scriptइलेक्ट्रॉनिक कांटे से तौल में गड़बड़ी, किसी का 89 तो किसी का 67 किलो कम निकला चना | dbt agriculture chatting with mp kisan in krishi mandi | Patrika News

इलेक्ट्रॉनिक कांटे से तौल में गड़बड़ी, किसी का 89 तो किसी का 67 किलो कम निकला चना

locationअशोकनगरPublished: Apr 05, 2019 09:48:50 am

Submitted by:

Arvind jain

तौल में गड़बड़ी: हर बोरी पर ज्यादा लिया जा रहा था अनाज, किसानों ने पकड़ी चोरी और किया हंगामा। किसान ने दूसरे तौल कांटे पर तुलवाया बोरा तो पकड़ी गई चोरी, तो भाग गया तुलावट और व्यापारी। 15 किसानों ने लगाया तौल में चोरी का आरोप. किसान संघ ने दी चेतावनी कार्रवाई नहीं हुई तो फड़ से अनाज लूट लेंगे, एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर की कार्रवाई किसानों को दिलाया पैसा।

news

इलेक्ट्रॉनिक कांटे से चना तौलकर मंडी लाए किसान, किसी का 89 किलो तो किसी का 67 किलो कम निकला

अशोकनगर. मंडी में तुलाई के समय किसानों के अनाज की चोरी का मामला सामने आया है। दो किसान घर से ही इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे पर अपना चना तौलकर लाए, लेकिन जब मंडी में व्यापारी के फड़ पर तुलाई के दौरान एक किसान का 89 किलो और दूसरे का 67 किलो कम निकला। इससे किसानों ने हंगामा कर दिया।
किसानों का हंगामा देख फड़ से तुलावट और व्यापारी तो भाग गए, लेकिन बाद में किसान कार्रवाई पर अड़ गए। बाद में एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर सभी 15 किसानों को ज्यादा लिए गए अनाज का पैसा दिलाया। साथ ही मामले की जांच के लिए नायब तहसीलदार के नेतृत्व में टीम गठित कर जांच प्रतिवेदन मांगा है।
कर्र निवासी किसान फारूख खां ने घर पर इलेक्ट्रॉनिक कांटे से 16 क्विंटल चना तौलकर बेचने के लिए ट्राली से मंडी आए। मंडी में विमल ट्रेडर्स ने उनका चना खरीदा और जब वह व्यापारी के फड़ क्रमांक 58 पर अपना चना तुलवाने लगा तो चना 15 क्विंटल 11 किलो ही निकला।
जो 89 किलो कम निकला। वहीं कर्र गांव का ही किसान किशनलाल अहिरवार भी घर 10 क्विंटल 75 किलो चना तौलकर लाया, उसकी भी मंडी में इसी फड़ पर तुलाई हुई, लेकिन फड़ पर चना 10 क्विंटल आठ किलो निकला और घर से तौलकर लाई गई मात्रा से 67 किलो कम निकला। बाद में किसान ने दूसरे तौल कांटे पर चना से भरे अपने बोरा को तुलवाया तो तौल के दौरान हुई अनाज की चोरी पकड़ में आ गई। इससे अन्य किसान भी एकत्रित हो गए।
व्यापारी और तुलावट तो मौके से भाग गए, लेकिन कृषि मंडी की टीम ने भी कोई कार्रवाई नहीं की। इससे किसान संघ के पदाधिकारी मौके पर पहुंचकर और कार्रवाई की मांग पर अड़ गए। साथ ही किसान संघ ने चेतावनी दे दी कि व्यापारी ने अनाज की चोरी की है यदि कार्रवाई नहीं की तो किसान भी व्यापारी के फड़ से अनाज लूट लेंगे।
किसानों के हंगामें की जानकारी मिलने पर एसडीएम नीलेश शर्मा अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे। जहां एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को वास्तविक मात्रा के हिसाब से भुगतान कराया जाए। वहीं मामले की जांच के लिए टीम भी गठित की है।

व्यापारी के फड़ पर बोरों में भरी मिली रेत, मिलावट का आरोप-
किसान संघ ने पदाधिकारी जब व्यापारी के फड़ में अंदर गए तो फड़ के अंदर छह-सात बोरों में रेत भरी मिली। जो दूर से देखने से मसूर की तरह दिख रही थी और फड़ में मसूर भी पास में ही रखी हुई थी। किसान संघ ने आरोप लगाया कि रेत और मसूर के दाने बराबर आकार के हैं और इसे देखकर लगता है कि व्यापारी द्वारा मसूर में रेत की मिलावट की जाती है। इससे किसानों ने प्रशासन से फड़ पर रेत की जांच करने की मांग भी भी।

किसान बोला व्यापारी ने दिया 10 हजार का लोभ-
किसान फारुख खां का आरोप है कि जब उसने मंडी व्यापारी से कहा कि वह घर से ही इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे से 16 क्विंटल चना तौलकर लाया था और फड़ पर 89 किलो कम निकला है, तो व्यापारी ने उसे मामले को छिपाने के एवज में 10 हजार रुपए देने का लोभ दिया। लेकिन किसान ने अन्य किसानों को गड़बड़ी बता दी, इससे किसान भड़क गए। एसडीएम का कहना है नायब तहसीलदार के नेतृत्व में मामले की जांच के लिए टीम गठित कर जांच प्रतिवेदन मांगा है।

बड़ा सवाल: तौल में गड़बड़ी पर गंभीर क्यों नहीं मंडी प्रबंधन-
अनाज की तौल में गड़बड़ी का यह पहला मामला नहीं है। बल्कि आए दिन किसानों द्वारा मंडी प्रबंधन से तौल में गड़बड़ी की शिकायतें की जा चुकी हैं। कुछ दिन पहले भी एक किसान ने तौल कांटे में गड़बड़ी पकड़ी थी और वीडियो बनाकर सार्वजनिक कर दिया था। लेकिन मंडी प्रबंधन ने कोई कार्रवाई न कर मामले को दबा दिया। इसके अलावा अन्य गड़बड़ी भी मंडी में पकड़ी जा चुकी हैं। जबकि व्यापारियों के फड़ पर तुलावट मंडी समिति का रहता है। इससे जिम्मेदारों की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठने लगे हैं।

हम मंडी गए थे, जहां पर करीब 15 किसानों ने फड़ क्रमांक 58 पर तौल में गड़बड़ी कर अनाज चोरी करने का आरोप लगाया। किसानों का आरोप था कि हर क्विंटल पर तीन-तीन किलो अनाज ज्यादा लिया गया, इससे उन 15 किसानों को हर क्विंटल पर तीन-तीन किलो ज्यादा अनाज की राशि का भुगतान कराया जा रहा है। जांच समिति गठित कर दी है और जांच प्रतिवेदन आने पर कार्रवाई की जाएगी।
नीलेश शर्मा, एसडीएम अशोकनगर

किसानों ने खुद ही गड़बड़ी पकड़ी है, लेकिन मंडी के अधिकारी मामले को देखते रहे और कोई कार्रवाई नहीं की। इससे प्रशासन को फड़ पर बुलाया गया। किसानों के साथ लूट करने वाले व्यापारी का फड़ बंद कर एफआईआर कराना चाहिए।
जगरामसिंह यादव, प्रांत मंत्री भारतीय किसान संघ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो