script12 दिन बंद रहेंगे बैंक और कृषि उपज मंडी, जानिए किस-किस दिन रहेगी छुट्टी | Bank and krshi upaj mandee closed for 12 days | Patrika News

12 दिन बंद रहेंगे बैंक और कृषि उपज मंडी, जानिए किस-किस दिन रहेगी छुट्टी

locationअशोकनगरPublished: Mar 23, 2023 02:49:12 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

अगले 18 दिनों में करीब 12 दिनों तक छुट्टियां-छुटियां रहेगी, इन छुट्टियों के कारण जहां एक और कृषि उपज मंडी बंद रहेगी, वहीं बैंकों की भी छुट्टियां रहेगी.

mandi.jpg

अशोकनगर. नवरात्रि, जयंती, शासकीय अवकाश और अन्य तीज त्योहारों के कारण अगले 18 दिनों में करीब 12 दिनों तक छुट्टियां-छुटियां रहेगी, इन छुट्टियों के कारण जहां एक और कृषि उपज मंडी बंद रहेगी, वहीं बैंकों की भी छुट्टियां रहेगी, अगर आपको भी इन दिनों बैंक से संबंधित कोई काम है, तो उन्हें छुट्टियों से पहले निपटा लें, ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, वहीं अगर आप खेती करते हैं और उपज बेचने के लिए मंडी जाना चाहते हैं, तो इन छुट्टियों के दिनों को ध्यान में रखें, ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

 

जहां फसलों की आवक का सीजन शुरू हो गया है, ऐसे में मंडी में लंबी छुट्टियां किसानों की परेशानी बनेगी। स्थिति यह है कि 18 दिन के भीतर सिर्फ छह दिन ही कृषि मंडी खुलेगी और 12 दिन छुट्टी रहने से मंडी बंद रहेगी। इससे किसानों को अनाज बेचने इन छुट्टियों के खत्म होने का इंतजार करना पड़ेगा।

 

शहर में जिले की सबसे बड़ी कृषि मंडी होने से जिलेभर से किसान यहां अपना अनाज बेचने के लिए आते हैं। अनाज बिक्री का मुख्य सीजन होने से मंडी में नए अनाज की आवक बढ़ गई है। प्रभारी मंडी सचिव भागीरथ अहिरवार के मुताबिक मार्च के नौं दिन में पांच दिन मंडी बंद रहेगी, इससे मार्च माह में 24 मार्च, 27, 28 व 29 मार्च को ही मंडी खुलेगी। वहीं अप्रैल के शुरूआती नौं दिन में सिर्फ तीन व पांच अप्रैल को कृषि मंडी खुलेगी और सात दिनमंडी बंद रहेगी।

 

जानिए किस-किस दिन रहेगी छुट्टी

 

23 मार्च चैतीचांद

25 मार्च चौथा शनिवार

26 मार्च रविवार

30 मार्च रामनवमी

31 मार्च वार्षिक लेखाबंदी

1 अप्रैल बैंक बंद

2 अप्रैल रविवार

4 अप्रैल महावीर जयंती

6 अप्रैल हनुमान जयंती

7 अप्रैल गुड़ फ्राइडे

8 अप्रैल दूसरा शनिवार

9 अप्रैल रविवार

(मंडी सचिव अनुसार)

 

दो बार लगातार चार-चार दिन कृषि मंडी बंद

23 मार्च से 9 अप्रैल के बीच कृषि मंडी में दो बार लगातार चार-चार दिन तक मंडी बंद रहेगी। जिसमें 30 मार्च से दो अप्रैल तक और फिर छह अप्रैल से नौं अप्रैल तक लगातार कृषि मंडी में बंद रहेगी। इससे अनाज की नीलामी बोली नहीं लगेगी। इससे किसानों को जरूरत के समय अनाज बेचने छुट्टियां खत्म होने का इंतजार करना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो