scriptवैक्सीन का तीसरा चरण: आमजन का इंतजार हुआ खत्म, आज से तीन केंद्रों पर शुरू होगा टीकाकरण | Corona vaccine third phase today | Patrika News

वैक्सीन का तीसरा चरण: आमजन का इंतजार हुआ खत्म, आज से तीन केंद्रों पर शुरू होगा टीकाकरण

locationअशोकनगरPublished: Feb 28, 2021 09:04:03 pm

Submitted by:

Bharat pandey

60 साल से अधिक उम्र के 85 हजार लोगों को लगेगा टीका, पहले होगा पंजीयन

अशोकनगर. जहां रखी वैक्सीन वहां पुलिस का पहरा।

अशोकनगर. जहां रखी वैक्सीन वहां पुलिस का पहरा।

अशोकनगर। कोरोना के डर के बीच एक साल से जारी आमजन का इंतजार अब खत्म हो गया है। आज से कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण शुरु हो रहा है और इसमें 6 0 साल से अधिक उम्र के सभी 8 5 हजार लोगों और 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगना शुरु हो जाएगा।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एलडीएस फूंकवाल के मुताबिक जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल चंदेरी और मुंगावली को कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। आज से इन तीनों केंद्रों पर सुबह 9 बजे से जिले के 6 0 वर्ष व इससे अधिक उम्र के सभी लोगों व 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाने का काम शुरु हो जाएगा। जिन्हें कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी और जिले में अभी इसके सात हजार डोज मौजूद हैं। हालांकि टीकाकरण अधिकारी का कहना है कि टीकाकरण के दौरान पर्याप्त मात्रा में जिले में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होती रहेगी।

 

पहले होगा पंजीयन, इसके बाद लगेगा टीका
सीएमएचओ डॉ.हिमांशु शर्मा के मुताबिक पहले कोविन 2.0 ऐप पर लोगों का पंजीयन होगा और इसके बाद ही टीका लगेगा। इसके लिए टीका लगवाने के लिए लोगों को आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ एक पहचान पत्र भी साथ लेकर जाना होगा। वहीं 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों को आधार कार्ड, मोबाइल नंबर व पहचान पत्र के साथ डॉक्टर का प्रमाण पत्र भी लेकर कोरोना टीकाकरण केंद्र पर पहुंचना होगा। इसके लिए पहले तो टीकाकरण केंद्र पर उनका पंजीयन होगा और इसके बाद कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा। बाद में टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा सकेगी।

-अशोकनगर. टीकाकरण की गाइडलाइन के बारे में बताते हुए टीकाकरण अधिकारी।

कलेक्टर ने बैठक कर जानी तैयारियां, दिए निर्देश-
रविवार को कलेक्टर अभय वर्मा ने कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत की तैयारियां जानने स्वास्थ्य विभाग की बैठक ली। साथ ही सफलतम तरीके से शुभारंभ के निर्देश दिए और आमजन से अपील की है कि जिले के सभी 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति व 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीडि़त लोग कोरोना टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर कोरोना से बचाव का टीका लगवाएं। ताकि जिले से कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म किया जा सके। बैठक में एडीएम डॉ.अनुज रोहतगी, जिपं सीईओ बीएस जाटव, सीएमएचओ, जिला टीकाकरण अधिकारी मौजूद रहे।

 

टीकाकरण में यह भी खास-
– आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के अलावा पहचान पत्र के रूप में वोटर आईडी, ड्राइविंग लायसेंस, राशन कार्ड और बिजली बिल लेकर जा सकते हैं।

– टीकाकरण अधिकारी के मुताबिक जिले में 8 .5 प्रतिशत लोग 6 0 साल से अधिक उम्र के हैं, इससे 10 लाख की आबादी पर 8 5 हजार संख्या मानी है।
– 45 साल से अधिक उम्र के हार्ट, डायबिटीज, किडनी, लीवर और फैंफड़े से संबंधित सहित 20 बीमारियों से पीडि़त लोगों को टीकाकरण को टीका लगेगा।

– पहले टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण करने पांच कर्मचारियों की ड्यूटी रहती थी, लेकिन अब संख्या घटाकर तीन कर दी गई है।
– जो व्यक्ति कोरोना टीकाकरण केंद्र पर पंजीयन कराने नहीं जाना चाहता वह घर पर ही आरोग्य सेतु ऐप से पंजीयन कर सकता है।

– पंजीयन होने पर मोबाइल में मैसेज आएगा और मैसेज में आई तारीख को टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर टीका लगवा सकते हैं।
– जिले में निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के उपकरण व सुविधा न होने से प्राइवेट रूप से कोई भी डॉक्टर नहीं लगा सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो