scriptमटका व खाली बर्तन सड़क पर रख किया चक्काजाम, टैंकर से पानी सप्लाई के आश्वासन पर हटे लोग | Drinking water problem | Patrika News

मटका व खाली बर्तन सड़क पर रख किया चक्काजाम, टैंकर से पानी सप्लाई के आश्वासन पर हटे लोग

locationअशोकनगरPublished: Jun 10, 2019 02:37:53 pm

Submitted by:

Arvind jain

पेयजल समस्या: कई शिकायतों के बाद भी प्रशासन ने नहीं दिया ध्यान तो पानी के लिए सड़क पर उतरे लोग। – शहर की त्रिलोकपुरी कॉलोनी का मामला, चक्काजाम की जानकारी मिलते ही लोगों को समझाने के लिए पहुंचे तहसीलदार और सीएमओ।

news

मटका व खाली बर्तन सड़क पर रख किया चक्काजाम, टैंकर से पानी सप्लाई के आश्वासन पर हटे लोग

अशोकनगर. भीषण गर्मी के मौसम में शहर में लोग पेयजल के लिए परेशान हैं। हालत यह है कि कई बार शिकायतों के बाद भी जब प्रशासन ने समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया तो गुस्साए करीब एक सैंकड़ा रहवासियों ने सड़क पर बाइक, मटका और खाली बर्तन सड़क पर रखकर गुना रोड पर चक्काजाम कर दिया। जहां लोगों ने पेयजल समस्या पर नाराजगी जताई। चक्काजाम से सड़क पर वाहनों की आवाजाही रुकने से प्रशासन मौके पर पहुंचा। जहां पर नपा सीएमओ ने दो टैंकरों से पानी सप्लाई का आश्वासन दिया, तब रहवासी सड़क से हटे और फिर से वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकी।


रविवार को सुबह करीब साढ़े 9 बजे त्रिलोकपुरी कॉलोनी के करीब एक सैंकड़ा महिला-पुरुषों ने सड़क पर चक्काजाम कर दिया। साथ ही पेयजल समस्या पर नाराजगी जताई और कहा कि भीषण गर्मी में उन्हें पानी नहीं मिल रहा है और दूर-दूर से पानी ढ़ोकर वह घरों पर पेयजल की व्यवस्था कर पा रहे हैं।

 

साथ ही रहवासियों ने पार्षद पर आरोप लगाया कि वार्ड में पार्षद ने अपने चहेतों के घरों के पास ट्यूबवेल लगवा दिए हैं और कॉलोनी के शेष लोग पेयजल के लिए भटक रहे हैं। लेकिन उनकी समस्या पर न तो नपा द्वारा कोई ध्यान दिया जा रहा है और न हीं प्रशासन गंभीरता दिखा रहा है। रहवासियों ने उनकी गलियों में ट्यूबवेल लगवाने की मांग की, ताकि भीषण गर्मी के दौरान लोगों को पेयजल के लिए भटकना न पड़े।

 


अब दिन में दो टैंकरों से नपा पहुंचाएगी पानी-
पेयजल समस्या की नाराजगी जताने के लिए लोगों द्वारा गुना रोड पर चक्काजाम किए जाने से वाहनों की आवाजाही रुक गई और वाहन चालकों को परेशान होना पड़ा। सूचना मिलते ही मौके पर तहसीलदार इसरार खान, नायब तहसीलदार दीपेश धाकड़ और नपा सीएमओ शमशाद पठान पहुंचे।

 

जहां पर उन्होंने रहवासियों को समझाईश दी, लेकिन लोग समस्या के स्थाई निराकरण की मांग पर अड़े रहे। इस पर नपा ने 25 जून के बाद ट्यूबवेल लगवाने की बात कही और ट्यूबवेल लगने तक सुबह-शाम दो टैंकरों से पेयजल व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

 


शिकायत झूठी साबित करने में जुट जाता है प्रशासन-
पेयजल समस्या के लिए शहर में पहली बार ही विरोध नहीं हुआ। बल्कि इससे पहले त्रिलोकपुरी कॉलोनी के ही रहवासी कई बार शिकायत कर अपनी समस्या बता चुके हैं। साथ ही कलेक्टे्रट में कई बार आंदोलन भी कर चुके हैं। लेकिन समस्या का निराकरण करने की वजाय प्रशासनिक अधिकारी लोगों की शिकायतों को झूठा साबित करने में जुट जाते हैं, नतीजतन लोगों में अब प्रशासन के प्रति नाराजगी साफ दिखने लगी है और लोग सवाल कर रहे हैं कि आखिर ऐसा क्या कारण है जो अधिकारी लोगों की शिकायतों को झुठलाने का प्रयास करते हैं।

 


हकीकत: शहर में रातभर पानी ढ़ो रहे लोग
यह सिर्फ एक कॉलोनी की समस्या नहीं, बल्कि शहर में कई जगहों पर लोग पीने के पानी के लिए परेशान हैं। हालत यह है कि जहां दिनभर तो लोग पानी ढ़ोते दिखते ही हैं, वहीं आधी रात को भी लोग हाथठेलों और साईकिलों से पानी ढ़ोते दिखते हैं।

यह बताई रहवासियों ने समस्या-
पानी की बहुत समस्या है, 300 से 400 रुपए महीने में पानी खरीद रहे हैं। कई बार हम शिकायत कर चुके हैं, लेकिन समस्या का निराकरण न होने से मजबूरी में चक्काजाम करना पड़ा है।
मुन्नीबाई ओझा, रहवासी


जिनसे हम पानी खरीदते हैं उनके ट्यूबवेल भी सूख गए हैं, इससे अब खरीदने पर भी पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। हमारी समस्या का निराकरण होना चाहिए और पेयजल व्यवस्था कराई जाए।
सुखवतीबाई, रहवासी



टैंकरों से कराएंगे पेयजल व्यवस्था-
25 जून के बाद ट्यूबवेल भी लगवा दिए जाएंगे। अभी जो ट्यूबवेल लगवाए थे वह पार्षद के बताए स्थान पर लगवाए गए थे। जब तक ट्यूबवेल की व्यवस्था नहीं होती है, तब तक वहां रोज दो टैंकर भेजे जाएंगे।
शमशाद पठान, सीएमओ नपा अशोकनगर


आरोपों पर यह बोले पार्षद-
मैंने खुद के लिए बोर नहीं लगवाए, जनता के लिए लगवाए हैं। जिस व्यक्ति के भी घर के आगे बोर लग जाता है, लोग उसे चहेता कह देते हैं। नौं में से सात ट्यूबवेल चल रहे हैं। रहवासी जिस जगह की समस्या बता रहे हैं, वहां हकीकत में पानी की समस्या है। नपा से उन्हें टैंकरों से पानी सप्लाई कराया जाएगा।
सत्येंद्र यादव, पार्षद


जांच करके कलेक्टर को देंगे प्रतिवेदन-
लोगों ने पानी की समस्या पर चक्काजाम किया और पार्षद पर भी आरोप लगाए हैं। नपा से टैंकर से पानी सप्लाई के लिए कहा है। मौके पर हकीकत की जांच की जाएगी और जांच रिपोर्ट कलेक्टर को प्रस्तुत करेंगे।
इसरार खान, तहसीलदार अशोकनगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो