scriptपरीक्षा में नकल न हो सके, इसलिए केंद्रों पर एसडीएम-एसडीओपी भी रखेंगे नजर | Board examination will start from March 01 | Patrika News

परीक्षा में नकल न हो सके, इसलिए केंद्रों पर एसडीएम-एसडीओपी भी रखेंगे नजर

locationअशोकनगरPublished: Feb 21, 2019 12:39:59 pm

Submitted by:

Arvind jain

एक मार्च से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, जिले में 41 में से 11 परीक्षा केंद्र अतिसंवदेनशील और पांच केंद्र हैं संवेदनशील।

news

परीक्षा में नकल न हो सके, इसलिए केंद्रों पर एसडीएम-एसडीओपी भी रखेंगे नजर

अशोकनगर. हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षाओं में नकल न हो सके, इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर एसडीएम व एसडीओपी भी नजर रखेंगे। साथ ही अन्य अधिकारियों को भी निरीक्षण दल में शामिल किया गया है, जो परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर निरीक्षण करेंगे, साथ ही परीक्षा की हकीकत भी जानेंगे।


एक मार्च से हाईस्कूल और दो मार्च से हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होना है। जिलेभर में 19 हजार 98 छात्र बोर्ड की परीक्षा देंगे। जिसमें हायर सेकेंडरी के 6359 और हाईस्कूल के 12 हजार 739 छात्र शामिल हैं। परीक्षा के लिए कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने जिले के सभी एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार, जनपद सीईओ, बीईओ और थाना प्रभारियों को निरीक्षण दल के लिए नियुक्त किया है। इससे यह अधिकारी परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

41 में से 11 केंद्र अतिसंवेदनशील-
भले ही जिले में नकल के इक्का-दुक्का मामले ही सामने आते हों, लेकिन परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए विभाग गंभीर है। जिले के 41 परीक्षा केंद्रों में से 11 केंद्रों को अतिसंवेदनशील और पांच केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। शिक्षा विभाग के मुताबिक संवेदनशील और अतिसंवेदनशील उन परीक्षा केंद्रों को बनाया गया है, तो तहसील मुख्यालयों की वजाय ग्रामीण क्षेत्र में हैं।
जिले में बोर्ड परीक्षा के परीक्षा केंद्र-
तहसील परीक्षा केंद्र
अशोकनगर 15
ईसागढ़ 5
नईसराय 2
शाढ़ौरा 2
मुंगावली 9
पिपरई 2
चंदेरी 6
कुल 41

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो