scriptकिसान ने थाने में की शिकायत, लगाया आरोप, समिति प्रबंधक मांग रहा 10 हजार रुपए | Farmer complains of allegation, imposed charge, committee manager dema | Patrika News

किसान ने थाने में की शिकायत, लगाया आरोप, समिति प्रबंधक मांग रहा 10 हजार रुपए

locationअशोकनगरPublished: Nov 03, 2018 11:23:00 pm

Submitted by:

Praveen tamrakar

पांच महीने बीत जाने के बाद भी किसान को बेची गई उपज का भुगतान नहीं हुआ है।

patrika news

Ashoknagar The farmer approached to complain.

अशोकनगर. मंडी में कम रेट होने की वजह से किसान ने समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर चना बेचा, लेकिन पांच महीने बीत जाने के बाद भी किसान को बेची गई उपज का भुगतान नहीं हुआ है।
इससे किसान ने थाने में पहुंचकर शिकायत की और समिति प्रबंधक पर 10 हजार रुपए की मांग करने व गाली-गलौंच करने का आरोप लगाया है। हालांकि समिति प्रबंधक ने इस शिकायत को झूठा बताया और कहा कि सात किसानों की राशि विभाग से ही नहीं आई थी, इसलिए भुगतान नहीं हो सका।

मामला ऊमरी उपार्जन केंद्र का है। धौरा गांव निवासी ब्रजभानसिंह पुत्र लल्लीराम यादव ने पुलिस थाने में शिकायत की कि आठ जून को उसने 40 क्विंटल चना खरीदी केंद्र पर बेचा था, बेचे गए चना की समिति प्रबंधक ने एक महीने बाद रसीद दी। चना का 1.76 लाख रुपए भुगतान होना था, लेकिन भुगतान न होने की शिकायत की तो समिति प्रबंधक अमरसिंह यादव ने 10 हजार रुपए रिश्वत मांगी। मामले की शिकायत जब जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में की, तो उन्होंने फिर से समिति प्रबंधक के पास भेज दिया। इससे समिति प्रबंधक ने गाली-गलौंच की। किसान ने शिकायत में समिति प्रबंधक के खिलाफ प्रकरण दर्ज करने और अपने बेचे हुए चना की 1.76 लाख रुपए राशि का भुगतान कराने की मांग की है।

समिति प्रबंधक ने कहा-सात किसानों को रुका भुगतान
जब इस संबंध में समिति प्रबंधक अमरसिंह यादव से चर्चा की, तो समिति प्रबंधक का कहना है कि खरीदी खत्म होने के समय पर उपज बेचने वाले सात किसानों का भुगतान नहीं हुआ। उनका कहना है कि विभाग से राशि न मिलने से इन किसानों का भुगतान नहीं हो सका। समिति प्रबंधक का कहना है कि आरोप झूठे हैं, शनिवार शाम को ही विभाग से पैसा मिला है जिसे सोमवार को किसानों के खातों में डाल दिया जाएगा।

गांजे के पेड़ लगाने पर मामला दर्ज
अशोकनगर. पिपरई थानांतर्गत ग्राम खैराई में पुलिस द्वारा एक महिला पर एनडीपीसी एक्ट का मामला दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार महिला मंजू बाई पत्नी हरिया अवैध रूप से अपने मकान के पीछे खेरे में गांजे के पेड़ लगाए हुए थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो