राधेश्याम और गेंदा दलित का कब्जा था। अतिक्रमणकारियों को चरनोई की भूमि से अतिक्रमण हटाए जाने संबंधी कई बार नोटिस भी भेजे गए। बावजूद इसके उन्होंने शासकीय भूमि से अतिक्रमण नहीं हटाया। इसके बाद शुक्रवार की दोपहर नायब तहसीलदार मयंक खेमरिया पुलिस और अन्य राजस्व अमले के साथ मौके पर पहुंचे और जेसीबी की सहायता से चरनोई की जमीन से अतिक्रमण हटाकर उसे सुरक्षित कराया। अधिकारियों की मानें तो डुंगासरा गांव में अतिक्रमण मुक्त कराई गई जमीन की बाजारू कीमत वर्तमान में जहां 80 लाख रूपए से अधिक जबकि, महिदपुर गांव में चरनाई की भूमि की कीमत 20 लाख रूपए से अधिक है।
गांवों से गायब हो गई चरनोई की भूमि
वर्तमान समय में इक्का दुक्का गांवों को छोड़कर ज्यादातर गांवों में चरनाई की भूमि लगभग गायब हो गई है। चरनोई की भूमि नहीं होने के कारण गांवों में गौचारण के लिए जगह नहीं बची और मवेशी सड़कों पर घूमने को मजबूर हैं। जानकारों की मानें तो गांवों में कुल भूमि का लगभग 20 फीसदी हिस्सा, गौचारण, मुक्तिधाम सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं और सरकारी भवनों के लिए सुरक्षित रखा जाता था। लेकिन आज स्थिति काफी खराब है। सूत्रों की मानें तो ज्यादातर सरकारी जमीन पर गांव के रसूखदार और बाहुबली लोगों का कब्जा है। हालांकि, प्रशासन द्वारा अतिक्रमणकारियों के खिलाफ लगातार की जा रही कार्रवाई के चलते सरकारी जमीन पर लंबे समय से कब्जा जमाए बैठे लोगों के हाथ पांव फूल रहे हैं।
वर्जन
सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराना शासन-प्रशासन की प्राथमिकता में शामिल है। अतिक्रमणरोधी मुहिम समूचे जिले मे चल रही है। जब तक जिला अतिक्रमण मुक्त नहीं हो जाता, कार्रवाई जारी रहेगी। अतिक्रमण हटाए जाने में थोड़ी बहुत परेशानियां तो आती हैं। लेकिन शासन-प्रशासन हर स्थिति से निबटने को तैयार है। हालांकि, अभी तक आपसी सामंजस्य के चलते कोई अप्रिय स्थिति निर्मित नहीं हुई।
आर उमामहेश्वरी कलेक्टर अशोकनगर
एक करोड़ कीमत की 26 बीघा जमीन से हटाया अतिक्रमण, जुर्माना भी लगाया
एक करोड़ कीमत की 26 बीघा जमीन से हटाया अतिक्रमण, जुर्माना भी लगाया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.