scriptनरवाई में लगी आग किसानों ने पाइपों एवं केनों से किया आग पर काबू | Field fire | Patrika News

नरवाई में लगी आग किसानों ने पाइपों एवं केनों से किया आग पर काबू

locationअशोकनगरPublished: Apr 23, 2019 11:49:35 am

Submitted by:

Arvind jain

-झुलसने से बचे ग्रामीण, फसल बचाने दौड़ दौडकर डाला पानी।

news

नरवाई में लगी आग किसानों ने पाइपों एवं केनों से किया आग पर काबू

अशोकनगर. आए दिन खेतों में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं खेतों में फैली आग को काबू करने के लिए ग्रामीणों द्वारा अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया जाता है। जो बेहद खतरनाक साबित हो सकता है ऐसे में लोग अपनी जान की परवाह किए बगैर ही अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। लोग अपने फ सलें और पाइप बचाने के चक्कर में जान जोखिम में डालते हुए काम कर रहे है। ऐसी ही घटना सोमवार को ग्राम जुगया में दोपहर करीब 1 बजे देखने को मिली।

 

जब एक खेत में अचानक आग लग गई जिसके बाद ग्रामीणों ने जब वहां जाकर देखा तो आग की बड़ी-बड़ी लपटें उठ रही थी। इस दौरान प्रशासन की मदद लिए बगैर ही आग को बुझाने का प्रयास ग्रामीण करते रहे। इस दौरान ग्रामीण अपनी जान की परवाह किए बगैर ही आग बुझाने के लिए ड्रम में पानी भर कर आग की लपटों के बीच जाकर आग बुझाते रहें। इस दौरान आग की लपटों की चपेट में आने से कोई भी बड़ी घटना हो सकती थी लेकिन ग्रामीणों ने आग की लपटों में जहां ड्रम में पानी भर कर पानी डालते हुए देखे गए। जानकारी के अनुसार कृषक देवी सिंह बंजारा के खेत में खड़ी नरवाई में अचानक आग लग गई जिसके बाद आग की लपटें देखते ही देखते करीब 4 बीघा के खेत में आग फैल गई।

आग बढ़ते देख ग्रामीणों ने तुरंत अपने स्तर पर आग बुझाना प्रारंभ कर दिया वहीं पास में ही अन्य खेत में गेहूं की कटी रखी फसल को नुकसान न हो जिसे बचाने के चक्कर में ग्रामीणों ने जल्दी-जल्दी बोर का पाइप बिछाकर आग बुझाने लगे। साथ ही कुछ ग्रामीण पानी की के न से आग बुझा रहे थे।

इस दौरान आग की लपटों में किसान दौड़ लगा-लगाकर पाइप को लेकर भागते हुए देखे गए। इस दौरान किसान कप्तान सिंह झुलसने से बचे आग को बुझाते वक्त आग की लपटों से उनके सिर के बाल झुलस गए गनीमत यह रही कि यह आग की लपटों में कोई ग्रामीण नहीं आया नहीं तो कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।

 

आए दिन नरवाई जलने की हो रही घटना
आए दिन ग्रामीण क्षेत्रों में नरवाई जलने की घटनाएं सामने आ रही है लोगों का कहना है कि खेतों में नरवाई को नष्ट करने के लिए लोग चुपचाप नरवाई में आग लगा देते हैं जिसके बाद नाम शॉर्ट सर्किट या अन्य कोई कारण बता दिया जाता है। जब आग लग जाती है और खेत साफ हो जाता है तो सूचना देकर उसे बुझाने के लिए फ ायर ब्रिगेड को फ ोन लगा देते हैं इसके अलावा खेतों से निकले हाईटेंशन तार एवं विद्युत तारों की वजह से भी कई जगह घटनाएं हुई है।

होशंगाबाद की घटना से नहीं लिया सबक
ग्राम जुगया में हुई आगजनी की घटना के वीडियो में जिस तरह ग्रामीण अपने फ सल को बचाने एवं आप को रोकने के लिए अपने स्तर पर आग बुझाने की कोशिश करते देखे गए इस दौरान आग की लपटों के बीच जिस तरह ग्रामीण आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं वह बेहद खतरनाक साबित हो सकता था कुछ दिन पहले ही प्रदेश के होशंगाबाद जिले में खेतों में फैली आग को बुझाने के चक्कर में कई कृषक ने अपनी जान भी गंवाई थी।

पूर्व में आगजनी में हो चुका है लाखों की फसल का नुकसान
अकेले अपै्रल माह में ही खेतों में आगजनी की कई घटनाएं हो चुकी है जिससे लाखों रुपये की फसल का नुकसान आगजनी में हो चुका है। 4 अपै्रल को घटावदा गांव में बिजली के तार टकराने से लगी आग जिससे 1.50 लाख का नुकसान हुआ। पिपरई में नरवाई में लगी आग। 5 अपै्रल को जलालपुर में लगी आग। 6 अपै्रल को ईसागढ़ क्षेत्र में 25 बीघा की फसल जली। 9 अप्रैल को शाढ़ौरा क्षेत्र में 6 बीघा की फसल जली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो