scriptसीएम राइज स्कूल: 46 स्वीकृत पदों पर सिर्फ 13 ही शिक्षक, हिंदी, संस्कृत व विज्ञान के शिक्षक ही नहीं | CM Rise School | Patrika News

सीएम राइज स्कूल: 46 स्वीकृत पदों पर सिर्फ 13 ही शिक्षक, हिंदी, संस्कृत व विज्ञान के शिक्षक ही नहीं

locationअशोकनगरPublished: Jun 29, 2022 09:46:41 pm

Submitted by:

Arvind jain

– तीन शिक्षकों ने ज्वॉइन ही नहीं किया, पहली से पांचवी तक डेढ़ किमी दूर स्कूल।- स्कूल पहुंचने डेढ़ किमी कच्चा रास्ता, कई जगह पानी जमा होने से रास्ता कीचड़ में तब्दील।

CM Rise School

CM Rise School


अशोकनगर. सीएम राइज स्कूल शुरुआत में मुख्यमंत्री के सपने का पूरा करता नजर नहीं आ रहा है। 46 स्वीकृत पदों पर स्कूल में सिर्फ 13 शिक्षक ही आए हैं और तीन शिक्षकों ने ज्वॉइन ही नहीं किया। वहीं छठवी से 12वी तक हिंदी, संस्कृत व विज्ञान पढ़ाने एक भी शिक्षक नहीं है। वहीं स्कूल तक पहुंचने डेढ़ किमी का रास्ता कच्चा है, कई जगह पानी जमा होने से रास्ता कीचड़ में तब्दील हो गया है। इससे छात्रों को आने-जाने मे ंपरेशानियो ंका सामना करना पड़ेगा।
शहर के टोरिया स्थित मॉडल स्कूल को सीएम राइज स्कूल बनाया गया है। इसके लिए स्कूल भवन में रंगरोगन, टॉयलेट में सुधार और भवनों में मरम्मत कार्य चल रहे हैं। इस स्कूल में पहली से 12वी तक की पढ़ाई होगी। इसके लिए स्कूल के लिए 46 शिक्षकों के पद शासन ने स्वीकृत किए हैं। परीक्षा के माध्यम से स्कूल में शिक्षकों की व्यवस्था की, लेकिन स्कूल में सिर्फ 13 शिक्षक ही ज्वॉइन हुए और तीन शिक्षकों ने स्कूल में ज्वॉइन न कर अपने ट्रांसफर निरस्त करा लिए। जिन विषयों के शिक्षक नहीं है, उन विषयों के लिए अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे और स्कूल की पढ़ाई की शुरुआत अतिथि शिक्षकों की मदद से शुरु कराई जाएगी।
डेढ़ किमी कच्चा रास्ता, जो कीचड़ में तब्दील-
शहर के सीएम राइज स्कूल तक पहुंचने के लिए दो रास्ते हैं, एक गौशाला से व दूसरा मगरदा मार्ग से। लेकिन दोनों ही रास्तों का डेढ़ किमी हिस्सा कच्चा है और ऊबडख़ाबड़ है। बारिश होने की वजह से रास्ते में जगह-जगह पानी जमा हो गया है और इससे रास्ते पर कीचड़ हो गई है। स्कूल आने-जाने के लिए छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इससे लोगों का कहना है कि प्रशासन को गंभीरता दिखाते हुए इस रास्ते पर पक्की सड़क बनने तक बारिश के मौसम में मुरम डलवाना चाहिए, ताकि रास्ते पर कीचड़ की समस्या खत्म हो सके।
उत्साह: प्रवेश को आए करीब 450 आवेदन, लॉटरी से होगा चयन-
सीएम राइज स्कूल बनने से अच्छी शिक्षा पाने के लिए छात्र-छात्राओं व अभिभावकों में उत्साह है और स्कूल में प्रवेश के लिए पहली से 12वी तक करीब 450 आवेदन स्कूल में आ चुके हैं। हालांकि उप प्राचार्य का कहना है कि नई बिल्डिंग बनने तक सभी कक्षाओं में 40 सीट रखी गई हैं, इससे पहली से 12वी तक 480 छात्र-छात्राओं को ही प्रवेश मिलेगा। इसके लिए लॉटरी सिस्टम से छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा।
यह भी खास-
– सीएम राइज स्कूल पहली से 12वी तक संचालित होगा, मॉडल स्कूल भवन में पर्याप्त जगह न होने से पहली से पांचवी तक के लिए डेढ़ किमी मगरदा का प्राथमिक विद्यालय भवन चयनित किया है।
– सीएम राइज स्कूल भवन तक के डेढ़ किमी कच्चे रास्ते पर पक्की सड़क का प्रस्ताव भेजा गया है, लेकिन इस प्रस्ताव को स्वीकृत होने व टेंडर के बाद निर्माण होने तक लंबा समय लग सकता है।
– छात्रों को लाने ले जाने निशुल्क वाहन सुविधा होगी, जिसमें पहली से पांचवी तक के एक किमी से अधिक दूरी व छठवी से 12वी तक के दो किमी से अधिक दूरी के छात्रों को व्यवस्था होगी।
– स्मार्ट क्लास लगेंगी, एलइडी व पर्दे के माध्यम से भी पढ़ाई कराई जाएगी, डायग्राम व वीडियो के माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी, साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई की भी व्यवस्था की जाएगी।
– जॉयफुल माहौल में पढ़ाई होगी, संगीत व खेल की एक्टिविटी भी कराई जाएंगी, मंच पर बोलना भी सिखाया जाएगा, ताकि बच्चों में मंच पर बोलने में झिझक खत्म की जा सके।
वर्जन-
प्रवेश के लिए करीब 450 आवेदन आए हैं, जिनका लॉटरी सिस्टम से चयन होगा। नई बिल्डिंग बनने तक प्रत्येक कक्षा में 40 सीट रहेंगी। 13 शिक्षक हैं और तीन शिक्षकों ज्वॉइन नहीं किया है। सात अतिथि शिक्षक रखकर पढ़ाई शुरु कराई जाएगी। सभी तैयारियां की जा रही हैं।
उमाशंकर तिवारी, उपप्राचार्य सीएम राइज स्कूल अशोकनगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो