scriptCorona vaccine: टीका लगवाने वृद्धों में ऐसा उत्साह कि सुबह से जुट गई भीड़, लगीं लंबी लाइनें | Corona vaccine:Such enthusiasm among the elderly that the crowd gather | Patrika News

Corona vaccine: टीका लगवाने वृद्धों में ऐसा उत्साह कि सुबह से जुट गई भीड़, लगीं लंबी लाइनें

locationअशोकनगरPublished: Mar 01, 2021 11:36:37 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

कोरोना वैक्सीन: तीन केंद्रों पर आमजन को टीका, नौ केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों को लगा दूसरा डोज

Corona vaccine: टीका लगवाने वृद्धों में ऐसा उत्साह कि सुबह से जुट गई भीड़, लगीं लंबी लाइनें

Corona vaccine: टीका लगवाने वृद्धों में ऐसा उत्साह कि सुबह से जुट गई भीड़, लगीं लंबी लाइनें

अशोकनगर. टीकाकरण की शुरुआत हुई तो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और फ्रंटलाइन वर्करों ने तरह-तरह के बहाने बनाए थे, लेकिन आमजन की बारी आई तो कोरोना से बचाव का टीका लगवाने वृद्धों में ऐसा उत्साह दिखा कि सुबह से ही टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ जुट गई। इससे व्यवस्था सुधारने राजस्व व पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा।
सोमवार को जिले के 12 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हुआ, जिनमें से तीन केंद्रों पर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों व 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को टीका लगाए गए। जिला अस्पताल में सुबह 9 बजे से ही बड़ी संख्या में वृद्ध पहुंचे, इससे सुबह से ही टीकाकरण केंद्र के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लग गईं और पंजीयन स्थल पर भी भीड़ जुट गई। इससे स्थिति यह रही कि टीकाकरण अधिकारी को खुद हाथ जोड़कर बुजुर्गों से व्यवस्थाएं सुधारने की अपील की। तो वहीं पुलिस टीम और नायब तहसीलदार सहित राजस्व टीम व्यवस्थाएं सुधारने में जुटी रही। टीकाकरण अधिकारी डॉ.एलडीएस फूंकवाल के मुताबिक सोमवार को जिले के 12 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। जिनमें सोमवार को 2055 के टीकाकरण का लक्ष्य था और 1543 को टीका लगा, जो लक्ष्य की तुलना में 75 फीसदी रहा। जिसमें सबसे ज्यादा अशोकनगर में 300, मुंगावली में 204, चंदेरी में 150, बहादुरपुर में 93, सेहराई में 74, ईसागढ़ में 132, नईसराय में 114, शाढ़ौरा में 193, राजपुर में 83, अथाईखेड़ा में 70, पिपरई में 71 और पारसौल में 60 को टीका लगाया गया। वहीं जिले के तीन टीकाकरण केंद्रों पर करीब 500 वृद्धों ने टीका लगवाया। अब जिले में बुधवार को टीकाकरण सत्र लगेगा।

टीका लगवाने सतर्कता भूले लोग

टीकाकरण केंद्र पर जहां मास्क लगाकर पहुंचने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश हैं, लेकिन भीड़ बढऩे से सोशल डिस्टेंसिंग गायब रही और लोग लाइन में एक-दूसरे से सटकर खड़े रहे तो कुछ टेंट में बैठे रहे। इसके अलावा ज्यादातर लोग तो बिना मास्क लगाए ही टीकाकरण केंद्र पर भीड़ में बैठे अपनी बारी इंतजार करते रहे। इसके अलावा बड़ी संख्या में आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताएं भी कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने पहुंचीं, लेकिन भीड़ ज्यादा होने से उन्हें भी तीन घंटे तक अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ा। इससे बाद में उन्हेंं टीका लगा।
यह भी रहा खास
-90 वर्षीय काशीबाई लाठी टेकते हुए अपने बेटा-बहू के साथ पहुंची, जहां स्वास्थ्य कर्मचारियों ने टीका लगाया। काशीबाई ने कहा कि वह टीका लगने से बहुत खुश हैं।
-शहर के 74 वर्षीय जयकुमार जैन ने टीका लगवाया और कहा कि वह दीपावली से आठ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव हुए थे, टीकाकरण शुरू हुआ तो इंतजार कर रहे थे।
-70 वर्षीय एसएन डाबर ने अपने दोस्त के साथ खुद को कोरोना से बचाव का टीका लगवाया और बाहर निकलकर दोनों ने हाथ से इशारा करते हुए खुशी जताई।
-पंजीयन के लिए वृद्धों ने अपने आधार कार्ड जमा कर दिए, लेकिन इस दौरान कई के आधार कार्ड खो गए और वह उन्हें ढूंढते हुए नजर आए, हालांकि बाद में मिल गए।
-पेंशनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी व सदस्य भी टीका लगवाने के लिए केंद्र पर पहुंचे, इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र से भी वृद्ध टीका लगवाने के लिए पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो