scriptपरीक्षा केन्द्रों पर बढ़ी सख्ती, इस बार हुए कई बदलाव | examination center latest news in hindi | Patrika News

परीक्षा केन्द्रों पर बढ़ी सख्ती, इस बार हुए कई बदलाव

locationअशोकनगरPublished: Feb 16, 2018 11:33:32 am

1 मार्च से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, तैयारियों में जुटा विभाग… केन्द्राध्यक्ष व जांच दल के लोग भी नहीं कर सकेंगे मोबाइल का उपयोग

mp board

अशोकनगर। हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षाओं में इस बार नियम सख्त रहेंगे। खास तौर पर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मोबाइल को लेकर सख्त निर्देश दिए हैं। इस बार परीक्षार्थियों व पर्यवेक्षकों के अलावा केन्द्राध्यक्ष व जांच दल के लोगों के पास भी मोबाइल नहीं होगा। विभाग ने 1 मार्च से शुरू होने जा रही बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उल्लेखनीय है कि पूर्व में मोबाइल पर पेपर आउटहोने की खबरे सामने आने के बाद इस बार बोर्ड परीक्षाओं के लिए अतिरिक्त सख्ती बरत रहा है। परीक्षा के दौरान केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष के हाथों में भी मोबाइल नजर नहीं आएगा। वहीं परीक्षा केन्द्रों पर जांच करने के लिए बनाए गए उडऩ दस्तों में शामिल अधिकारियों को भी केन्द्र पर पहुंचकर अपना मोबाइल बंद करना पड़ेगा।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए विभाग तैयारियों में जुट गया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षार्थियों की संख्या भी बढ़ी है और 4 केन्द्र भी बढ़ाए गए हैं। परीक्षा प्रभारी महेश साहू ने बताया कि जिले में इस बार 39 केन्द्रों पर परीक्षाएं होंगी, जबकि पिछले वर्ष 35 केन्द्रों पर परीक्षाएं ली गई थीं। परीक्षा में 12वीं के 6 हजार 857 एवं 10वीं में 12 हजार 965 परीक्षार्थी शामिल होंगे। 39 में से पांच सेंटर संवेदनशील व 13 अति संवेदनशील हैं, जहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। 12वीं की परीक्षाएं 1 मार्च से और 10वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होंगी।

आधा घंटा पहले केन्द्र पर पहुंचेंगे पेपर
बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्र संबंधित थानों में रखवाए जाएंगे और वहां से आधा घंटा पहले ही केन्द्र पर पहुंचेंगे। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारी की देखरेख में केंद्राध्यक्ष के सामने सभी पर्यवेक्षकों को प्रश्नपत्र वितरित किए जाएंगे। परीक्षा शुरु होने के पांच मिनट पहले परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र दिए जाएंगे।

100 मीटर क्षेत्र में रहेगी धारा 144
परीक्षा केन्द्रों के आसपास मंडराने वाले लोगों व असामाजिक तत्वों को रोकने के लिए केन्द्र के आसपास १०० मीटर क्षेत्र में धारा 144 लागू रहेगी। यहां बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। यह निर्णय भी नकल पर लगाम लगाने के लिए लिया गया है।

8.45 के बार नहीं मिलेगा प्रवेश
परीक्षा का समय सुबह 9 से 12 बजे तक रखा गया है। इससे १५ मिनट पहले यानी ८.४५ बजे तक परीक्षार्थियों को केन्द्र में प्रवेश मिलेगा। इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा प्रभारी ने बताया कि विशेष परिस्थितियों में विद्यार्थियों को अधिकतम ९ बजे तक प्रवेश दिया जा सकता है। इसके लिए केन्द्राध्यक्ष की अनुमति लेनी होगी।

तनाव से बचाने हेल्पलाइन नंबर
बोर्ड ने परीक्षार्थियों को तनाव से बचाने के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है। इसके माध्यम से परीक्षा के दौरान व इसके पहले एवं बाद में होने वाले तनाव, अकादमिक समस्याओं व अन्य प्रकार की समस्याओं का निदान किया जाएगा। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद भी परीक्षार्थी मनोदशा के अनुसार हेल्प लाइन पर सहायता ले सकते हैं। इसके लिए दूरभाष क्रमांक 0755 – 2570248 व 2570258 व टोल फ्री नंबर 18002330175 जारी किए गए हैं। इन पर सुबह 8 से रात में 8 तक फोन लगा सकते हैं।

बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। बोर्ड से प्राप्त दिशा निर्देशों के आधार पर तैयारियां की जा रही हैं। इस बार बोर्ड ने नियमों को सख्त किया है और मोबाइल पर खासतौर से प्रतिबंध लगाया है।
– महेश साहू, परीक्षा प्रभारी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो