script36 विकलांग मतदाता देख बनाया सुगम्य केंद्र, जहां ड्यूटी देंगे विकलांग कर्मचारी | Disabled employee | Patrika News
अशोकनगर

36 विकलांग मतदाता देख बनाया सुगम्य केंद्र, जहां ड्यूटी देंगे विकलांग कर्मचारी

विकलांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने प्रशासन की पहल….

अशोकनगरNov 17, 2018 / 12:33 pm

Arvind jain

news

36 विकलांग मतदाता देख बनाया सुगम्य केंद्र, जहां ड्यूटी देंगे विकलांग कर्मचारी

अशोकनगर. चुनाव में इस बार विकलांग मतदाताओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। हर मतदान केंद्र पर जहां व्हीलचेयर और रेम्प की तो व्यवस्था की ही जा रही है, वहीं जिले में एक सुगम्य मतदान केंद्र भी बनाया गया। खास बात यह है कि इस मतदान केंद्र पर ड्यूटी भी विकलांग कर्मचारियों की लगाई गई है। ताकि विकलांग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके।

जिले की चंदेरी विधानसभा के प्राणपुर मतदान केंद्र पर सबसे अधिक 36 विकलांग मतदाता हैं। इसलिए प्राणपुर गांव में सुगम्य मतदान केंद्र बनाया गया। कलेक्टर डा. मंजू शर्मा ने बताया कि इस केंद्र पर विकलांगों के लिए विशेष सुविधाएं रहेंगी। उन्होंने बताया कि इस केंद्र पर विकलांग कर्मचारियों की ड्यूटी भी उनकी स्वेच्छा से लगाई गई है। इसके अलावा जिले के सभी 765 मतदान केंद्रों पर विकलांग मतदाताओं को मतदान के लिए लाने और वापस घर तक छो?ने की भी व्यवस्था रहेगी।

कर्मचारियों को रात गुजारने नहीं लाना पड़ेगी मोमबत्ती….
मतदान के लिए ड्यूटीरत मतदान दलों को मतदान केंद्रों पर एक दिन पहले ही भेज दिया जाता है। इससे बूथ पर रात गुजारने के लिए मतदान दलों को दिन में ही मोमबत्ती और चिमनी की व्यवस्था करना पड़ती थी। लेकिन इस बार उन्हें इस समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। कलेक्टर के मुताबिक अब तक जिले के 700 मतदान केंद्रों पर बिजली कनेक्शन की व्यवस्था हो गई है और शेष 65 पर भी मतदान से पहले बिजली कनेक्शन हो जाएगा। इससे कर्मचारियों को रात के समय बूथ पर अंधेरे की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।
इस बार यह भी रहेगा खास.
– महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने 30 पिंक बूथ बनाए गए हैं, जिन पर ड्यूटी भी महिला कर्मचारियों की लगाई गई है।
– जिले में 82 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य हैए महिला मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए पीले चावल देकर मतदान के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो