scriptConstruction work | 59 उपस्वास्थ्य केंद्रों को मिलेंगे खुद के भवन, 10 साल बिना भवन चले 12 स्वास्थ्य केंद्र,अब 17.7 करोड़ रु.से बन रहे 59 भवन | Patrika News

59 उपस्वास्थ्य केंद्रों को मिलेंगे खुद के भवन, 10 साल बिना भवन चले 12 स्वास्थ्य केंद्र,अब 17.7 करोड़ रु.से बन रहे 59 भवन

24 स्वास्थ्य केंद्रों का शुरु हुआ निर्माण।

अशोकनगर

Updated: April 03, 2022 09:28:56 pm



अशोकनगर. करीब 10 साल तक बिना भवन संचालित हुए 12 उपस्वास्थ्य केंद्रों को अब खुद के भवन मिल जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग जिले में 59 उपस्वास्थ्य केंद्रों के लिए 17.70 करोड़ रुपए की लागत से भवन निर्माण करा रहा है, जिनमें से 24 स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण शुरु हो गया है।
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में 144 उप स्वास्थ्य केंद्र हैं, जिनमें से 97 पुराने और 47 नए उपस्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। पुराने 97 स्वास्थ्य केंद्रों में से 12 उप स्वास्थ्य केंद्रो के पास खुद के भवन नहीं थे। जिनके लिए भवन निर्माण कार्य शुरु हो गया है, वहीं 47 नए उपस्वास्थ्य केंद्रों के लिए भी शासन ने भवन स्वीकृत कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के उपयंत्री शिवकुमार बरखड़े के मुताबिक अभी 24 भवनों का निर्माण शुरु करा दिया गया है और जिनमें 12 पुराने व 12 नए स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। वहीं स्वीकृत हुए सभी 59 उपस्वास्थ्य केंद्र भवनों को निर्माण वर्ष 2025 तक तैयार किए जाना है।
स्वास्थ्य केंद्र के साथ सीएचओ आवास भी कर रहे तैयार-
नए स्वीकृत हुए उप स्वास्थ्य केंद्र भवनों में प्रत्येक की लागत 30 लाख रुपए हैं और 59 स्वास्थ्य केंद्र 17.70 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होंगे। नए बनाए जा रहे इन भवनों में स्वास्थ्य केंद्र के साथ सीएचओ आवास भी तैयार किया जा रहा है। साथ ही इसमें अन्य सभी जरूरी सुविधाएं भी शामिल रहेंगी। ताकि इन उप स्वास्थ्य केंद्रों में पदस्थ सीएचओ यहीं पर रहकर अपनी ड्यूटी कर सके और क्षेत्र के लोगों के लिए हमेशा उपलब्ध रह सकें। ताकि लोगों को जरूरत के समय उपस्वास्थ्य केंद्र का लाभ मिल सके।
भवन न होने से टीकाकरण के लिए आंगनबाडिय़ों पर निर्भर-
जिन उपस्वास्थ्य केंद्रों पर खुद के भवन नहीं हैं, वहां पर टीकाकरण सहित अन्य कार्यों के लिए स्वास्थ्य कमर्चारियो को आंगनवाड़ी भवनों पर निर्भर रहना पड़ता है। प्रत्येक टीकाकरण दिवस पर स्वास्थ्य कर्मचारियों को आंगनवाड़ी भवन पर महिलाओं व बच्चों को बुलाना पड़ता है। लोगों का कहना है कि उप स्वास्थ्य केंद्रों के भवन तैयार होने से एक निश्चित जगह होगी और टीकाकरण व जांच के लिए बच्चों व गर्भवती महिलाओं को परिजन वहां ले जा सकेंगे।
यह भी खास-
- उप स्वास्थ्य केंद्र के नए भवन दोमंजिला होंगे, जिनमें ग्राउंड फ्लोर पर स्वास्थ्य केंद्र संचालित होगा और ऊपरी मंजिल पर सीएचओ का आवास रहेगा।
- नए भवनों में पेयजल के लिए ट्यूबवेल खनन भी कराए जाएंगे, ताकि उप स्वास्थ्य केंद्र पर पेयजल की व्यवस्था हो सके और लोगों को परेशान न होना पड़े।
- मरीजों के लिए उपस्वास्थ्य केंद्र पर टॉयलेट सुविधा भी रहेगी, ताकि यहां आने वाले बच्चों व महिलाओं को परेशान न होना पड़े।
- इन स्वीकृत सभी भवनों का निर्माण पूर्ण करने के लिए वर्ष 2025 तक का समय निर्धारित किया गया है, ताकि सभी भवन समय पर बन सकें।
59 उपस्वास्थ्य केंद्रों को मिलेंगे खुद के भवन,
59 उपस्वास्थ्य केंद्रों को मिलेंगे खुद के भवन,

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.