script

1.35 लाख परिवारों को शासन सस्ते दाम पर देगी 4.63 लाख किग्रा चना

locationअशोकनगरPublished: Feb 01, 2019 10:54:56 am

Submitted by:

Arvind jain

एक व्यक्ति को एक किलो, यदि परिवार में चार से ज्यादा सदस्य हैं तो भी चार किग्रा से ज्यादा नहीं मिलेगा चना…

news

1.35 लाख परिवारों को शासन सस्ते दाम पर देगी 4.63 लाख किग्रा चना

अशोकनगर. फरवरी महीने में शासन जिले के 1.35 लाख परिवारों को सस्ते दाम पर 4.63 लाख किग्रा चना बांटेगी। इसके लिए जिले को आवंटन भी मिल चुका है और राशन दुकानों के माध्यम से यह चना लोगों को सस्ते दाम पर वितरित किया जाएगा। पात्रता पर्चीधारी प्रत्येक व्यक्ति को एक किग्रा चना दिया जाना है, लेकिन यदि परिवार में चार से अधिक सदस्य हैं तो भी परिवार को चार किलो से ज्यादा चना नहीं दिया जाएगा।


खाद्य विभाग के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एमएस राठौर के मुताबिक इस महीने से राशन दुकानों पर गरीब परिवारों को सस्ती रेट पर चना वितरित किया जाएगा। ताकि गरीब परिवार के लोगों को जरूरत के समय बाजार से मंहगे दाम पर चना की दाल न खरीदना पड़े और राशन दुकान से सस्ते दाम पर खरीदकर गरीब परिवार घरों पर ही खुद के लिए चना की दाल तैयार कर सकें।

इसके लिए जिले में चार लाख 63 हजार 614 किलोग्राम चना का आवंटन मिल चुका है। जो जिले के एक लाख 35 हजार 348 पात्रता पर्चीधारी परिवारों को दिया जाएगा। खास बात यह है कि योजना के तहत 27 रुपए किलो की रेट पर राशन दुकानों से दिया जाने वाला यह चना प्रति सदस्य को एक किलो दिया जाएगा, यदि किसी परिवार में चार से अधिक सदस्य हैं तो उस परिवार को चार किलो से अधिक नहीं दिया जाएगा। क्योंकि योजना में परिवार को अधिकतम चार किलो ही दिए जाने की सीमा निर्धारित है।


जल्दी ही राशन दुकानों पर पहुंचाने की योजना-
कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि जिले की सभी 237 राशन दुकानों पर यह आवंटित चना भिजवाने की तैयारी है और राशन दुकानों के लिए चना का उठाव शुरू कराकर इसे दुकानों तक भिजवाना शुरू करा दिया गया है। ताकि समय पर सभी दुकानों पर यह पहुंच सके और गेहूं, चावल, नमक और केरोसिन के साथ ही लोगों को चना का वितरण भी किया जा सके। इसके लिए सभी राशन दुकान संचालकों को भी निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो