scriptबिजली का बिल आया 28552 रुपए, जांच हुई तो हुआ बड़ा खुलासा | Electricity bill came to Rs 28,552, investigations revealed big | Patrika News
अशोकनगर

बिजली का बिल आया 28552 रुपए, जांच हुई तो हुआ बड़ा खुलासा

बिजली बिलों की गड़बड़ी: बिल सुधारने बिजली कंपनी ने लगाया शिविर, तो सामने आई बिलों की गड़बड़ी।- बिजली के बढ़े हुए बिलों से परेशान हैं उपभोक्ताओं का आरोप मनमाने तरीके से भेजे जा रहे हैं हजारों रुपए के बिजली बिल।

अशोकनगरJun 19, 2019 / 01:17 pm

Arvind jain

news

बिजली का बिल आया 28552 रुपए, जांच हुआ बड़ा खुलासा

अशोकनगर. लोगों के घरों पर किस तरह से मनमाने बिजली बिल पहुंच रहे हैं, बिजली बिल सुधारने कंपनी द्वारा लगाए गए शिविर में इसका खुलासा हो गया। शिविर में पहुंचे 12 उपभोक्ताओं ने बिजली बिल ज्यादा राशि के पहुंचने की शिकायत की, इनमें से सात लोगों की शिकायत सही पाई गई।

ज्यादा राशि दर्ज मिली
हालत यह है कि शहर में एक उपभोक्ताओं को 28 हजार 552 रुपए का बिजली बिल पहुंचा, लेकिन जांच में पता चला कि उस उपभोक्ता ने सिर्फ 2761 रुपए की ही बिजली जलाई। इससे शिविर में उसका बिल सुधारा गया। इसी तरह अन्य उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में भी ज्यादा राशि दर्ज मिली।


इतनी बिजली जलाई ही नहीं
मंगलवार को बिजली कंपनी में बिल देयक सुधारक शिविर आयोजित किया गया, जिसमें बिजली कंपनी के सहायक यंत्री और शासन द्वारा बनाई गई समिति के सदस्य बैठे। शिविर में छैलाबाग निवासी पूरनचंद ने शिकायत कि उनका बिजली बिल 4192 रुपए का आया है, लेकिन उन्होंने इतनी बिजली जलाई ही नहीं।

 

जांच के बाद बिल की राशि कम हुई
समिति ने जांच के बाद उनकी शिकायत को सही माना और पता चला कि पूरनचंद ने मात्र 179 रुपए की ही बिजली जलाई है। इससे पूरनचंद के 4192 रुपए के बिजली बिल को सुधारकर 179 रुपए किया गया। यही स्थिति बोहरे कॉलोनी निवासी राकेश नारायण के घर के बिजली बिल में मिली, उनके घर 9181 रुपए का बिल पहुंचा था, लेकिन जांच के बाद बिल की राशि 1002 रुपए की गई।

सुधार कर दिया गया बिल
खालसा कॉलोनी निवासी चंदाबाई को 28552 रुपए का बिजली बिल भेजा गया, लेकिन जांच में पता चला कि उन्होंने सिर्फ 2761 रुपए की ही बिजली जलाई है और बिल को सुधारकर 2761 रुपए किया गया। वहीं जगदीश शर्मा का बिल 4839 रुपए से सुधारकर 1116 रुपए, शरदकुमार का बिल भी 3168 रुपए से सुधारकर 760 रुपए, तेजाराम का बिल 2780 रुपए से घटाकर 1095 रुपए व सुरेखा का 4192 रुपए के बिजली बिल की शिविर में जांच हुई तो पता चला कि 363 रुपए की ही बिजली जलाई, इससे उन्हें 363 रुपए का बिल दिया गया।

 

जबाव: रीडिंग में गड़बड़ी पाए जाने पर हुआ सुधार-
शिविर में पहुंचे 12 उपभोक्ताओं ने मनमाने तरीके से ज्यादा राशि के बिजली बिल भेजने की शिकायत की थी, जिनमें से सात लोगों की शिकायत सही पाई गई और उनके बिलों में खपत से ज्यादा राशि दर्ज मिली। बिजली कंपनी के सहायक यंत्री का कहना है कि मीटर रीडिंग में गड़बड़ी पाए जाने पर यह सुधार किया गया है। जिले में हजारों उपभोक्ताओं द्वारा इस महीने ज्यादा राशि के बिल घरों पर पहुंचने का आरोप लगाया जा रहा है। इससे सवाल यह उठ रहा है कि आखिर मीटरों की रीडिंग के दौरान यह गड़बड़ी क्यों हो रही है, कारण कुछ भी हो लेकिन इससे उपभोक्ताओं को बिलों की ज्यादा राशि जमा करना पड़ रही है।

 

खबर का असर
समिति बोली गरीबों के बढ़े बिलों का करें सुधार-
बढ़े हुए बिजली बिलों के सुधार कराने शिविर आयोजित करने शासन ने समिति गठित की है, जिसमें कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष मनोज शर्मा, गिरीश जैन, सोनू सुमन, दिव्यप्रभा तायड़े और पूजा दुबे शामिल हैं।


समिति ने बिजली कंपनी के अधिकारियों से कहा कि गरीब परिवारों को 200 रुपए महीने के बिल मिलना थे, लेकिन कंपनी ने हजारों रुपए के बिल पहुंचा दिए हैं। समिति ने इन बिलों को सुधारने के लिए सहायक यंत्री से कहा। गरीब परिवारों को 200 रुपए की वजाय हजारों रुपए के बिल पहुंचने पर पत्रिका ने 16 जून को प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। जिस पर गंभीरता दिखाते हुए समिति ने उन बिलों को सुधरवाने की बात कही है।


शासन के निर्देश पर शिविर लगाया था, जिसमें 12 लोगों ने बिलों की ज्यादा राशि की शिकायत की। जिनमें से सात के बिलों को सुधारा गया है, मीटर रीडिंग में अंतर पाए जाने पर यह सुधार किया गया है। शासन के हर मंगलवार को यह शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं।
प्रवीण तिर्की, सहायक यंत्री बिजली कंपनी अशोकनगर

भाजपा ने राहुल-कमलनाथ को भेजीं चिमनियां-
जिले में हो रही बिजली कटौती से परेशान होकर भाजपा युवा मोर्चा ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, मुख्यमंत्री कमलनाथ और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियवृतसिंह खींची को डाक से चिमनियां भेजी हैं। युवा मोर्चा के जिला महामंत्री शिवप्रतापसिंह रघुवंशी, कार्यालय मंत्री मुकेश पाल, मंडल महामंत्री कमल नामदेव और दीपक रघुवंशी मंगलवार को करीब साढ़े तीन बजे शहर के पोस्ट ऑफिस पहुंचे। जहां पर लोहे की तीन नई चिमनियों को पार्सल में पैक कर उन्होंने डाक से राहुल गांधी, कमलनाथ और प्रियवृतसिंह के बंगलों के पतों पर भेजी हैं और कहा है कि बिजली जाने पर आप भी चिमनी जलाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो