बोर्ड परीक्षा में संवेदनशील केंद्रों पर रहेगी पुलिस

बोर्ड परीक्षा में संवेदनशील केंद्रों पर रहेगी पुलिस

36 केन्द्रों पर साढ़े उन्नीस हजार बच्चे देंगे परीक्षा


अशोकनगर. जिले में हाईस्कूल व हायर सेकन्डरी स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरूहो गई हैं। जिले में करीब 19 हजार 567 बच्चे भाग लेंगे। परीक्षा के लिए जिले में कुल 36 केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें से 16 केन्द्रों को संवेदन व अतिसंवेदन शील माना गया है।
डीईओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं 01 मार्च से शुरू हो रही हैं।  एक मार्च से हायर सेकेन्डरी और दो मार्च से हाईस्कूल की परीक्षाएं शुरू होंगी।

प्रशासनिक स्तर पर परीक्षाओं को संपन्न करवाने के लिए केन्द्र बना दिए गए हैं। बारहवीं की परीक्षा 33 केन्द्रों पर एवं हाई स्कूल की परीक्षा 36 केन्द्रों पर आयोजित होगी। इनमें से 09 केन्द्र संवेदनशील एवं 07 केन्द्र अति संवेदनशील माने गए हैं। ऐसे केन्द्र, जहां प्राइवेट परीक्षार्थी बैठ रहे हैं, बोर्ड द्वारा संवेदनशील माने गए हैं।

संवेदनशील केन्द्रों में हाई स्कूल राजपुर, कचनार व नईसराय, बालक उमावि अशोकनगर, कन्या उमावि अशोकनगर, हाईस्कूल क्रमांक एक अशोकनगर, बालक ईसागढ़, मॉडल स्कूल मुंगावली, बालक मुंगावली, बालक चंदेरी, मॉडल स्कूल चंदेरी आदि शामिल हैं।
इन केन्द्रों पर एक चार का गार्ड तैनात रहेगा और एक प्रेक्षक की अलग से नियुक्ति की गई है, जो पूरे समय केन्द्र पर मौजूद रहेगा।

परीक्षा सामग्री का वितरण 23 व 24 फरवरी को बालक उमा विद्यालय से किया जाएगा।23 फरवरी को 24 एवं 24 फवरी को लोकल के 12 केन्द्रों की सामग्री दी जाएगी। इस दौरान कलेक्टर प्रतिनिधि के रूप में एसडीएम इच्छित गढ़पाले एवं जिला शिक्षा अधिकारी आरएस निम उपस्थित रहेंगे। परीक्षा सामग्री के ले जाने के लिए गार्ड, रूट चार्ट व वाहन की व्यवस्था की गईहै।

परीक्षा में होगा गहन निरीक्षण
शांतिपूर्ण एवं नकल रहित परीक्षा करवाने के लिए भी तैयारी की गईहै। परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर गहन निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए एसडीएम, सीईओ, बीईओ व थाना प्रभारी के नेतृत्व में निरीक्षण दल बनाए गए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर व डीईओ की ओर से भी दो-दो निरीक्षण दल बनाए गए हैं। जो परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण करेंगे।
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned