script

railway crossing : 3.63 करोड़ रुपए से बनेगा अंडर पास,लोगों को मिलेगी समस्या से निजात

locationअशोकनगरPublished: Jul 15, 2019 10:49:39 am

Submitted by:

Arvind jain

शहर की विकराल समस्या, रेलवे क्रॉसिंग पर अंडर पास को लेकर हुई चर्चा-सांसद व विधायक हुए शामिल, आपस में हुई नोक-झोंक

news

railway crossing : 3.63 करोड़ रुपए से बनेगा अंडर पास,लोगों को मिलेगी समस्या से निजात

अशोकनगर. शहर की सबसे विकराल समस्या रेलवे क्रॉसिंग railway crossing को लेकर रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विचार-विमर्श discussion news किया गया। अब यहां यू शेप के अंडर पास का निर्माण किया जाएगा। जिससे वाहनों को निकलने में दिक्कत न हो। इसकी लागत 3.63 करोड़ रुपए आएगी। अंडर पास Railway underpass निर्माण का कार्य एक महीने के अंदर शुरू होने की संभावना है। इसके बनने के बाद पैदल चलने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी।

 

 

जान को जोखिम में डालकर क्रॉसिंग पार करते है
उल्लेखनीय है कि रेलवे क्रॉसिंग की समस्या से निबटने के लिए यहां शुरूआत में अंडर पास बनवाने की बात कही गई थी। लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण अंडरपास न बनाकर फुट ओवर ब्रिज का निर्माण करवा दिया गया। यह ब्रिज भी समस्या को हल नहीं कर पाया और लोग जान को जोखिम में डालकर रेलवे क्रॉसिंग पार करते रहे। इसके अलावा ठेले वालों व पैदल चलने वाले लोगों की समस्याएं और बढ़ गईं। यहां लगातार अंडर पास निर्माण की मांग उठती रही। लोगों ने कई बार अपनी मांग रखी और प्रदर्शन भी किए। अब जाकर अंडर पास निर्माण का रास्ता साफ हो पाया है।

सांसद समेत कई लोग हुए शामिल
रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सांसद डा. केपी यादव द्वारा अंडरपास निर्माण के लिए सुझाव आमंत्रित करने बैठक बुलाई गई थी। जिसमें सांसद केपी यादव व विधायक जजपालसिंह जज्जी सहित शहर के गणमान्य नागरिक व रेलवे के अधिकारी कर्मचारी, अपर कलेक्टर अनुज रोहतगी के अलावा नगरपालिका व जिला योजना व सांख्यिकी विभाग के अधिकारी शामिल हुए। भोपाल से आए रेलवे के वरिष्ठ इंजीनियर ऋषि यादव ने सबसे पहले अंडरपास की डिजाईन व उसमें आने वाले खर्च की जानकारी दी।


22वें दिन काम शुरू हो जाएगा
इंजीनियर ऋषि यादव ने बताया कि अंडरपास के पूर्व में बनाई गई ड्राइंग वाई शेप वाली थी। जिसमें दिक्कत बताई गई। नई ड्राइंग में काम बढऩे से कास्ट भी बढ़ी है और अब इसमें 3.63 करोड़ रुपए का खर्च होंगे। जिसमें से 1.25 करोड़ की राशि रेलवे के पास पहुंच गई है। शेष राशि पहुंचते ही काम शुरू करवा दिया जाएगा। 21 दिन टेंडर प्रक्रिया में खर्च होंगे और 22वें दिन काम शुरू हो जाएगा। इंजीनियर ऋषि यादव ने अंडर पास निर्माण में करीब 4 माह का समय लगने की बात कही है। वहीं एप्रोच रोड़ बनाने 50 लाख रुपये नगरपालिका के पास भी पहुंच चुके है।

सिंधिया का नाम तो सांसद ने टोका
सांसद के सामने विधायक ने पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम लिया तो सांसद ने उन्हें टोका। विधायक ने कहा कि पूर्व सांसद ने 1.25 करोड़ रुपए की राशि इसके लिए दी है और प्रयास किए हैं। इस पर सांसद ने कहा पुरानी बातों की चर्चा न करें। आगे क्या हो सकता है, हम उस पर चर्चा करने बैठे हैं।
विधायक बोले लेकिन किसने क्या किया ये बताना तो पड़ेगा।


ट्रेनें चालू करवाने पर किया सवाल
बैठक के दौरान सांसद ने ऋषि यादव से पूछा कि बंद ट्रेने कब तक चालू होंगी। लोग मुझे फोन लगाकर पूछ रहे हैं। मुझे बार-बार लोग फोन लगा रहे हैं। इस पर ऋषि यादव ने बताया कि बुधवार और शनिवार को कोयला की गाड़ी निकलती है। एक पैसेंजर गाड़ी के पीछे 10 मालगाड़ी खड़ी होती हैं, हम कोयले की गाडिय़ां नहीं रोक सकते। उन्होंने स्टाफ की कमी भी बताई। दो महीने का वक्त लगेगा। तब तक कुछ हिस्सा डबल लाइन चालू हो जाएगा। फिर हम ट्रेनें चालू कर सकते हैं। सांसद ने पूछा कि ट्रेनें कब तक चालू करेंगे समय बताएं।

ये रहा खास
-बैठक में उपस्थित रीतेश जैन ने पत्रिका में छपा फोटो केप्शन दिखाया, जिसमें एक स्कूली बच्चा ट्रेने के नीचे से पटरी पार कर रहा था।

-विधायक और सांसद दोनों ने ही अंडरपास निर्माण में आने वाली अड़चनों को दूर करने का आश्वासन दिया।

-विधायक ने कहा शेष राशि की व्यवस्था के लिए मप्र सरकार से बात करेंगे।

-विधायक ने अंडर पास निर्माण संभव बनाने का श्रेय रेलवे के इंजीनियर ऋषि यादव को देते हुए कहा कि उन्होंने नामुमकिन को मुमकिन करके दिखाया है।

-विधायक ने रेलवे के ऋषि यादव से ही फीता कटवाने की बात भी कही।

-अंडरपास का निर्माण आगामी 30 सालों के ट्रेफिक को देखते हुए किया जाएगा।

-अंडरपास 15 फुट चौड़ा होगा और 20 फुट की रोड़ दी जाएगी।

-बारिश में पानी भरने पर चिंता जताई गई। ऋषि यादव ने कहा कि 2 महीने पानी की भरने की दिक्कत रहेगी। जिसे पंप से पानी निकालने की बात कहीं गई।

-सांसद और विधायक दोनों ने ही 15 दिन में फंड की व्यवस्था करवाकर निर्माण प्रक्रिया शुरू करने का आश्वासन दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो