scriptनया साल मनाने पहली बार यहां पहुंचे 25 हजार से ज्यादा पर्यटक | Chowderi craze enhanced by the suits of films | Patrika News

नया साल मनाने पहली बार यहां पहुंचे 25 हजार से ज्यादा पर्यटक

locationअशोकनगरPublished: Jan 02, 2019 08:23:18 am

Submitted by:

Arvind jain

– जिन जगहों पर हुई सूटिंग, सबसे ज्यादा वहां रहीं पर्यटकों की इस बार भीड़। भारी संख्या में मिलिट्री के रिटायर्ड अधिकारी भी पहुंचे। – 5483 पर्यटकों ने म्यूजियम देखने के लिए लिया टिकिट, हर तरफ भीड़ से भरी रहीं चंदेरी की गलियां और सड़कें।

new

फिल्मों की सूटिंग से बढ़ा चंदेरी का क्रेज, नया साल मनाने पहली बार पहुंचे 25 हजार से ज्यादा पर्यटक


अशोकनगर/चंदेरी. जिले में दिनभर नए साल की धूम रही। लोगों ने परिवार के साथ पिकनिक स्पॉटों और धार्मिक व एतिहासिक स्थलों पर पहुंचकर नया साल मनाया। तो मंगलवार को चंदेरी में भी इस बार 25 हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंचे। जिन्होंने ऐतिहासिक स्थलों पर नया साल मनाया। इससे दिनभर चंदेरी में पर्यटकों की भीड़ लगी रही और शाम तक शहर की गलियां और सड़कें पर्यटकों से भरी रहीं। पिछले वर्षों में चंदेरी में नए साल पर सात से आठ हजार लोग पहुंचते थे, लेकिन इस बार इतनी बड़ी संख्या में पर्यटक वहां पहुंचे।
इस बार अधिकारी-कर्मचारियों के साथ मिलिट्री के रिटायर्ड अधिकारी भी बढ़ी संख्या में चंदेरी पहुंचे। जहां पर उन्होंने हर ऐतिहासिक स्थल पर पहुंचकर जानकारी ली और खुद की और ग्रुप के साथ सेल्फियां भी लीं। गाइड कल्ले खां के मुताबिक वैसे तो हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक चंदेरी पहुंचते हैं, लेकिन इस बार उम्मीद से कई गुना संख्या में पर्यटक वहां पहुंचे और ऐतिहासिक स्थलों और चंदेरी की संस्कृति का लुत्फ उठाया। साथ ही राजघाट बांध पर भी पर्यटक पहुंचे। इस बार म्यूजियम देखने के लिए 5483 पर्यटकों ने टिकिट लिए, लेकिन शाम को म्यूजियम बंद हो जाने के बाद भी वहां पर भीड़ जमा रही। म्यूजियम के कर्मचारियों के मुताबिक 14 साल से कम उम्र के बच्चों का टिकिट निशुल्क रहता है, इससे यह संख्या और बढ़ सकती है। इसके अलावा जिले के मां जानकी मंदिर करीला, मां बीजासन मंदिर कदवाया में भी बड़ी संख्या में परिवार के साथ लोग पहुंचे और मां के दरबारों में मत्था टेककर नए साल की शुरुआत की। वहीं मल्हारगढ़ और राजघाट, मालनखो, सिद्ध खो के अलावा अन्य धार्मिक जगहों पर भी बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ रही।
चंदेरी में संख्या बढऩे के यह हैं दो कारण-
– चंदेरी में मां जागेश्वरी मंदिर सहित विभिन्न धार्मिक और ऐतिहासिक जगह व राजघाट बांध होने से सबसे ज्यादा पर्यटकों की भीड़ हर साल यहीं पर रहती है। जहां पर लोग इतिहास और यहां की पुरातन संस्कृति की जानकारी से रूबरू होते हैं और प्राचीन धार्मिक स्थलों पर पहुंचकर दर्शन करते हैं। इससे जिले में लोगों की पहली पसंद चंदेरी ही रहती है।
– पिछले साल चंदेरी में दो बड़ी फिल्मों की सूटिंग हुई और कई सीरियलों की भी सूटिंग हो चुकी है। फिल्मों में चंदेरी दिखने से इस बार लोगों में यहां का क्रेज बढ़ गया और इसी वजह से इस बार यहां पर पर्यटकों की संख्या बढ़ गई। गाइड के मुताबिक पर्यटकों ने उन सूटिंग स्पॉट पर जाकर सेल्फियां लीं और उन जगहों को अपने कैमरों में कैद किया।
कलंक फिल्म की भी होना है सूटिंग-
गाइड कल्ले खां ने बताया कि जनवरी महीने में ही चंदेरी में बॉलीवुड की एक और बढ़ी फिल्म कलंक की सूटिंग होना है। इसके लिए शहर की सभी होटलें अभी से बुक हो चुकी है। फिल्म की सूटिंग में कई बड़े स्टार चंदेरी पहुंचेंगे, इसके लिए लोगों में अभी से उत्साह दिखाई दे रहा है और पर्यटकों में भी यह बात चर्चा का विषय रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो