scriptमुंगावली सहित सम्पूर्ण जिले में आचार संहिता लागू | byelection date declared for mungaoli | Patrika News

मुंगावली सहित सम्पूर्ण जिले में आचार संहिता लागू

locationअशोकनगरPublished: Jan 20, 2018 07:34:17 pm

मुंगावली विधानसभा के उपचुनाव को लेकर 24 फरवरी की तिथि मतदान के लिए तय की गई है।

byelection in mungaoli
अशोकनगर। मुंगावली सहित पूरे जिले में आदर्श आचरण संहिता लागू हो गई है। जिले में सभी शस्त्र लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं। यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस जामोद द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी मुंगावली विधानसभा उपचुनाव के कार्यक्रम के तहत दी गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस जामोद अशोकनगर में बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी शस्त्र लायसेंसों को निलंबित करने के साथ उन्हें संबंधित थानों में जमा कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि संपति विरूपण अधिनियम के तहत गठित दलों द्वारा कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है।
मुंगावली विधानसभा उप निर्वाचन निर्विध्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण कर ली गई है। निर्वाचन के दौरान सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए जिला नियंत्रण कक्ष 24 घंटे संचालित रहेगा, जिसका दूरभाष क्रमांक 07543-225510 है।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन हेतु मतदान ईव्हीएम मशीन के साथ वीवी पेट का इस्तेमाल किया जाएगा। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह द्वारा बताया गया कि निर्वाचन शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए जिले के बाहर से लगभग 2500 पुलिसकर्मियों की मांग की गई है। शस्त्रों को थाने में जमा कराये जाने की कार्यवाही की जा रही है। स्थाई वारंटी, तामील कराई जा रही है।
कार्यक्रम में एसपी तिलक सिंह, मुख्य जिला पंचायत के कार्यपालन अधिकारी सुरेश शर्मा, अपर कलेक्टर एके चांदिल, उपजिला निर्वाचन अधिकारी अखिलेश जैन, एसडीएम सुमनलता माहौर उपस्थित रहे।
महिला सशक्तिकरण सम्मेलन निरस्त:
मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को जिले के मुंगावली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मल्हारगढ़ में महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में भाग लेना था जहां विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को पात्रता के प्रमाणपत्र प्रदान किए जाना थे किन्तु दोपहर 2ः15 बजे मुख्यमंत्री के आगमन का यह कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया।
निर्वाचन आयोग द्वारा मुंगावली विधानसभा के उपचुनाव को लेकर 24 फरवरी की तिथि मतदान के लिए तय की गई है। जिसके बाद मुख्यमंत्री का यह कार्यक्रम निरस्त किया गया।

600 बसों की व्यवस्था की गई थी :
इस सम्मेलन में विभिन्न विभागों की योजनाओं के अंतर्गत कई शिलान्यास और लोकार्पण के कार्यक्रमों के साथ योजनाओं की राशि के चैकों का वितरण पात्रता के प्रमाणपत्र इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के द्वारा वितरित किए जाना थे। यह कार्यक्रम पूरी तरह शासकीय स्तर पर आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए अशोकनगर के साथ-साथ पड़ोसी जिलों में विदिशा, भोपाल, सागर और दतिया के साथ अशोकनगर जिले को मिलाकर 600 बसों को बुलाया गया था।
इसमें महिलाओं की भीड़ अधिक जुटाई गई थी तथा मुख्यमंत्री की होने वाली इस सभा के चारों ओर शासकीय योजनाओं के बोर्ड लगाए गए थे। लेकिन जैसे ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मुंगावली विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव की घोषणा की गई वैसे ही इस शासकीय कार्यक्रम से मौजूदा अधिकारी, कर्मचारी अपना पल्ला झाड़ते नजर आए।
इस मौके पर चुनाव की अधिसूचना जारी होने और मुख्यमंत्री का कार्यक्रम निरस्त हो जाने के बाद कलेक्टर बीएस जामोद ने मंच से घोषणा की कि चुनाव की तिथि घोषित हो जाने के कारण अब यह कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया है। उसके बाद सभी शासकीय अधिकारी और कर्मचारी मौके से जाते हुए देखे गए।
कांग्रेस विधायक के निधन के कारण हो रहा उपचुनाव:
ज्ञात हो कि मुंगावली के कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा का निधन 12 सितंबर को हो गया था। इस सीट पर होने वाले मतदान को लेकर अब कांग्रेस और भाजपा मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल अपने-अपने उम्मीदवारों का चयन करने में जुट गए हैं।
24 को होगा मतदान, 28 को आएंगे नतीजे :
निर्वाचन आयोग द्वारा मुंगावली विधानसभा सीट क्रमांक 34 पर उपचुनाव के लिए जो चुनाव कार्यक्रम घोषित किया गया है उसके अनुसार गजट नोटिफिकेशन 30 जनवरी 2018 के साथ ही नामांकन भरने की शुरुआत होगी। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 6 फरवरी, 7 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच, 9 फरवरी को नामांकन वापिस लिये जा सकेगे। 24 फरवरी को मतदान होगा और मतों की गणना 28 फरवरी को होगी। निर्वाचित कार्यक्रम का समापन 3 मार्च को किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो