Wardflu: जिले में संक्रमण से 72 कौओं की मौत के बाद अब सतर्क हुआ प्रशासन और पशुपालन विभाग

बर्डफ्लू की पुष्टि: जिले में भी कौैओं में बर्डफ्लू का संक्रमण, रोजाना मिल रहे बड़ी संख्या में मृत

By: Bharat pandey

Published: 10 Jan 2021, 11:42 PM IST

अशोकनगर. जिले में भी कौओं में बर्डफ्लू का संक्रमण फैल रहा है और पांच दिन में बर्डफ्लू से जिले में 72 से अधिक कौओं की मौत हो चुकी है। संक्रमण की पुष्टि भोपाल से आई जांच रिपोर्ट में हुई। इससे प्रशासन और पशुपालन विभाग सतर्क हो गया है, साथ ही पोल्ट्री फार्म संचालकों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

मृत मिले पांच कौओं को जांच के लिए बुधवार को एनिमल डिसीज हाईसिक्योरिटी लैब भोपाल भेजा गया था, रविवार को लैब से आई जांच रिपोर्ट में कौआ एविएन इन्फ्लूएंजा पॉजिटिव पाए गए। यानी जिले में भी कौओं की मौत बर्डफ्लू के संक्रमण से ही हो रही है। जांच रिपोर्ट में बर्डफ्लू की पुष्टि होने से जिले में हड़कंप मच गया है। साथ ही कलेक्टर अभय वर्मा ने पशुपालन विभाग और रेपिड रिस्पॉन्स टीम को सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं और अन्य पक्षियों पर भी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पक्षियों व पॉल्ट्री फार्मों की भी जांच और नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।


स्थिति: ग्रामीण क्षेत्र में भी मृत मिल रहे हैं कौए

पशुपालन विभाग के मुताबिक रविवार को जिले में छह कौए मृत मिलने की विभाग को सूचना मिली। जिसमें से दो कौए मुंगावली के साजनमऊ गांव के पास और चार अशोकनगर शहर में मृत मिले हैं। पांच दिन में जिले में 72 से अधिक कौओं की मौत हो चुकी है। खास बात यह है कि अब ग्रामीण क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में मृत कौए मिल रहे हैं, हालांकि उन मृत कौओं को कुत्ते उठाकर ले जाते हैं। इससे कुत्तों में भी यह संक्रमण फैलने की आशंका नजर आ रही है।

नजर रखेंगे: पॉल्ट्री फार्म बंद नहीं कराएंगे

जिले में बर्डफ्लू की पुष्टि हो जाने के बाद अब पशुपालन विभाग पॉल्ट्री फार्मों पर नजर रखेगा। विभाग के मुताबिक इन पॉल्ट्री फार्म को बंद नहीं कराया जाएगा। यदि जिले में किसी मुर्गा-मुर्गी में बर्डफ्लू की पुष्टि होगी, तो ही उस जगह से एक किमी क्षेत्र के पॉल्ट्री फार्मों को बंद कराया जाएगा। हालांकि लोगों का कहना है कि पशुपालन विभाग कौओं के अलावा अन्य किसी पक्षी की मौत होना मान ही नहीं रहा है, जबकि उनके ही डॉक्टर मृत कबूतर मिलने की बात खुद ही कह चुके ह

ये बोले जिम्मेदार

लैब से आई जांच रिपोर्ट में मृत कौए एविएन इन्फ्लुएंजा पॉजिटिव पाए गए हैं, यानी उनमें बर्डफ्लू की पुष्टि हुई है। जिले में पॉल्ट्री फार्मों को बंद नहीं कराया जाएगा, यदि कोई मुर्गी संक्रमित पाई जाती है तो ही एक किमी दूर के पॉल्ट्री फार्म कराएंगे।

डॉ.आरके त्यागी, उपसंचालक पशुपालन विभाग

Bharat pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned