script

आओ चुनें नगर की सरकार: 60 हजार मतदाता आज चुनेंगे शहर के जनप्रतिनिधि

locationअशोकनगरPublished: Jul 05, 2022 09:28:15 pm

Submitted by:

Arvind jain

-आज मतदाता ही शहर के भाग्य विधाता

civic elections

civic elections





अशोकनगर. नगर सरकार के प्रतिनिधि चुनने आज मतदाता ही शहर के भाग्य विधाता हैं, जो मतदान के माध्यम ये शहर के जनप्रतिनिधि चुनेंगे और यह 60 हजार मतदाता वोट डालकर 142 प्रत्याशियों का राजनैतिक भविष्य तय करेंगे। इसके लिए मतदान दल मतदान केंद्रों पर पहुंच गए हैं और सुबह 7 बजे से मतदान शुरु हो जाएगा।
पार्षद बनने शहर के 22 वार्डों पर 142 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 22 पार्षदों का चुनाव मतदाता करेंगे। इसके लिए प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार के माध्यम से व घर-घर पहुंचकर अपनी खूबियां बताईं और वार्ड के विकास का एजेंडा मतदाताओं के सामने रखा। लेकिन मतदाताओं ने किन प्रत्याशियों को सबसे ज्यादा पसंद किया। मतदान के माध्यम से मतदाताओं का फैसला आज ईवीएम में कैद हो जाएगा। इसके लिए मतदाता मतदान के एक दिन पहले भी घर-घर जाकर लोगों से संपर्क करने में जुटे रहे। शहर के 92 मतदान केंद्रों पर आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरु होगा, जो शाम 5 बजे तक चलेगा। मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा।
निर्वाचन सामग्री लेकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे दल-
सुबह 7 बजे से शहर के शासकीय नेहरू महाविद्यालय परिसर में नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतदान सामग्री का वितरण किया गया। जहां पर मतदान दलों ने अपने-अपने क्षेत्र की मतदाता सूची, ईवीएम सहित अन्य निर्वाचन सामग्री को लिया और परिसर में बैठकर उसे चैक भी किया। इसके बाद वाहनों के माध्यम से मतदान दलों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। सुबह 11 बजे तक सभी मतदान दल रवाना हो चुके थे। इस दौरान कलेक्टर आर उमा महेश्वरी, एसपी रघुवंशसिंह भदौरिया, एसडीएम डॉ.नेहा जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
11 दिन बाद मतगणना, तब आएगा परिणाम-
नगरीय निकाय के प्रथम चरण के चुनाव वाले क्षेत्र में मतदान तो आज हो जाएगा और मतदान के बाद ईवीएम स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रख दी जाएगीं। इसके बाद 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से मतगणना होगी और चुनाव परिणाम की घोषणा होगी। इसके बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा कि शहर के मतदाताओं ने किन प्रत्याशियों पर भरोसा जताते हुए सबसे अधिक वोट दिए हैं।
यह भी खास-
– नगर परिषद शाढ़ौरा के 15 में से 14 वार्डों पर भी आज मतदान होगा, 14 वार्डों पर 67 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वहीं एक वार्ड पर पहले ही पार्षद निर्विरोध चुन लिया गया।
– कोविड संक्रमण को देखते हुए हर मतदान केंद्र पर दो साबुन उपलब्ध रहेंगी, जिनसे मतदान कर्मी व मतदाता हाथ धो सकेंगे। इसके लिए जिले को 4360 रुपए खर्च की अनुमति दी है।
– मतदान केंद्र की 100 मीटर की परिधि के भीतर प्रत्याशी या अन्य कोई वोट डालने की अपील व याचना नहीं करेंगे और न हीं किसी गतिविधि का संचालन वह इस परिषद में करेंगे।
– मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किया गया है, साथ ही संवेदनशील मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।
खास-खास-
कुल मतदाता- 60238
पुरुष- 31254
महिला- 28978
अन्य- 6
मतदान केंद्र- 92
सबसे बड़ा वार्ड- 3706 मतदाताओं के साथ वार्ड 7 सबसे बड़ा वार्ड
सबसे छोटा वार्ड- 1213 मतदाताओं के साथ वार्ड 13 सबसे छोटा वार्ड
सबसे ज्यादा 13 प्रत्याशी वार्ड 13 में
सबसे कम 2 प्रत्याशी वार्ड 15 में

ट्रेंडिंग वीडियो