scriptमतगणना आज: जनादेश से तय होगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला | Counting today: decision will be decided by the fate of candidates | Patrika News

मतगणना आज: जनादेश से तय होगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

locationअशोकनगरPublished: May 22, 2019 11:27:32 pm

Submitted by:

Manoj vishwakarma

अब प्रत्येक राउंड की गिनती होते ही मतगणना स्थल पर ही होगी घोषणा

patrika news

मतगणना आज: जनादेश से तय होगा प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

अशोकनगर. 12 मई को मतदान के साथ इवीएम के बंद हुए वोटों की गिनती के साथ ही आज लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। साथ ही मतगणना के अंतिम राउंड की घोषणा के साथ ही लोकसभा क्षेत्र का सांसद तय हो जाएगा। हालांकि अब मतगणना स्थल पर प्रत्येक राउंड के वोटों के आंकड़ों की जानकारी के लिए शिवपुरी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रत्येक राउंड की गिनती पूर्ण होते ही मतगणना स्थल पर ही प्रत्याशीवार वोटों की घोषणा होगी।
गुना-शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र के लिए शिवपुरी कलेक्टर रिटर्निंग ऑफीसर हैं। इसके लिए पहले योजना बनाई गई थी कि रिटर्निंग ऑफीसर के हस्ताक्षर के बाद ही राउंडवार मतों की घोषणा की जाएगी। इससे जिले में गिनती के बाद प्रत्येक राउंड के वोटों की संख्या की जानकारी शिवपुरी भेजी जाना थी और शिवपुरी से वापस मिलने पर घोषणा करने की योजना थी। लेकिन बुधवार को कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने मीडिया से बैठक कर बताया कि अब प्रत्येक राउंड के वोटों की रिपोर्ट पर सहायक रिटर्निंग ऑफीसरों के हस्ताक्षर होते ही यहीं पर घोषणा कर दी जाएगी, साथ ही एक कॉपी रिटर्निंग ऑफीसर को भेज दी जाएगी। इससे अब जिले के मतदाताओं को मतगणना की राउंडवार जानकारी के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। शहर के शासकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय आज सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। प्रत्येक राउंड में ईवीएम के मतों की गिनती से पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी। शहर में तीन एलईडी लगाकर राउंडवार मतों की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। ताकि वोटों की जानकारी शहर में ही आसानी से मिल सके।
15 वीवीपेट की पर्चियों का होगा मिलान

साथ ही मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की पांच-पांच वीवीपेट की पर्चियों की गिनती की जाएगी। जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र हैं, इसलिए जिले में 15 वीवीपेट की पर्चियों की गिनती की जाएगी। पर्चियों की प्रत्याशीवार वोटों की संख्या का उन मतदान केंद्रों की ईवीएम के वोटों से मिलान किया जाएगा। हालांकि वीवीपेट का चयन लॉटरी सिस्टम से होगा।
मोबाइल एप पर मिलेगी पूरी जानकारी

किस लोकसभा क्षेत्र में किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले हैं। अब इसकी राउंडवार जानकारी मतदाता घर बैठे ही अपने मोबाइल पर देख सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने वोटर हेल्पलाइन नाम से एप बनाया है, जिसे कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल में डाउनलोड कर वोटर हेल्पलाइन एप के रिजल्ट ऑप्शन में पहुंचकर राउंडवार वोटों की संख्या को देख सकेगा।
मतगणना स्थल वायपास रोड के पास होने से आज सुबह 6 बजे से ही वायपास पर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। भारी वाहनों को राजमाता चौराहा और त्रिदेव मंदिर पर रोक दिया जाएगा। राजमाता चौराहा और रघुवंशी धर्मशाला के पास वायपास पर बेरीकेट्स लगेंगे और चार पहिया, तीन पहिया वाहनों व बाइकों को महात्मा बाड़ा रोड और कलेक्ट्रेट के सामने से निकाला जाएगा। मतगणना से एक दिन पहले से ही शहर में पुलिस जवान तैनात हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो