दो दिन छोड़ अभी नहीं लगेगा ‘कोरोना कर्फ्यू ’, लापरवाही बरती तो अगले सप्ताह होगा निर्णय

समीक्षा बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम पर चर्चा, सख्ती बरतने के निर्देश

By: Bharat pandey

Published: 14 Apr 2021, 12:09 AM IST

अशोकनगर। सप्ताह में दो दिन के बंद को छोड़ लंबा कोरोना कर्फ्यू जिले में नहीं लगाया जाएगा। हालांकि यदि दुकानदारों और आमजन की लापरवाही जारी रही तो अगले सप्ताह बैठक में इसका निर्णय लिया जा सकता है। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए हुई समीक्षा बैठक में प्रशासन ने यह निर्णय लिया है, साथ ही संक्रमण रोकने लापरवाही पर सख्ती बरतने के भी निर्देश दिए हैं।

अप्रैल माह में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला संकट प्रबंधन समूह ने 13 अप्रैल से 19 अप्रैल तक जिले में कोरोना कर्फ्यू लगाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। इससे सोमवार को कलेक्ट्रेट में समीक्षा बैठक हुई। इससे पहले विधायक जजपालसिंह ने व्यापारियों, दुकानदारों और समाजसेवियों की बैठक कर लोगों की राय जानी तो ज्यादातर लोगों ने लॉकडाउन या कोरोना कर्फ्यू पर असहमति बताई और कहा कि लॉकडाउन से लोगों को परेशानी होती है और परिवारों की आर्थिक समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। लोगों की राय को नोट कर विधायक समीक्षा बैठक में शामिल हुए। जहां कलेक्टर अभय वर्मा ने कोरोना कफ्र्यू अभी न लगाने की बात कही। साथ ही संक्रमण रोकने पर भी चर्चा हुई। हालांकि शुक्रवार शाम 6 से सोमवार सुबह 6 बजे तक नगरीय क्षेत्रों में कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा।


मास्क न लगाने पर वसूला 3.75 लाख का जुर्माना
लापरवाही बरतने पर प्रशासन ने 4 अप्रेल से कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। इससे 10 दिन में 3626 लोग बिना मास्क मिले, जिनसे तीन लाख 75 हजार 880 रुपए जुर्माना वसूला गया। जिलेभर में 84 लोगों को खुली जेल में रखा जा चुका है। वहीं 66 दुकानों पर कार्रवाई कर दुकानदारों से जुर्माना वसूला गया।

 

इन पर भी हुई चर्चा
- एसपी रघुवंशसिंह भदौरिया ने कहा कि नाके बनाकर बाहर से आने वाले लोगों की जांच की जाएगी। सीएमएचओ डॉ.हिमांशु शर्मा ने कहा कि नाकों पर एंटीजन से जांच कराएंगे।
- बाहर से आने वाले लोग जांच में पॉजिटिव मिले तो उन्हें आईसोलेशन भेज दिया जाएगा और यदि जांच निगेटिव पाई गई तो ही उन्हें अंदर प्रवेश करने दिया जाएगा, ताकि संक्रमण रुके।
- दुकानदारों को मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, ताकि लापरवाही रुक सके और जिले में अतिरिक्त लॉकडाउन या कोरोना कर्फ्यू लगाने की जरूरत न पड़े।
- लोगों को भी मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है, ताकि बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोका जा सके, बिना काम बाहर निकलकर भीड़भाड़ में जाने से बचें।
- गेहूं की नीलामी नवीन मंडी में कराने पर चर्चा हुई, लेकिन व्यापारियों ने कहा कि तौल के लिए ट्रालियों को वर्तमान मंडी में ही आना पड़ेगा और जाम की समस्या बनेगी।

 

लॉकडाउन से गरीब व मजदूर परेशान होते हैं और लोगों की आर्थिक स्थिति भी परेशानी बनती है। किसानों को अनाज बेचना है और बाजार से सामान भी खरीदना है। लॉकडाउन न लगे, इसके लिए लोग सतर्कता बरतें। -बृजेंद्रसिंह यादव, राज्यमंत्री

शनिवार-रविवार को कोरोना कर्फ्यू के दौरान मंडी भी बंद रहेगी। अभी कोरोना कर्फ्यू नहीं लगेगा, तीन दिन शहर में सतर्कता देखी जाएगी और लापरवाही जारी रही तो अलगे सप्ताह संकट प्रबंधन समूह निर्णय ले सकता है। - जजपालसिंह जज्जी, विधायक अशोकनगर


कोरोना से बचने के लिए लोग मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। जिले में अभी लॉकडाउन की कोई स्थिति नहीं है। कोरोना कर्फ्यू शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक शहरी क्षेत्र में लगाया जाएगा। -अभय वर्मा, कलेक्टर

 

एक दिन में मिले 44 पॉजिटिव
कोरोना वायरस का संक्रमण जिले में बेकाबू हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक एक दिन में 11 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ हुए, लेकिन 44 पॉजिटिव मिले हैं। जिनमें 25 अशोकनगर शहर, 15 मुंगावली व शेष ग्रामीण क्षेत्र में हैं। हालांकि इनमें नए पॉजिटिव 37 है, इससे एक्टिव केस बढक़र 36 1 हो गए हैं। वहीं अब तक मिले संक्रमितों की संख्या बढक़र 1590 हो चुकी है।

Corona virus कोरोना वायरस कोरोना वायरस समाचार
Show More
Bharat pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned