scriptdengue news : मलेरिया विभाग शहर में लार्वा का करवा रहा सर्वे, सरकारी ऑफिसों में पनप रहें डेंगू | dengue news : dengue flourishing in government offices | Patrika News

dengue news : मलेरिया विभाग शहर में लार्वा का करवा रहा सर्वे, सरकारी ऑफिसों में पनप रहें डेंगू

locationअशोकनगरPublished: Jul 14, 2019 10:48:26 am

Submitted by:

Arvind jain

खाली टंकियों व कबाड़ में भर रहा है पानी

news

पीडब्ल्यूडी कार्यालय में मच्छरों की खेती, डेंगू के लार्वा का खतरा

अशोकनगर। डेंगू को लेकर हर साल भागदौड़ होती है। इसके बावजूद डेंगू dengue की रोकथाम के लिए लोग जागरुक नहीं है। खुद सरकारी government offices महकमे इसको लेकर लापरवाह बने हुए हैं। शनिवार को जब पत्रिका टीम ने पीडब्ल्यूडी कार्यालय का जायजा लिया तो यहां डेंगू का लार्वा पनपने के लिए अनुकूल वातावरण मिला। खाली पड़ी टंकियों व कबाड़ में ये मच्छर mosquito आराम से और बिना किसी रोकटोक के पनप सकते हैं।


ध्यान देने की जरूरत
उल्लेखनीय है कि मलेरिया विभाग इन दिनों शहर में लार्वा का सर्वे करवा रहा है। लेकिन इस सर्वे से फिलहाल सरकारी कार्यालय दूर हैं। लेकिन इन सरकारी कार्यालयों में भी कई जगहों पर साफ पानी रुकता है और उसमें मच्छर का लार्वा पनप सकता है। इसलिए इन कार्यालयों के प्रमुखों को भी इस पर ध्यान देने की जरूरत है।


बारिश का पानी भर रहा
पीडब्ल्यूडी कार्यालय परिसर में डांबर खाली व भरी टंकियां रखी हुई हैं। इनमें बारिश का पानी भर रहा है। ऐसे करीब आधा दर्जन टंकियां सीधी रखी हुई हैं तो कई नीचे पड़ी हुई मिलीं। सीधी रखी टंकियों में भरा साफ पानी लार्वा पनपने के लिए अनुकूल है।

 

कबाड़ में भी हो रहे हैं मच्छर
इसके अलावा परिसर में बड़ा मात्रा में कबाड़ भी भरा है। जिसमें चादर के केन, छोटी टंकियां, टायर सहित अन्य कबाड़ है, जिसमें बारिश का पानी भर सकता है। इस पानी में भी मच्छर का लार्वा पनपेगा। लेकिन विभाग के जिम्मेदार इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो